संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः टू प्लस टू वार्ता के लिए भारत के दौरान पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तथा रक्षा मंत्री रक्षा मंत्री मार्क एस्पर आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और इंफेंट्री दिवस के मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। भारत और अमेरिका के बीच तीसरी टू प्लस टू बैठक होनी है।

इस बैठक में दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री शामिल होंगे। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर सोमवार को यहां पहुंचे थे। शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एस्पर से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो से चर्चा की।

राजनाथ ने एस्पक से मुलाकात के बाद कहा कि यह बैठक दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को व्यापक स्तर पर ले जाने के उद्देश्य से हुई है। आपको बता दें कि टू प्लस टू वार्ता  पहले से तय थी, लेकिन, भारत-चीन और अमेरिका-चीन की बीच पैदा हुई ताजा तनाव के मद्देनजर इस बैठक को चीन की घेराबंदी के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं जयशंकर ने कहा कि बैठक में दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों की मजबूती पर बात हुई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here