संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से दिल्ली की हवा में घुला जहर थोड़ा कुछ कम हुआ था, लेकिन दीपावली के मौके पर शनिवार को पाबंदी के बावजूद पटाखे फोड़े जाने से वायु की गुणवत्ता फिर खराब हो गई।

डीपीसीसी यानी दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के आनंद विहार में पीएम 2.5 प्रदूषक के साथ एक्यूआई यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक 481 पहुंच गया। वहीं आईजीआई यानी इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के क्षेत्र में 444, आईटीओ में 457, और लोधी रोड क्षेत्र में 414 दर्ज किया गया। इन सभी जगहों पर शनिवार रात 11 बजे हवा का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी  में था।

यहां कई स्थानों पर शनिवार देर रात स्मॉग का कहर देखने को मिला। आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता 460, आईजीआई हवाई अड्डे के क्षेत्र में 382, ​​आईटीओ में 415 और पीएम 10 प्रदूषक के साथ लोधी रोड पर 322 थी।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और फोड़ने के पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इसके बाद भी लोगों ने जमकर पटाखें फोड़े। दिल्ली के साथ ही वायु की गुणवत्ता बिगड़ने और कोविड -19 महामारी को बढ़ाने के जोखिम को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल और तेलंगाना सहित कई अन्य राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में पटाखों की बिक्री तथा फोड़ने पर पूर्ण  या आंशिक रूप से प्रतिबंधित लगा दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here