obesity

यदि आप मोटापे के शिकार हैं और आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा हो चुकी है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आपको कुछ तरकीब अपनाने की जरूरत है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिसे अपना कर आप मोटापे से निजात पा सकते हैं।

उम्र बढ़ने के साथ साथ वजन का बढ़ना आम बात हो गई है और इसकी मुख्य वजह है फिजिकल एक्टिविटी का कम होना। बातक 40 साल से ज्यादा की अवस्था की करें, तो 40 साल के बाद वजन का बढ़ना एक प्राकृतिक घटना हो गई है। इस अवस्था में हार्मोन्स में बदलाव के साथ ही वजन बढ़ने लगता है। साथ ही हार्मोन्स में बदलाव से तनाव भी बढ़ने लगता है और नींद कम आने लगती है। नींद का कम आना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है, लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है। यह जरूरी नहीं कि उम्र के साथ बढ़ते वजन को कम नहीं किया जा सकता। इस अवस्था में वजह से आसानी से कम किया जा सकता है। इसके लिए कुछ विशेष तरीकों को अपनाने की जरूरत है। यानी कुछ विशेष तरकीब के जरिए आप अपना वजन कम कर सकते हैं। हालांकि,आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन लेकिन यह नामुमकिन नहीं है।

obesity

वजन को कम करने के लिए आपको अपने दैनिक रूटीन में बदलाव करने तथा डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। वहीं कुछ खास नुस्खों को अपनाकर भी आप अपना वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप 40 साल की अवस्था में कदम रख चुके हैं और बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। इसमें हम कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने वजन को नियंत्रित करने के साथ ही कम भी कर सकते हैं।

अनिद्रा की समस्याः अनिंद्रा की समस्या मोटापा और वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है। कई अध्ययनों में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि अनिद्रा ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है, बल्कि मोटापे को भी बढ़ाती है। इसलिए पर्याप्त नींद लेना काफी जरूरी होता है।

obesity

साथ ही खुद को तनाव से दूर रखने की कोशिश करें। अच्छा और हेल्दी खाना और फिजिकल एक्टिविटी आपको मोटापे से निजात दिलाने में काफी मदद कर सकता है। तनाव सिर्फ 40 से ज्यादा उम्र को लोगों को ही नहीं, बल्कि, हर उम्र के लोगों में वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है। आपकी खराब जीवनशैली स्ट्रेस लेवल को काफी बढ़ा सकती है। इसलिए अपने दैनिक रूटीन को फॉलो करने की पूरी कोशिश करें।
उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, लोगों के पास अपने लिए समय कम होने लगता है और उनकी फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है। ऐसे में वजन तेजी से बढ़ता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका वजह न बढ़े, तो फिजिकल एक्टिविटीज से बिल्कुल भी दूर ना हों। व्यायाम के लिए नियमित रूस से जरूर निकालें। वजन कम करने के लिए वॉकिंग, योग, रनिंग, जॉगिंग, मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग जैसी गतिविधियां बेहद जरूरी हैं। इसके लिए समय जरूर निकालें।

अल्कोहलः यह आपके वजन को बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। विशेषकर उन लोगों में, जिनकी उम्र 40 से ज्यादा है। अतः आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो जितना हो सके अपने आपको अल्कोहल से दूर रखें। कई अल्कोहल्स में काफी ज्यादा कैलौरी होती है, जिसके चलते वह वजन बढ़ने लगता है।

obesity

डाइट पर ध्यान देः वजन बढ़ने या घटने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका कार्बोहाइड्रेट निभाता है। कार्ब्स तेजी से वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होते हैं। विशेषकर जब आप एक ऐसी उम्र में पहुंच जाते हैं, जहां आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है और हार्मोंस में तेजी से बदलाव होता है तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है। कार्ब्स काफी हानिकार होती है, इसलिए कई लोग, वजन कम करने के लिए कार्ब्स को अपने खाने से पूरी तरह से हटा देते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम कर दें, लेकिन इसे पूरी तरह से अपने भोजन से दूर ना करें। वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपनी डाइट को री-अरेंज करें और ऐसे कार्ब्स को खाने में शामिल करें जो फाइबर से भरपूर हों।

obesity 2

हरी सब्जियाः यदि आप खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां को जरूर शामिल करें। सब्जियां वजन कम करने का सबसे बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरे होती हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होती हैं। यदि आप अपनी कैलोरीज में कम करना चाहते हैं, तो अपने भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करना ना भूलें।

obesity

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here