फोटो सोल

दिल्लीः टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने डीडीसीए (DDCA) यानी दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। बेदी फिरोजशाह कोटला (अरुण जेटली स्टेडियम) में अरुण जेटली की प्रतिमा लगाए जाने के फैसले से नाराज हैं। उन्होंने DDCA  के मौजूदा अध्यक्ष एवं अरुण जेटली के रोहन जेटली को पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने स्टेडियम से अपने नाम की स्टैंड को हटाने की मांग की है। आपको बता दें कि बेदी के सम्मान में फरोज शाह कोटला स्टेडियम के एक स्टैंड का नाम 2017 बिशन सिंह बेदी स्टैंड कर दिया गया था। साथ ही मोहिंदर अमरनाथ के नाम पर भी एक स्टैंड बनाया गया था।

बीजेपी के दिग्गज नेता एंव DDCA अरुण जेटली का गत वर्ष निधन हो गया था। इसके बाद फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया था। अब यहां पर जेटली की 6 फुट ऊंची एक प्रतिमा लगाने का फैसला लिया गया है। जेटली 1999 से 2013 तक DDCA के भी अध्यक्ष रहे थे।

बिशन सिंह बेदी ने रोहन जेटली को लिखे पत्र में कहा कि मैं धैर्यवान और सहनशील व्यक्ति हूं। मुझे इस पर गर्व है, लेकिन DDCA में जो कुछ चल रहा है, उससे मैं डरा हुआ हूं। मजबूरी में यह कदम उठा रहा हूं। आपसे गुजारिश है कि स्टेडियम में मेरे नाम से जो स्टैंड है, उसे हटा दिया जाए। साथ ही मेरी सदस्यता भी तुरंत समाप्त कर दें।

उन्होंने कहा, “मैने यह फैसला सोच समझकर लिया है। मुझे ऐसा नहीं लगता कि मेरे सम्मान को ठेस पहुंचाई जा रही है, लेकिन सम्मान के साथ जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। उन सभी का शुक्रिया जिन्होंने मुझे और मेरे खेल को सम्मान दिया। अब मैं यह सम्मान वापस कर रहा हूं। मैं यह बताना चाहता हूं कि रिटायरमेंट के 40 साल बाद भी मैंने अपनी वैल्यूज कायम रखी हैं।”

बेदी ने एक राजनेता के तौर पर अरुण जेटली की प्रशंसा करते हुए लिखा है कि जब फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदल कर अरुण जेटली के नाम पर किया गया तो मुझे लगा कि अब कुछ अच्छा होगा, लेकिन मैं गलत था।। मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि कोटला में उनकी प्रतिमा क्यों लगाई जा रही है। वे अच्छे नेता थे। उन्हें संसद में सम्मान दिया जाना चाहिए। वे अच्छे एडमिनिस्ट्रेटर नहीं थे। मैं हमेशा उनकी नीतियों का विरोधी रहा हूं। उनके आस- पास हमेशा चापलूस लोग रहते थे।

उन्होंने लिखा, “क्रिकेट स्टेडियम में क्रिकेटर की प्रतिमा लगाई जानी चाहिए। आपके आस- पास घिरे लोग यह नहीं बताएंगे। लॉर्ड्स पर डब्ल्यू जी ग्रेस, ओवल पर सर जैक हॉब्स, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सर डॉन ब्रैडमेन, बारबाडोस में सर गैरी सोबर्स और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शेन वॉर्न की प्रतिमाएं लगी है।

आपको बता दें कि बेदी ने भारत के लिए 67 टेस्ट और 10 वनडे मैच खेले। उन्होंने  67 टेस्ट मैचों में बेदी ने 266 विकेट और 10 वनडे में 7 विकेट लिए थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here