दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः भारतीय सेना ने दो दिन पहले पूर्वी लद्दाख में डेकचोम सेक्टर में पकड़े चीन के सैनिक कॉर्पोरल वांग या लांग को बुधवार को उसके अधिकारियों के हवाले कर दिया। यह सैनिक भटकर एलएसी यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार कर सोमवार को लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में आ गया था। सेना ने उसी दिन कहा था कि निर्धारित प्रक्रिया पूरी होने के बाद चीन के सैनिक को लौटा दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि चाइनीज सैनिक को लौटाने से पहले चीन के मामलों ने जुड़े विशेषज्ञनों ने उससे पूछताछ की। वहीं सेना के अनुसार चीन के सैनिक को चिकित्सा सुविधा, खाना और गरम कपड़े दिए गए, ताकि उसे कोई दिक्कत नहीं हो। भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच सेना ने सर्दियों में लद्दाख के इलाकों में डटे रहने की तैयारियां कर ली हैं। भारत ने ऊंचाई वाले इलाकों लिए वॉरफेयर किट और विंटर क्लोथ अमेरिका से खरीदे हैं।

आपको बता दें कि भारतीय सैना का लद्दाख के पैंगॉन्ग लेक के दक्षिण में 13 अहम चोटियों पर कब्जा है, जहां वे माइनस 25 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर में पूरी मुस्तैदी के साथ डटे हुए हैं। सीमा विवाद हल करने के लिए चुशुल में 12 अक्टूबर को लगभग 11 घंटे  कोर कमांडर स्तर की बैठक चली, लेकिन अन्य बैठकों की तरह इसमें भी कोई पुख्ता रास्ता नहीं निकल पाया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here