Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
महाराष्ट्र में राहुल गांधी ने दलित के घर बनाया खाना, बैंगन की सब्जी, दाल और भाजी पकाई - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

महाराष्ट्र में राहुल गांधी ने दलित के घर बनाया खाना, बैंगन की सब्जी, दाल और भाजी पकाई

कोल्हापुरः लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक दलित परिवार के घर खाना पकाया। उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर खाना बनाने का वीडियो सोमवार को शेयर किया और लिखा कि दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी वीडियो में कहते नजर आ रहे हैं कि महाराष्ट्र के कोल्हापुर में मुझे अजय तुकाराम सनदे ने अपने घर बुलाकर किचन में हाथ बंटाने का मौका दिया। हमने मिलकर हरभऱ्याची भाजी बनाई। इसे चने के साग की सब्जी भी कहा जाता है। साथ ही बैंगन की सब्जी और तुअर दाल बनाई।

दलित क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, कोई नहीं जानता। इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इसके बारे में हमने बात की। भेदभाव और सनदे के निजी अनुभवों पर बात करते हुए हमने दलित खानपान के प्रति जागरूकता की कमी और इस संस्कृति के डॉक्युमेंटेशन के महत्व पर चर्चा की।

सनदे ने राहुल से कहा- किसी के मिलेट्स खाओ बोलने से ये महंगा हो गया। दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में मिलेट्स पर जोर देते रहे हैं।

इस दौरान सनदे कहते हैं कि हम कभी भाजपा को वोट नहीं देते है। सनदे और राहुल गांधी ने महंगाई को लेकर भी चर्चा की। सनदे ने कहा- लहसुन बहुत महंगा हो गया है। कोई बोल रहा है कि मिलेट्स खाओ, मिलेट्स खाओ। उनके खाओ बोलने से हमारा मिलेट्स महंगा हो गया है, जो पहले बहुत सस्ता था।

मैंने कांग्रेस को कभी वोट नहीं दिया। 4 इलेक्शन तक कांग्रेस को वोट नहीं दिया, क्योंकि हमारा बेल्ट शेतकरी कामगारों का था। हम भाजपा को भी कभी वोट नहीं देते। उन्हें कभी देंगे भी नहीं, लेकिन अब शेतकरी पार्टी खत्म हो गई है, इसलिए मैं आपकी भारत जोड़ो यात्रा में भी आया था।

आइए अब राहुल गांधी और सनदे के बीच हुई बातचीत के कुछ अंश आपको बताते है।

राहुल गांधी: कास्ट सिस्टम को देखने का एक तरीका है, जो मुझसे नीचे है, उसकी स्पेस की मैं रिस्पेक्ट नहीं करूं। सनदे: मेरे गांव में जो अपर कास्ट हैं, वो क्या खाते हैं, वह मुझे पता है, लेकिन मैं क्या खा रहा हूं, वह किसी को नहीं पता।

राहुल: आपको क्या लगता है कि सब कुछ आइडेंटिफिकेशन के लिए किया था, ताकि पता लग जाए कि कौन क्या है। सनदे: हां, पुराने समय में अगर हाथ में काला धागा बांधा है तो समझ आ जाता था कि यह दलित आदमी है। पिछले 10 साल में भी बहुत शार्पनेस आ गई है। आप क्या खाओगे, यह भी गवर्नमेंट तय करेगी। लोग जानते नहीं है कि आप क्या खाते हो कैसे खाते हो, इसलिए मैं यहां आया हूं।

राहुल: आपने किताब में लिखा कि जाति वाला कल्चर आपकी रिक्वेस्ट नहीं करता। इसके बारे में बताइए। एक होता है कि भैया हम आपको छुएंगे ही नही। यह डायरेक्ट डिसरिस्पेक्ट होती है। एक डिसरिस्पेक्ट होती है कि आप जो खाते हैं, वह हमें पसंद नहीं। सनदे: मेरा गांव में घर हैं। वहां पड़ोस में अगड़ी जाति के शख्स का घर हैं। वे मेरे घर में आएंगे, लेकिन घर आकर खाना नहीं खाएंगे। चाय भी नहीं पिएंगे। यह स्थिति आज भी है। खाने को धर्म से जोड़ा हुआ है। आप क्या खाते हो, इसलिए आप बड़े हो या छोटे हो।

राहुल: घर में लेडीज खाना बनाती हैं। उनका दोगुना काम हो जाता है। सनदे: बाबा साहेब ने भी लिखा है कि सब दलित नहीं हैं, लेकिन लेडीज सब दलित हैं। अगर ये बर्तन सवर्ण के घर का है। इसको अगर मैंने छू लिया तो बर्तन को आग में डालने के बाद इस्तेमाल करते थे। ये कोई पुरानी बात नहीं है।

राहुल: आपको क्या लगता है कि यह भेदभाव कभी ठीक होगा? सनदे: नहीं, मुझे नहीं लगता। अब तो और बढ़ता जा रहा है।

राहुल: साउथ अफ्रीका में चमड़ी के बेसिस पर भेदभाव होता है। सनदे: वह बेहतर है, क्योंकि चमड़ी दिखती है। यहां पर तो सब लोग अपनी जाति छिपाते हैं। सरनेम छिपाते हैं। सरनेम चेंज कर देते हैं।

General Desk

Recent Posts

पाकिस्तान में जाकर भारत की तारीफ क्यों करने लगा जाकिर नाइक

इस्लामाबाद: विवादित इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक भारत की प्रशंसा करने लगा है। यह सुनकर आप हैरान तो अवश्य हुए होंगे,…

33 mins ago

स्थानीय मुद्राओं में कारोबार करेंगे भारत और मालदीव, मुक्त व्यापार सहित कई मुद्दों पर बनी सहमति

दिल्लीः भारत और मालदीव ने अपने द्विपक्षीय सहयोग को 'समग्र आर्थिक एवं समुद्री सुरक्षा साझीदारी' के रूप में आगे बढ़ाने…

1 hour ago

डेढ़ माह के निचले स्तर पर पहुंचा शेयर बाजारा, सेंसेक्स 638 अंक गिरकर 81,050 पर, निफ्टी में भी 218 अंक की रही गिरावट , BSE स्मॉल कैप 1,827 अंक टूटा

मुंबईः इजराइल-ईरान तनाव और चीन के प्रोत्साहन पैकेज के   दबाव में स्थानीय स्तर पर हुई चौतरफा बिकवाली से शेयर बाजार…

3 hours ago

ऐपल के आईफोन 16 सीरीज को लेकर बड़ा अपडेट, 28 अक्टूबर को रोलआउट हो सकता है एआई फीचर

दिल्लीः ऐपल आईफोन 16 सीरीज नया अपडेट मिला है। इस फोन में सबसे बड़े अपडेट के तौर पर ऐपल इंटेलिजेंस…

7 hours ago

इजराइल-हमास युद्ध के एक सालः जानें दोनों के युद्ध में अब तक क्या हुआ

विदेश डेस्कः आज सात अक्टूबर है। एक साल पहले आज के दिन हमास और इजराइल के बीच युद्ध छिड़ा था।…

7 hours ago