संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः भारतीय प्रशासिक सेवा के पूर्व अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को लोससभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उत्तराखंड  कैडर के  1986 बैच के आईएएस रहे  सिंह लोकसभा का नया महासचिव नियुक्त किया है। सिंह एक दिसबंर 2020 को कार्यभाल संभालेंगे। सिंह को एक वर्ष के अनुबंध पर  कैबिनेट सचिव के रैंक और दर्जे पर इस पद पर नियुक्त किया गया  है। वह लोकसभा सचिवालय के भी महासचिव होंगे। सिंह इससे पहले लोकसभा के सचिव पद पर कार्य कर रहे थे।

सिंह के पास 34 वर्षों तक प्रशासनिक सेवा का अनुभव है। सिंह ने  केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग पदों पर कार्य किया है । उन्होंने अवसंरचना और विशेषकर लोक कार्य, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी ,कृषि और बागवानी, मानव संसाधन,पुलिस और कार्मिक प्रबंधन, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का प्रबंधन, विश्व बैंक और अन्य विदेशी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के प्रबंधन और हरिद्वार में अर्ध कुंभ जैसे महोत्सव के प्रबंध जैसे विविध क्षेत्रों में नीति-निर्माण और प्रबंध कार्य किया है ।

सिंह ने ढाई वर्ष तक उत्तराखंड के मुख्य सचिव के तौर पर भी काम किया है और राज्य प्रशासनिक और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के प्रबंधन और नीति निर्माण का दक्षतापूर्वक दायित्व निभाया है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पहले सिंह सिंह ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं दी थी।  साथ ही केंद्र में भी कृषि और कृषक कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here