संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोरोना का कहर जारी है। फिलहाल इस पर काबू पाने की सारी कोशिशें विफल साबित हो रही है। इस बीच उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कोविड-19 महामारी प्रबंधन नियंत्रण 2020 के नियमों में बदलाव को मंजूरी दे दी है। नए नियमों के तहत अब कोरोना के मानदंडों और सोशल डिस्टेंसिंह के नियम तोड़ने पर 2000 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटखा आदि खाने पर भी 2000 रुपये जुर्माना देना होगा।

दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं, जिसके चलते केजरीवाल सरकार ने इस पर नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय अपनाने का निर्णय लिया है। इससे एक दिन पहले ही दिल्ली की दिल्ली सरकार ने दिल्ली में मास्क न लगाने पर 2000 रुपये जुर्माना लगाने का फैसला किया था, जिस पर अब राज्यपाल ने भी मुहर लगा दी है। पहले जुर्माने के तौर पर 500 रुपये वसूले जा रहे थे।

इस संबंध में दिल्ली सरकार ने एक नोटिसफिकेशन जारी किया है, जिसमें  क्वारंटीन नियमों का पालन नहीं करने, सोशल डिस्टेंसिंग को नहीं अपनाने और सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकना प्रतिबंधित करने के साथ ही अब सार्वजनिक क्षेत्रों में पान, गुटका, तम्बाकू के सेवन पर भी प्रतिबंध है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here