Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Maharashtra Assembly Electionsः महाराष्ट्र में एक ही चरण में होगा मतदान, 20 नवंबर को होगी वोटिंग, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

Maharashtra Assembly Electionsः महाराष्ट्र में एक ही चरण में होगा मतदान, 20 नवंबर को होगी वोटिंग, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे
मुूंबईः महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी। चुनाव आयोग के अनुसार महाराष्ट्र में एक ही चरण में सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

चुनाव आयोग के अनुसार महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी, जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्तूबर को है। वहीं, 30 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि नाम वापसी के लिए 04 नवंबर आखिरी दिन होगा।

महाराष्ट्र में विधानसभा के लिए चुनावी कार्यक्रम

कार्यक्रम तिथि
चुनाव की अधिसूचना 22 अक्तूबर
नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्तूबर
नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्तूबर
नाम वापसी का अंतिम दिन 4 नवंबर
मतदान की तारीख 20 नवंबर
मतगणना की तारीख 23 नवंबर

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या करीब 9.63 करोड़ है, जिसमें 4.97 करोड़ पुरुष मतदाताओं की संख्या है। वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 4.66 करोड़ है। अगर युवा मतदाताओं की बात करें, तो इनकी संख्या 1.85 करोड़ है,  जबकि पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है। महाराष्ट्र में कुल 52 हजार 789 जगहों पर एक लाख 186 पोलिंग स्टेशन होंगे। इसमें शहरी इलाकों में 42 हजार 604 और ग्रामीण इलाकों में 57 हजार 582 हैं। वहीं एक पोलिंग स्टेशन पर तकरीबन 960 मतदाताओं के वोट डालने का एवरेज हैं।

 

मतदाताओं के लिए पोलिंग स्टेशन पर व्यवस्था
मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार, मतदान के दौरान कतारों के बीच में थोड़ी कुर्सियां या बेंच लगाई जाएंगी ताकि अपनी बारी का इंतजार कर रहे मतदाता थोड़ी-थोड़ी देर में बैठ सकें। ये व्यवस्था हर मतदान केंद्र पर मिलेगी।

चुनावी गणितः महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। महाराष्ट्र में विधानसभा सीट की कुल 288 सीटें हैं, जबकि बहुमत के लिए 145 सीटें जरूरी हैं। महाराष्ट्र में महायुति और महा विकास अघाड़ी गठबंधनों के बीच कांटे की टक्कर है। 2019 में विधानसभा चुनावों में बीजेपी 152 सीटों पर लड़ी थी। तब बीजेपी ने अविभाजित शिवसेना के लिए 124 सीटें छोड़ी थी। वहीं एनडीए ने अपने अन्य सहयोगियों के लिए 12 सीटें छोड़ रखी थीं। इससे पहले बीजेपी ने साल 2014 के विधानसभा चुनाव में 122 और 2019 में 105 सीटों पर जीत हासिल की थी।

लोकसभा चुनाव में गठबंधन का प्रदर्शनः महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हुए लोकसभा चुनाव में महायुति गठबंधन का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। जिसमें तीनों दलों ने मिलकर मात्र 17 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, महा विकास अघाड़ी का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक बढ़िया रहा था। विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए), जिसमें शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (एसपी) और कांग्रेस शामिल हैं, ने शानदार प्रदर्शन किया और 48 में से 30 सीटें जीतीं।

General Desk

Recent Posts

झारखंड में दो चरणों में होगा मतदान, 13 और 20 नवंबर को होगी वोटिंग, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः झारखंड विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है। राज्य में विधानसभा की 81 सीटों पर…

3 hours ago

4.7 प्रतिशत घटकर रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 16563 करोड़ रहा

मुंबई: पिछले साल की तुलना में इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज के सकल शुद्ध लाभ में भारी गिरावट दर्ज की गई…

1 day ago

कामयाब रहा Spacex के सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप का पांचवां टेस्ट, बूस्टर 96 KM ऊपर जाकर लॉन्चपैड पर लौटा, शिप की पानी में कंट्रोल्ड लैंडिंग

टैक्सास: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क के SpaceX के स्टारशिप का पांचवां परीक्षण कामयाब रहा। आपको बता…

2 days ago

तीसरे टी 20 में भारत ने चौकों-छक्कों से 232 रन बनाए, भारतीय विकेटकीपर की पहली सेंचुरी, बने 15 रिकॉर्ड्स

हैदराबादः तीसरे टी-20 में भारत ने बांग्लादेश को 133 रन से हरा दिया और इसके सात ही 3 मैचों की…

2 days ago