दिल्लीः अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है।हाल ही में सरकारी रक्षा कंपनी यंत्र इंडिया लिमिटेड (YIL) ने 4039 पदों पर बड़ी निकाली है। इस भर्ती का शॉर्ट नोटिस जारी हो गया है। जिसके मुताबिक इस भर्ती में आईटीआई और नॉन आईटीआई अप्रेंटिस के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यंत्र इंडिया लिमिटेड ने अप्रेंटिस की यह वैकेंसी सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम स्किल इंडिया के तहत निकाली है। जिसमें जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। अभ्यर्थी योग्यतानुसार फॉर्म भर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्सः यह वैकेंसी 58th बैच के लिए निकाली गई है। आईटीआई और नॉन आईटीआई के लिए अलग-अलग पदों की संख्या कितनी है? इसकी डिटेल्स अभ्यर्थी नीचे टेबल में देख सकते हैं।

अप्रेंटिस (Non-ITI) 1463
अप्रेंटिस (Ex ITI Category) 2576
कुल 4039

आवश्यक योग्यताः  नॉन आईटीआई कैटेगिरी भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या इसके समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। साथ ही गणित और विज्ञान में 40-40 प्रतिशत अंक होने भी जरूरी है। वहीं आईटीआई कैटेगिरी में फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। साथ ही 10वीं पास कक्षा उत्तीर्ण होना भी जरूरी है। योग्यता संबंधित जानकारी अभ्यर्थी संक्षिप्त अधिसूचना से देख सकते हैं।

उम्र सीमाः  इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन इन पदों पर मेरिट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के जरिए किया जाएगा। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को आधार कार्ड, 10वीं की मार्कशीट, समकक्ष परीक्षा पास का सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो, आईटीआई सर्टिफिकेट आदि डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। जिन्हें अभ्यर्थी अभी से तैयार करके रख सकते हैं।

यंत्र इंडिया अप्रेंटिस के लिए आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में शुरू हो जाएगी। जिसमें अभ्यर्थी निर्धारित आखिरी तारीख तक अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि एप्लिकेशन संबंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए लगातार यंत्र इंडिया लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here