Farooq Abdullah
जम्मू-कश्मीर क्रिकेट घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है.  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब्दुल्ला से संबंधित 2 घर, 3 प्लॉट और एक अन्य प्रॉपर्टी को जब्त कर लिया है. सीज की गई प्रापर्टी की कुल कीमत करीब करीब 11.86 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इससे पहले फरवरी माह में ईडी ने एहसान अहमद मिर्जा और मीर मंजूर गजनफर की 2.6 करोड़ की संपत्ति सीज की थी.
आपको बता दें कि यह मामला जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेके सीए) के 43.69 करोड़ के घोटाले से जुड़ा हुआ है. साल 2005-06 से 2011-12 तक जेके जेके सीए को बीसीसीआई से 94.06 करोड़ का फंड अलॉट हुआ था, जो कि जम्मू-कश्मीर में क्रिकेट के डेवलेपमेंट के लिए था. लेकिन आरोप है कि पूर्व मुख्यमंत्री और जेके क्रिकेट एसोसिएशन के तत्कालीन अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने अहसान अहमद मिर्जा और मीर मंजूर गजनफर के साथ मिल कर 43.69 करोड़ रुपये का हेरफोर किया है.
दरअसल, जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में हुए घोटालों को लेकर जांच सीबीआई को सौंप दी थी, जिसमें फारूक अब्दुल्ला समेत खंजाची एहसान एहमद मिर्जा और मीर मंजूर गज्फनर समेत दूसरे आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज जांच शुरू की थी और उसी के आधार पर ईडी ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज किया था.
बता दे कि ईडी ने जांच में पाया कि 2004 में जेकेसीए के खजांची मुख्तारकांत ने इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद फारुख अब्दुल्ला ने एहसान अहमद मिर्जा को बिना इलेक्शन करवाए कोषाध्यक्ष बना दिया. 2006 में जब जेके सीए के इलेक्शन हुए तो मीर मंजूर गजनफर जेके सीए के खज़ांची बने, लेकिन कोर्ट के स्टे के कारण एहसान अहमद मिर्जा ही चार्ज संभाले रहे. जब कोर्ट का स्टे हट गया तो मीर मंजूर गजनफर को खज़ांची का चार्ज देने के बजाये फारूख अब्दुल्ला ने एक फाइनेंस कमेटी बना दी और दोनों को जेके सीए के खाते चलाने की मंजूरी दे दी.
ईडी ने का आरोप है कि इसके बाद दोनों ने जेके बैंक में संयुक्त नाम से अपने खाते खुलवा लिए और जेकेसीए के डेवलेपमेंट के लिये आये पैसों को अपने खाते में ट्रांसफर कर लिया. 2009 में हुए जेके सीए के चुनावों में एहसान अहमद मिर्जा खजांची बने और 2011 में हुए चुनावों में जनरल सेक्रेटरी और फारुख अब्दूल्ला अधयक्ष बने. आरोप है कि 2004 से 2012 तक लगातार जेके सीए के खातों से पैसे निजी खातों में ट्रांसफर किए गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here