Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
धनतेरस के दिन किसी को भूलकर कर भी ये वस्तुएं न करें गिरफ्ट, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि जानें सबकुछ - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

धनतेरस के दिन किसी को भूलकर कर भी ये वस्तुएं न करें गिरफ्ट, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि जानें सबकुछ

दिल्लीः मंगलवार (29 अक्टूबर) को धनतेरस है। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि, माता लक्ष्मी और कुबेर जी की पूजा-अर्चना की जाती है। आराधना की जाती है। इस दिन सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन, भूमि आदि की खरीदारी करते हैं।

धनतेरस पर क्या खरीदेंः धनतेरस के दिन सोना-चांदी के अलावा बर्तन और कुबेर यंत्र खरीदना शुभ होता है। इसके अलावा झाड़ू खरीदना भी अच्छा माना जाता है। ऐसी मान्यता है इस दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी मेहरबान रहती हैं। यदि धनतेरस के दिन आप कोई कीमती वस्तु नहीं खरीद पा रहे हैं, तो साबुत धनिया जरूर घर ले आएं।  इसके अलावा आप गोमती चक्र भी खरीद सकते हैं, इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। धनतेरस क्यों मनाया जाता है?

वैदिक मान्यता के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन के दौरान हाथों में सोने के कलश के साथ प्रकट हुए थे। इसलिए हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है।

धनतेरस पर करें ये उपायः धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि, माता लक्ष्मी, कुबेर, यमराज और भगवान गणेश जी की पूजा करें। धनतेरस पर घर और बाहर 13 दीपक जलाएं। इससे बीमारियां दूर होती हैं।
धनतेरस के दिन दान करने का विशेष महत्व होता है। इस दिन सूर्यास्त से पहले दान करने से धन की कमी नहीं होगी। इस दिन सफेद कपड़ा, चावल, चीनी आदि का दान नहीं करना चाहिए। धनतेरस पर पशुओं की पूजा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।

धनतेरस पर भूलकर भी गिफ्ट न करें ये तीन चीजेंः धनतेरस के दिन किसी को भूलकर भी लोहे का सामान उपहार में नहीं देना चाहिए। इस दिन लोहा देना या खरीदना अशुभ माना जाता है। धनतेरस के शुभ अवसर पर किसी को कांच से बनी चीजें न दें। माना जाता है कि कांच का संबंध राहु से है और राहु को पापी ग्रह माना जाता है। इस कारण इस दिन कांच का दान नहीं करना चाहिए। धनतेरस के दिन काले रंग की वस्तुओं को दान करने से बचें। धनतेरस एक शुभ दिन है काले रंग की वस्तु का दान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

धनतेरस के शुभ योगः इंद्र योग – 28 अक्तूबर 2024, सुबह 6:48 – 29 अक्तूबर 2024, सुबह 07:48 तक
त्रिपुष्कर योग – 06:31 – सुबह 10:31 (29 अक्तूबर ), लक्ष्मी-नारायण योग – धनतेरस के दिन वृश्चिक राशि में शुक्र और बुध एक साथ विराजमान रहेंगे, ऐसे में लक्ष्मी नारायण योग का निर्माण होगा। शश महापुरुष राजयोग – धनतेरस पर शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में रहेंगे, जिससे शश महापुरुष राजयोग बनेगा, ऐसे में शनि की कृपा भी प्राप्त होगी।
धनतेरस पर 100 बरस बाद त्रिग्रही योगः धनतेरस पर इस बार 100 साल बाद दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है, धनत्रयोदशी यानी धनतेरस के दिन त्रिग्रही योग, त्रिपुष्कर योग, इंद्र योग, लक्ष्मी नारायण योग, शश महापुरुष राजयोग कुल 5 शुभ संयोग बन रहे हैं। ऐसे में पूजा और खरीदारी का विशेष लाभ मिलेगा।

General Desk

Recent Posts

31 तारीख की रात लक्ष्मी पूजा, 01 नवंबर को स्नान-दान की अमावस्या, 02 को गोवर्धन पूजा और 03 को भाई दूज

दिल्लीः मंगलवार, 29 अक्टूबर को धनतेरस के साथ दीपोत्सव शुरू रहा है। आपको बता दें कि इस साल दीपोत्सव 05…

1 hour ago

धनतेरस से पहले सोने-चांदी में आई चमक, सोना 480 रुपए चढ़कर 78,495 रुपए, तो 96,552 रुपए प्रति किलो बिक रही चांदी

दिल्लीः कल यानी मंगलवार (29 अक्टूबर) घनतेरस है। इससे एक दिन पहले यानी 28 अक्टूबर को सोने और चांदी के…

5 hours ago

टीम इंडिया पर सख्ती, रोहित-कोहली समेत सभी खिलाड़ी करेंगे दिवाली पर भी ट्रेनिंग, WTC के लिए तीसरा टेस्ट है अहम

स्पोर्ट्स डेस्कः 12 साल पर घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज हारने के कारण टीम मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों पर सख्ती बढ़ा…

1 day ago

इंडिगो की 18, विस्तारा की 17 और अकासा की 15 फ्लाइट्स में बम की धमकी,15 दिनों में मिल चुकी हैं 350 से ज्यादा धमकियां

दिल्लीः तीन भारतीय विमानों की 50 उड़ानोें को बम की धमकी मिली है। जिन विमानों की उड़ानों को रविवार को…

1 day ago

आधुनिक विकास के साथ ‘स्व’ आधारित जीवनशैली को अपनाना जरूरी हैः संघ

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे मथुराः  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा है कि ‘स्व’ का कार्य मिट्टी…

2 days ago

दिल्ली में केजरीवाल पर हमले की कोशिश, आप बोली…बीजेपी के कुछ गुंडों ने किया हमला

दिल्ली: राष्ट्र राजधानी के विकासपुरी में पदयात्रा के दौरान आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल…

3 days ago