PIB Picture

दिल्लीः ब्रिटेन में बेकाबू कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। इसके कारण कई देशों ने ब्रिटेन जाने वाली तथा वहां से आने वाली उड़ानों को निलंबित कर दिया है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा हैकि ब्रिटेन में मिले कोरोनावायरस के नए स्ट्रैन को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। इसको लेकर सरकार सतर्क है। आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन VUI-202012/01 मिला है, जिसे बहुत संक्रामक बताया जा रहा है।

कोरोना का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है। यह पूराने वायरस की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है। भारत सरकार को डर है कि यदि यह वायरस देश में आया तो संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ब्रिटेन की स्थिति पर चर्चा के लिए डीजीएचएस यानी स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक होगी। इस बैठक में भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रॉडरिको एच ऑफ्रिन भी शामिल हो सकते हैं।

ब्रिटिश सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के ‘नियत्रंण से बाहर’ होने की चेतावनी जारी करने के बाद अर्जेंटीना सहित कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। वहीं, ब्रिटिश सरकार ने रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है।

हालांकि ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने कहा कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि यह वायरस ज्‍यादा घातक या वैक्‍सीन के खिलाफ अलग प्रतिक्रिया देने वाला है, यह 70 फीसदी ज्‍यादा संक्रमण योग्‍य पाया गया है। वायरस के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद अर्जेंटीना, नीदरलैंड और बेल्जियम ने ब्रिटेन जाने वाली तथा वहां अपने देश में आने वाली वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।

अर्जेंटीना ब्रिटेन जाने वाली तथा वहां से आने वाली विमानों पर आज से रोक लगा दी है। वहीं, नीदरलैंड ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर कम से कम इस साल के अंत तक रोक लगा दी है और बेल्जियम ने मध्यरात्रि से ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर 24 घंटे के लिए रोक लगाई है। बेल्जियम ने ब्रिटेन को जोड़ने वाली रेल सेवा भी स्थगित कर दी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here