स्पोर्ट्स डेस्कः 12 साल पर घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज हारने के कारण टीम मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों पर सख्ती बढ़ा दी है। न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज के खिलाफ 02 टेस्ट हार चुकी भारतीय टीम के खिलाड़ियों को दिवाली पर भी ट्रेनिंग करनी पड़ेगी। आमको बता दें कि मौजूदा समय में भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से पीछे चल रही है। तीसरा टेस्ट मुंबई में होना है और यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के लिए अहम है।

टीम मैनेजमेंट ने कहा है कि सभी खिलाड़ी एक नवंबर से शुरू होने जा रहे मुंबई टेस्ट की तैयारियां करेंगे। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने ऑप्शनल ट्रेनिंग सेशन नहीं रखने का फैसला लिया है। प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया मुंबई में 30 और 31 अक्टूबर को अभ्यास करेगी। ये सेशन सभी खिलाड़ियों को अटेंड करना होगा। रोहित, कोहली और बुमराह जैसे सीनियर प्लेयर्स को भी दिवाली में आराम नहीं मिलेगा।

आपको बता दें कि भारतीय टीम के लिए मुंबई टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से अहम है। लगातार 02 मैच हारने के बाद इंडिया को अब अगले 06 टेस्ट में से 04 जीतने ही होंगे। 05 मैच ऑस्ट्रेलिया में हैं। ऐसे में टीम इंडिया को आखिरी मैच जीतना ही होगा। न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाती है, तो WTC फाइनल में पहुंचना मुश्किल होगा।

ऑप्शनल (वैकल्पिक): आमतौर पर मैच से पहले ऑप्शनल ट्रेनिंग सेशन रखा जाता है। इसमें खिलाड़ी के पास ट्रेनिंग छोड़ने का विकल्प रहता है। इस सेशन में वे खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, जिन्हें ट्रेनिंग की जरूरत होती है। शेष खिलाड़ी होटल में आराम करते हैं। मैच से पहले खिलाड़ियों को तरोताजा रखने के लिए ऑप्शनल ट्रेनिंग सेशन रखा जाता है।

नेसेसरी (जरूरी): यह ट्रेनिंग सेशन तब रखा जाता है, जब दो मैचों के बीच गैप हो। इस सेशन में टीम के सभी खिलाड़ियों का मौजूद रहना अनिवार्य होता है।
(आमतौर पर यात्रा और मैच के अगले दिन ट्रेनिंग सेशन नहीं रखा जाता है, ताकि प्लेयर्स आराम कर सकें।)

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 03 मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही है। टीम को कीवियों ने शुरुआती 2 टेस्ट मैच में हराया है। इससे पहले टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ 02 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here