केंद्र सरकार कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों में जोर-शोर से जुट गई है। इस सिलसिले में आज देश के 116 जिलों में 259 जगहों पर ड्राई रन चल रहा है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि वैक्सीन सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री उपलब्ध करवाई जाएगी।

डॉक्टर हर्षवर्धन ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए GTB अस्पताल पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें। सुरक्षित और असरदार वैक्सीन हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने पोलियो के वैक्सीनेशन के वक्त भी कई तरह की अफवाहें फैलाई गई थीं, लेकिन लोगों ने वैक्सीन लगवाई और आज देश पोलियो मुक्त हो चुका है।

लखनऊ के छह केंद्रो पर ड्राई रन
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, SGPI और माल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। वहीं, 5 जनवरी को यह पूरे राज्य के मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में होगा।

महाराष्ट्र में चार जिलों में ड्राई रन
महाराष्ट्र में पुणे, नागपुर, जालना और नंदुरबार में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

बिहार में तीन  जिलों में ड्राई रन
बिहार की राजधानी पटना में इसे लेकर तीन सेंटर तय किए गए हैं। इनमें शास्त्रीनगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र, फुलवारी PHC और दानापुर हॉस्पिटल में यह ड्राई रन होगा। इसके अलावा जमुई और बेतिया में भी एक-एक सेंटर पर ड्राई रन किया जाएगा।

कर्नाटक में पांच जिलों में ड्राई रन
कर्नाटक में बेंगलुरु अर्बन, मैसूरु, शिवमोगा, बेलगावी और कलबुर्गी पांच जिलों में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। हर जिले में तीन साइट होंगी।

पंजाब में पटियाला में ड्राई रन
पंजाब में सिर्फ पटियालय में स्थित तीन केंद्रों में दो और तीन  जनवरी को ड्राई रन किया जाएगा। ये सेंटर हैं- गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, सद्भावना हॉस्पिटल और शतराण का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र।

हरियाणा के पंचकूला में ड्राई रन
हरियाणा में केवल पंचकूला जिले के तीन केंद्रों पर ड्राई रन किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में एक जिला में ड्राई रन
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तीन केंद्रों पर ड्राई रन होगा। इसके लिए लोगों का Co-WIN प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा। इसके बाद उन्हें मैसेज के जरिए वैक्सीनेशन के लिए वक्त और जगह की जानकारी दी जाएगी।

गुजरात में जिलों में ड्राई रन
गुजरात में चार जिलों में ड्राई रन किया जाएगा। ये जिले हैं- दाहोद, भावनगर, वलसाड और आणंद।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here