दिल्लीः देश में यात्री विमानों को उड़ाने की धमकी मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं रहे हैं। इंडिगो के 6 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी रविवार को मिली। इसके चलते विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इस बात की जानकारी इंडिगो की ओर से जारी ने प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है।

आपको बता दें कि एक दिन पहले शनिवार को 30 से ज्यादा विमानों को धमकी मिली थी, जिसके कारण सैकड़ों यात्री घंटों परेशान हुए थे। इससे पहले  पिछले एक हफ्ते में 70 से ज्यादा विमानों को बम की धमकी मिल चुकी है, जो बाद में सभी झूठी साबित हुईं। इन धमकियों की वजह से अब तक 200 करोड़ रुपए तक का नुकसान हो चुका है।

गृह मंत्रालय ने इस संबंध में सिविल एविएशन मिनिस्ट्री और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी से डिटेल रिपोर्ट मांगी है। साथ ही CISF, NIA और IB को भी रिपोर्ट देने को कहा है।

केंद्र ने शनिवार को DGCA चीफ विक्रम देव दत्त को पद से हटाते हुए कोयला मंत्रालय में सचिव बना दिया। इस बदलाव को धमकी वाले मामलों से जोड़कर देखा जा रहा है। वहीं, शनिवार को एक साथ 30 धमकियां मिलने के बाद विमान कंपनियों के बड़े अधिकारियों ने ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के अफसरों से मुलाकात की। ब्यूरो के डायरेक्टर जनरल जुल्फिकार हसन ने उन्हें भरोसा दिलाया कि भारतीय आकाश पूरी तरह सुरक्षित है।

एक सप्ताह में 200 करोड़ का नुकसानः विमान में बम होने की सूचना मिलने पर फ्लाइट को अपने निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी हवाई अड्डे पर उतारा जाता है। इससे ईंधन की खपत तो ज्यादा होती ही है, विमान की दोबारा जांच करने, यात्रियों को होटलों में ठहराने और उन्हें उनके मंजिल तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था करनी पड़ती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इन सब पर करीब 3 करोड़ रुपए तक खर्च हो जाते हैं। इस हफ्ते विस्तारा, एअर इंडिया, इंडिगो, अकासा, स्पाइसजेट, स्टार एयर और अलायंस एयर की 70 से ज्यादा घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को धमकी मिल चुकी है।

शुक्रवार की देर रात एअर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा एयरलाइंस की एक-एक फ्लाइट में बम होने की धमकी दी गई। इनमें से दिल्ली से लंदन जा रही विस्तारा की फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट किया गया। जबकि 189 पैसेंजर्स को लेकर दुबई जयपुर आ रही एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (IX-196) की जयपुर में रात 1:40 बजे इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। जांच में दोनों ही विमानों में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

मुंबई की पुलिस ने फ्लाइट में बम रखने की झूठी खबर फैलाने के मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया है और एक नाबालिग को हिरासत में लिया है। इन्होंने14 अक्टूबर को इंडिगो फ्लाइट में बम रखे होने की धमकी दी थी। लगातार मिल रही धमकियों के बीच दिल्ली पुलिस ने 6 FIR दर्ज की हैं। उधर, सरकार ने विमान में बम होने के फर्जी दावे करने वाले 10 सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है।

एयरलाइंस को धमकी भरे मैसेज भेजने के मामले में 16 अक्टूबर को एविएशन मिनिस्ट्री ने संसदीय समिति को जवाब दिया है, जिसमें मंत्रालय ने कहा है कि आरोपियों की पहचान कर ली गई है और एक्शन लिया जा रहा है। साथ ही कहा कि और ज्यादा जानकारी इकट्ठा की जा रही है और ऐसे कई मामलों पर कदम उठाया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी साइबर यूनिट्स को धमकी देने वाले सोशल मीडिया अकाउंट्स को ट्रैक करने का निर्देश दिया गया है। इनमें से ज्यादातर अकाउंट विदेश से ऑपरेट हो रहे हैं।

कब-कब मिली विमानों को उड़ाने की धमकीः

  • 17 अक्टूबर: विस्तारा की फ्रैंकफर्ट-मुंबई फ्लाइट UK 028 की मुंबई में आपात लैंडिंग कराई गई। यह धमकी सोशल मीडिया के जरिए दी गई। जब अधिकारियों ने बम की धमकी की सूचना क्रू मेंबर्स को दी, विमान पाकिस्तान के एयर स्पेस में उड़ान भर रहा था।
  • 16 अक्टूबर: इंडियन एयरलाइंस की सात फ्लाइट्स में बम होने की धमकी मिली। इसमें इंडिगो की चार, स्पाइसजेट की 2 और अकासा की एक फ्लाइट शामिल है। जांच में सभी धमकियां फर्जी निकलीं। हालांकि, सभी एयरपोर्ट्स पर सिक्योरिटी बढ़ाई गई है।
  • 15 अक्टूबर: 07 फ्लाइट्स में बम होने की धमकी मिली थी। धमकी मिलने वाली फ्लाइट्स में एअर इंडिया की दिल्ली से शिकागो जाने वाला विमान भी शामिल था। इसके बाद उसे कनाडा डायवर्ट कर दिया गया। प्लेन को कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर उतारा गया। यहां यात्रियों और उसमें मौजूद सामान की जांच की गई थी।
  • 09 अक्टूबर: लंदन से दिल्ली जाने वाली विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट UK18 में बम की सूचना से हड़कंप मच गया था। फ्लाइट के दिल्ली पहुंचने से करीब साढ़े 3 घंटे पहले एक यात्री ने प्लेन के टॉयलेट में धमकी भरा टिश्यू पेपर देखा। उसने क्रू मेंबर को सूचना दी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here