बिजनेस डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैक को बैंक से अपने डिजिटल 2.0 और अन्य आईटी अनुप्रयोगों के तहत प्रस्तावित डिजिटल व्यापार विकास गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को रोक लगाने का आदेश दिया है। उधर, एचडीएफसी बैंक ने कहा है कि आरबीआई के आदेश का पालन होने के बाद ये पाबंदियां हटा ली जाएंगी।

आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक के डेटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित हुआ था,जिसके बाद आरबीआई यह आदेश दिया। पिछले दो साल में यह यह तीसरा मौका था, जब एचडीएफसी का कामकाज प्रभावित हुआ।

आरबीआई ने अपने आदेश में कहा है कि बैंक का बोर्ड कमियों की जांच करे और जवाबदेही भी तय करे। हमारे ओर से उठाए कदम या नियम तभी हटाए जाएंगे, जब हमें बैंक की ओर से संतुष्टि मिलेगी यानी सभी चीजें सही होंगी।

आइए अब आपको समझाते हैं कि आरबीआई के इस आदेश का देश के सबसे बड़े निजी बैंक के ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा? बैंक के देशभर में 2848 शहरों और कस्बों में 15292 एटीएम हैं। बैंक ने अब तक 1.49 करोड़ क्रेडिट और 3.38 करोड़ डेबिट कार्ड जारी किए है।

इससे पहले गत 21 नवंबर को बैंक का कामकाज प्रभावित हुआ था, जिसके बारे में आरबीआई ने बैंक से स्पष्टीकरण मांगा था। एचडीएफसी की एटीएम ऑपरेशंस, कार्ड्स और यूपीआई ट्रांजैंक्शन जैसी बैंकिंग सेवाएं कुछ समय के लिए प्रभावित हुई थीं।

पिछले साल दिसंबर में भी बैंक का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ था, जिस पर सोशल मीडिया में काफी हंगामा हुआ था। तब बैंक के लाखों ग्राहक दो दिन से भी अधिक समय तक अपने मोबाइल बैंकिंग/नेट बैंकिंग अकांउट का यूज नहीं कर पाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here