दिल्लीः महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही देश भर में 14 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो राज्यों की दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तिथि की घोषणा हो गई है, लेकिन उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया है। इसी तरह केरल की देवीकुलम विधानसभा सीट भी रिक्त है, लेकिन यहां के विधायक रहे ए राजा की अयोग्यता का मामला कोर्ट में होने के कारण इस  पर चुनाव की घोषणा नहीं की गई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट भी यहां के सांसद के निधन की वजह से रिक्त हुई है,  यहां भी चुनावों का एलान अभी नहीं हुआ है।

कितनी खाली हैं लोकसभा की सीटें खाली हैंः

वायनाड, केरल: चुनाव आयोग ने जिन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं,  उनमें सबसे चर्चित वायनाड सीट है। वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे से रिक्त हुई है जो 2024 के लोकसभा चुनाव में वायनाड के साथ-साथ रायबरेली सीट से भी जीते थे, लेकिन उन्होंने रायबरेली सीट को अपने पास रखा और वायनाड सीट से इस्तीफा दे दिया।

नांदेड़, महाराष्ट्र:  महाराष्ट्र की यह सीट कांग्रेस सांसद वसंतराव चव्हाण के निधन से रिक्त हुई है।

बशीरहाट, पश्चिम बंगाल: बशीरहाट लोकसभा सीट तृणमूल सांसद हाजी नुरुल इस्लाम के निधन के चलते रिक्त हुई है। इस सीट पर उपचुनाव का ऐलान चुनाव आयोग ने नहीं किया है। यहां उपचुनाव की घोषणा बाद में होगी।

कितनी खाली हैं विधानसभा की सीटेंः
उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें अलीगढ़ जिले की खैर, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मुजफ्फरनगर की मीरापुर, कानपुर नगर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, गाजियाबाद की गाजियाबाद, मिर्जापुर की मझवां, मुरादाबाद की कुंदरकी और मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट शामिल है। इनमें से मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की घोषणा अभी नहीं की गई है।

राज्य की जिन सीटों पर उपचुनाव होना है 2022 के विधानसभा में इनमें से समाजवादी पार्टी ने सबसे अधिक पांच सीटें जीती थीं। वहीं, बीजेपी ने इनमें से तीन सीटें जीतीं थीं। राष्ट्रीय लोक दल और निषाद पार्टी के एक-एक उम्मीदवार इन सीटों पर विजयी हुए थे।

आपको बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में कई विधायक सांसद निर्वाचित हुए थे। इनमें से पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत नौ विधायक शामिल हैं। सांसद बनने के बाद इन विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं, कानपुर नगर की सीसामऊ सीट 2022 में यहां से जीते सपा के इरफान सोलंकी को अयोग्य करार दिए जाने से रिक्त हो गई है।

करहल, मैनपुरी: उत्तर प्रदेश में जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें सबसे चर्चित करहल सीट है। यादव बहुल करहल सीट अखिलेश यादव के सांसद बनने से रिक्त हुई है। यहां के विधायक सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव थे जो 2024 के लोकसभा चुनाव में कन्नौज से जीतकर सांसद बन गए हैं। सपा की तरफ से अखिलेश यादव ने 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में करहल सीट पर जीत दर्ज की थी। उस चुनाव में अखिलेश ने भाजपा के एसपी सिंह बघेल को शिकस्त दी थी।

मिल्कीपुर, अयोध्या: मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया है। हाल के लोकसभा चुनाव के बाद जिन सीटों पर हार-जीत की सबसे ज्यादा चर्चा हुई उसमें फैजाबाद (अयोध्या) शामिल है। यूपी में बीजेपी की सीटें कम होने के साथ अयोध्या जिले की फैजाबाद लोकसभा सीट पर भी हार का सामना करना पड़ा था। सपा उम्मीदवार अवधेश प्रसाद यहां से करीब 54 हजार मतों से जीत गए थे। लोकसभा का चुनाव जीतने वाले अवधेश प्रसाद 2022 में फैजाबाद जिले की मिल्कीपुर (सुरक्षित) सीट से जीते थे। उन्होंने भाजपा के गोरखनाथ को हराया था।

कटेहरी, अंबेडकर नगर: यहां से सपा के विधायक रहे लालजी वर्मा भी अब लोकसभा के सांसद बन गए हैं। उनके इस्तीफे से कटेहरी सीट पर उपचुनाव होना है। 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा के लालजी वर्मा में एडीए गठबंधन में शामिल निषाद पार्टी के टिकट पर उतरे अवधेश कुमार द्विवेदी को शिकस्त दी थी।

कुंदरकी, मुरादाबाद: कुंदरकी विधानसभा सीट से विधायक जिया उर रहमान संभल से सपा के सांसद बन गए हैं। जिया उर के विधायक पद से इस्तीफे के बाद कुंदरकी में उपचुनाव होना है। 2022 विधानसभा चुनाव में सपा के जिया उर रहमान ने भाजपा उम्मीदवार कमल कुमार को हराया था।

सीसामऊ, कानपुर नगर: जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें सीसामऊ अकेली सीट है जहां मौजूदा विधायक की अयोग्यता के चलते उपचुनाव होगा। तत्कालीन सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा सुनाए जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई है। 2022 के चुनाव में सपा की तरफ से उतरे इरफान ने भाजपा के सलिल विश्नोई को हराया था।

गाजियाबाद: भाजपा विधायक अतुल गर्ग इस लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद लोकसभा सीट से सांसद बन गए हैं। 2022 में गर्ग गाजियाबाद विधानसभा सीट से जीते थे। उनके सांसद बनने के बाद इस सीट पर उपचुनाव होना है। गत विधानसभा चुनाव में भाजपा के अतुल गर्ग ने सपा उम्मीदवार विशाल वर्मा को हराया था।

फूलपुर, प्रयागराज: फूलपुर विधानसभा सीट से विधायक प्रवीण पटेल फूलपुर लोकसभा सीट से सांसद चुन लिए गए हैं। प्रवीण के विधायक पद से इस्तीफे के चलते उपचुनाव होगा। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रवीण पटेल ने सपा उम्मीदवार मोहम्मद मुजतबा सिद्दीकी को हराया था।

मीरापुर, मुजफ्फर नगर: राष्ट्रीय लोक दल के चंदन चौहान मीरापुर सीट से विधायक थे। चंदन ने इस लोकसभा चुनाव में बिजनौर सीट से अपनी किस्मत आजमाई और सफल भी हुए। चंदन चौहान के विधायक पद से इस्तीफे की वजह से मीरापुर में उपचुनाव होना है। गत विधानसभा चुनाव में रालोद के चंदन चौहान ने भाजपा उम्मीदवार प्रशांत चौधरी को हराया था। उस चुनाव में रालोद सपा के साथ गठबंधन में लड़ी थी।

मझवां, मिर्जापुर: यहां से निषाद पार्टी के विधायक रहे डॉ. विनोद कुमार बिंद भी अब लोकसभा के सांसद बन गए हैं। उनके इस्तीफे से मझवां सीट पर उपचुनाव होना है। 2022 के विधानसभा चुनाव में निषाद पार्टी के टिकट पर उतरे विनोद कुमार बिंद ने सपा के रोहित शुक्ल को शिकस्त दी थी।

खैर, अलीगढ़: भाजपा के अनूप प्रधान वाल्मीकि खैर सीट से विधायक थे। अनूप ने इस लोकसभा चुनाव में हाथरस सीट से अपनी किस्मत आजमाई और सफल भी हासिल की। उनके विधायक पद से इस्तीफे की वजह से खैर में उपचुनाव होना है। गत विधानसभा चुनाव में भाजपा के अनूप प्रधान वाल्मीकि ने बसपा की उम्मीदवार चारू को हराया था।

इसलिये लटक गया मिल्कीपुरः यूपी के मिल्कीपुर में उपचुनाव की घोषणा इसलिए नहीं हुई,  क्योंकि बीजेपी के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ ने 2022 में चुनाव जीते समाजवादी पार्टी के विधायक अवधेश प्रसाद के ख़िलाफ़ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है। अवधेश के फॉर्म भरते वक्त गलत शपथ से जुड़ा मामला है। याचिका में  रिट में कहा गया है कि अवधेश प्रसाद का नोटरी जिसने तस्दीक किया था उस तिथि में उस वकील के लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं था, जबकि सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन है कि जिस तिथि में नोटरी का अधिवक्ता अभिलेख का प्रमाणीकरण करे उस तिथि में उसका लाइसेंस होना जरूरी है।
राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
झुंझुनू कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला के सांसद बनने से सीट खाली हुई
रामगढ़ कांग्रेस विधायक जुबेर खान का निधन
खींवसर रालोप विधायक हनुमान बेनीवाल के सांसद बनने से सीट खाली हुई
सलूम्बर भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा का निधन
चौरासी भारत आदिवासी पार्टी विधायक राजकुमार रोत के सांसद बनने से सीट खाली हुई
दौसा कांग्रेस विधायक मुरारीलाल मीणा के सांसद बनने से खाली हुई
देवली-उनियारा कांग्रेस विधायक हरीश मीणा के सांसद बनने से खाली हुई

पश्चिम बंगाल में छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
सिताई तृणमूल विधायक जगदीश चंद्र बर्मा के सांसद बनने से सीट खाली हुई
मेदिनीपुर तृणमूल विधायक जून मालिया के सांसद बनने से सीट खाली हुई
नैहाटी तृणमूल विधायक पार्थ भौमिक के सांसद बनने से सीट खाली हुई
हारोआ विधायक से सांसद बने तृणमूल के हाजी नुरुल इस्लाम का निधन
मदारीहाट भाजपा विधायक मनोज तिग्गा के सांसद बनने से सीट खाली हुई
तलडांगरा तृणमूल विधायक अरूप चक्रवर्ती के सांसद बनने से सीट खाली हुई
बिहार में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
तरारी भाकपा माले विधायक सुदामा प्रसाद के सांसद बनने से सीट खाली हुई
रामगढ़ राजद विधायक सुधाकर सिंह के सांसद बनने से सीट खाली हुई
बेलागंज राजद विधायक सुरेंद्र यादव के सांसद बनने से सीट खाली हुई
इमामगंज हम विधायक जीतन राम मांझी के सांसद बनने से सीट खाली हुई

पंजाब में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
बरनाला आप विधायक गुरमीत मीत हेयर के सांसद बनने से सीट खाली हुई
डेरा बाबा नानक कांग्रेस विधायक सुखजिंदर रंधावा के सांसद बनने से सीट खाली हुई
चब्बेवाल आप विधायक राज कुमार चब्बेवाल के सांसद बनने से सीट खाली हुई
गिद्दड़बाहा कांग्रेस विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग के सांसद बनने से सीट खाली हुई

असम में पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
धोलाई (एससी) भाजपा विधायक परिमल शुक्लबैद्य के सांसद बनने से सीट खाली हुई
सिदली (एसटी) यूपीपीएल विधायक जोयंता बसुमतारी के सांसद बनने से सीट खाली हुई
बोंगाईगांव एजीपी विधायक फणी भूषण चौधरी के सांसद बनने से सीट खाली हुई
बेहाली भाजपा विधायक रंजीत दत्ता के सांसद बनने से सीट खाली हुई
सामगुरी कांग्रेस विधायक रकीबुल हुसैन के सांसद बनने से सीट खाली हुई

 कर्नाटक में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
चन्नपटना जेडीएस विधायक एचडी कुमारस्वामी के सांसद बनने से सीट खाली हुई
शिगगांव भाजपा विधायक बसवराज बोम्मई के सांसद बनने से सीट खाली हुई
संदूर कांग्रेस विधायक ई. तुकाराम के सांसद बनने से सीट खाली हुई

कर्नाटक में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
चन्नपटना जेडीएस विधायक एचडी कुमारस्वामी के सांसद बनने से सीट खाली हुई
शिगगांव भाजपा विधायक बसवराज बोम्मई के सांसद बनने से सीट खाली हुई
संदूर कांग्रेस विधायक ई. तुकाराम के सांसद बनने से सीट खाली हुई

केरल में इल विधानसभा सीटों में से दो पर उपचुनाव 

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
पलक्कड़ कांग्रेस विधायक शफी परम्बिल के सांसद बनने से सीट खाली हुई
चेलक्करा माकपा विधायक के. राधाकृष्णन के सांसद बनने से सीट खाली हुई
देवीकुलम माकपा विधायक ए. राजा के अयोग्य ठहराए जाने से सीट खाली हुई। (कानूनी पेंच के चलते यहां चुनाव का एलान नहीं हुआ है।)

एमपी में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
बुधनी भाजपा विधायक शिवराज सिंह चौहान के सांसद बनने से सीट खाली हुई
विजयपुर कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत के इस्तीफे से सीट खाली हुई

सिक्किम में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
नामची-सिंघीथांग एसकेएम विधायक कृष्णा कुमारी राय के इस्तीफे से सीट खाली हुई
सोरेंग-चाकुंग एसकेएम विधायक प्रेम सिंह तमांग के इस्तीफे से सीट खाली हुई

गुजरात, उत्तराखंड, मेघालय और छत्तीसगढ़ में एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव

विधानसभा सीट उपचुनाव का कारण
वाव, गुजरात कांग्रेस विधायक गेनीबेन ठाकोर के सांसद बनने से खाली हुई
केदारनाथ, उत्तराखंड भाजपा विधायक शैला रानी रावत का निधन
रायपुर शहर दक्षिण, छत्तीसगढ़  भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल के सांसद बनने से खाली हुई
गांबेगरे, मेघालय कांग्रेस विधायक सलेंग ए संगमा के सांसद बनने से सीट खाली हुई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here