adar Poonawalla
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (फाइल फोटो)

दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः देश में शनिवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर गूड न्यूज आई है। पुणे-बेस्ड दवा निर्माता कंपनी एसआईआई यानी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अगले दो हफ्ते में कोवीशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्लाई करने वाली है। इस बात की जानकारी एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पुनावाला ने आज दी।

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पूनावाला ने हमने आत्मनिर्भर भारत के मद्देनजर काम किया। उन्होंने वैक्सीन के तीसरे चरण के सवाल पर कहा कि हम अभी इस प्रक्रिया में हैं। इन्होंने प्रधानमंत्री को भी वैक्सीन और उत्पादन के बारे में काफी जानकारी है।

उन्होंने बताया कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि सरकार हमसे वैक्सीन के  कितने डोज खरीदेगी, लेकिन उम्मीद है कि स्वास्थ्य मंत्रालय जुलाई तक 30 से 40 करोड़ डोज खरीदने पर विचार कर रही है। उन्होंने बताया कि कोवीशील्ड से मोर्टेलिटी घटाने में भी फायदा होगा। इससे हॉस्पिटलाइजेशन शून्य फीसदी होने की उम्मीद है। इससे वायरस का असर 60 फीसदी तक कम हो जाएगा। कोवीशील्ड की ग्लोबल ट्रायल में हॉस्पिटलाइजेशन शून्य  रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज वैक्सीन के विकास में जानकारी हासिल करने के लिए पुणे गए थे। इस दौरान पूनावाला ने वैक्सीन की तैयारी के बारे में उन्हें बताया।

आपको बता दें कि देश में पांच कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें से पुणे की एसआईआई कोवीशील्ड बना रही है। यह कंपनी इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका से साथ मिल कर बना रही है और इसका देश में परीक्षण अंतिम चरण में है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here