दिल्लीः ऐपल आईफोन 16 सीरीज नया अपडेट मिला है। इस फोन में सबसे बड़े अपडेट के तौर पर ऐपल इंटेलिजेंस सपोर्ट दिया गया है। सीधे शब्दों में कहें, तो ऐपल इंटेलिजेंस एआई फीचर्स हैं, जिसके तहत राइटिंग टूल, न्यू सिरी यूआई और क्लीनअप टूल दिया जा रहा है।प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके लिए 28 अक्टूबर को एआई फीचर को रोलआउट किया जा सकता है।

आपको बता दें कि ऐपल इंटेलिजेंस फीचर को आईफोन 16 में लॉन्च के वक्त नहीं दिया गया था। ऐसे में यूजर्स को आईफोन 16 के लॉन्च के बाद ऐपल इंटेलिजेंस फीचर का इंतजार था, जो अब खत्म होने वाला है।  ऐपल iOS 18.1 बीटा अपडेट की टेस्टिंग जारी है। जिसे जल्द ही आम पब्लिक के इस्तेमाल के लिए जारी किया जाएगा। ऐसा दावा किया जा रहा है कि आने वाले दिनों में ज्यादा एआई फीचर का अपडेट दिया जाएगा। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमान की रिपोर्ट की मानें, तो कंपनी की ओर से 28 अक्टूबर को iOS 18.1 रिलीज करने की तैयारी की जा रही है।

इससे पहले दावा किया जा रहा था कि आईफोन 16 सीरीज में लॉन्च के साथ ऐपल इंटेलिजेंस फीचर दिये जा सकते हैं,  लेकिन इसके लिए इंतजार करना पड़ रहा है। गुरमान की मानें, तो ऐपल बग फ्री एक्सपीरिएंस देने की कोशिश कर रही है।

ऐपल इंटेलिजेंस सपोर्ट केवल हाई एंड स्मार्टफोन को दिया जाएगा। मतलब ऐपल इंटेलिजेंस का सपोर्ट आईफोन 16 सीरीज के साथ आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स में दिया जाएगा। रिपोर्ट की मानें तो अक्टूबर के अपडेट में केवल चुनिंदा एआई फीचर को रोलआउट किया जाएगा। इसके बाद साल 2025 तक नए-नए एआई फीचर्स का अपडेट दिया जाएगा।

राइटिंग टूल – Apple Intelligence के साथ टेक्स्ट प्रूफ रीड जैसे फीचर्स दिये गये जाएंगे। साथ ही स्पेलिंग चेक, ग्रामर एरर, वर्ड च्वाइज जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसमें री-राइट का ऑप्शन मिलेगा।

फोटो ऐप बूस्ट – इसमें यूजर फोटो और मूवी मेमोरी बना पाएंगे। इसमें यूजर को फोटो सेलेक्ट करने से लेकर सॉन्ग सेलेक्शन की सुविधा मिलेगी। साथ ही ऑडियो के हिसाब से मूड चुन पाएंगे।

क्लीन अप टूल – एक नया क्लीन अप टूल मिलेगा। इसमें एआई का उपयोग किया जा सकेगा। यूजर्स को मैजिक इरेजर टूल दिया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here