दिल्लीः देशभर में शनिवार को बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरा धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लाल किले पर रामलीला में पहुंचे। दोनों ने प्रतीकात्मक तीर चलाकर रावण दहन किया।

इससे पहले प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने राम-लक्ष्मण और हनुमान का किरदार निभा रहे कलाकारों का तिलक किया। लाल किले के माधव दास पार्क में हो रही इस रामलीला का आयोजन श्री धार्मिक लीला कमेटी करती है। कमेटी के सदस्यों ने राष्ट्रपति मुर्मू को त्रिशूल और PM मोदी को गदा दी।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ ने दार्जिलिंग में की शस्त्र पूजा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में जवानों के साथ त्योहार मनाने पहुंचे। उन्होंने सुकना कैंट में पहले अस्त्र-शस्त्र की पूजा की। बाद में वहां मौजूद जवानों को तिलक लगाया।

उधर, राजस्थान के कोटा में इस मौके पर एक बड़ा हादसा टल गया। उदयपुर में रावण को पहनाया रेनकोट देशभर में कोलकाता, मैसूर, गुजरात, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश समेत कई राज्यों में दशहरे का पर्व मनाया जा रहा है। शाम तक रावण दहन होगा। दुर्गा पंडालों में रखी गई देवी प्रतिमाओं का विजर्सन भी होगा।

रावण दहन की तैयारियों को लेकर कोटा में एक हादसा टल गया। शुक्रवार शाम रावण का पुतला खड़ा करते समय वह क्रेन से टूटकर गिर गया। शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे तक इसे दोबारा खड़ा कर दिया गया था।

देश के कई इलाकों में अभी बारिश हो रही है। राजस्थान के उदयपुर में बारिश के कारण रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों को रेनकोट पहनाया गया।

आपको बता दें कि विजयादशमी के दिन भगवान श्रीराम का विधिवत् पूजा की जाती है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था। इसके साथ ही आज के दिन देवी दुर्गा ने महिसासुर को मारा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here