Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
इजराइल-ईरान तनाव और मौद्रिक नीति से तय होगी बाजार की चाल - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

इजराइल-ईरान तनाव और मौद्रिक नीति से तय होगी बाजार की चाल

मुंबई: इजराइल और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच चीन के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा से हुई भारी बिकवाली के दबाव में बीते सप्ताह साढ़े चार प्रतिशत तक लुढ़के घरेलू शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह भी इन्हीं कारकों के साथ ही कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजों और रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से तय होगी।

सात से नौ अक्टूबर तक रिजर्व बैंक की नवगठित मौद्रिक नीति समिति की बैठक होगी जिसमें नीतिगत दरों को यथावत बनाये रखने की उम्मीद की जा रही है। रिजर्व बैंक लगातार नौ बार से नीतिगत दरों को यथावत हुये हैं और 10वीं बार भी इन दरों में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं की जा रही है क्योंकि महंगाई का जोखिम अभी भी कम नहीं हुआ है और हाल के दिनों में महंगाई विशेषकर खुदरा महंगाई में तेजी देखी गयी है।

विशेषज्ञों का मानना है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में कोई बदलाव करने की स्थिति में नहीं है क्योंकि उसका लक्ष्य महंगाई को चार प्रतिशत के दायरे में लना है। पिछले कुछ महीने से महंगाई में आयी राहत में फिर से तेजी दिखने लगी है जिस पर रिजर्व बैंक की नजर रहेगी।

बीते सप्ताह बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 3883.4 अंक अर्थात 4.5 प्रतिशत का गोता लगाकर सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिवस पर करीब एक माह के निचले स्तर 81688.45 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 1164.35 अंक यानी 4.5 प्रतिशत की बड़ी गिरावट लेकर सप्ताहांत पर 25014.60 अंक रह गया।

समीक्षाधीन सप्ताह में बीएसई की दिग्गज कंपनियों की तरह मझौली और छोटी कंपनियों के शेयरों में भी जमकर बिकवाली हुई। इससे मिडकैप 1583.58 अंक अर्थात 3.2 प्रतिशत लुढ़ककर सप्ताहांत पर 47906.74 अंक और स्मॉलकैप 1146.05 अंक यानी 2.00 प्रतिशत कमजोर होकर 55945.31 अंक पर बंद हुआ।

विश्लेषकों के अनुसार, निफ्टी और सेंसेक्स दोनों के क्रमश: 26000 और 85000 के नए रिकॉर्ड स्तर अल्पकालिक थे क्योंकि मध्य-पश्चिम की प्रतिकूल परिस्थितियों और चीन के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा से अन्य एशियाई बाजारों में शेयरों के सस्ते होने से इन बाजारों की ओर विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के तेज निवेश प्रवाह ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया। इससे बीते सप्ताह के दौरान घरेलू बाजार में कई बेंचमार्क सूचकांकों में चार प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। एफआईआई ने इस महीने अब तकबाजार से 30,719.57 करोड़ रुपये निकाल लिए।

इस दौरान ऑटो, बैंक, इन्फ्रा और ऊर्जा जैसे समूहों का प्रदर्शन कमजोर रहा। हालांकि अमेरिकी फेड रिजर्व के मौद्रिक नीति में ढील देने के बाद राजस्व और खर्च पर बेहतर धारणा के कारण आईटी समूह पर प्रभाव कम रहा। वहीं, चीन के प्रोत्साहन पैकेज का स्थानीय स्तर पर धातु शेयरों पर कुछ प्रभाव पड़ा।

इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के कारण तेल की कीमतों में उछाल से इनपुट लागत बढ़ सकती है और इससे घरेलू कंपनियों की आय प्रभावित हो सकती है। पेंट क्षेत्र पर इसका असर पड़ने की संभावना है क्योंकि इसका कच्चा माल मुख्यतः कच्चे तेल पर आधारित है। हालांकि हाल की कीमत वृद्धि और वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही में मांग में तेजी की उम्मीद एशियन पेंट्स में निवेश का अवसर प्रदान करेगी।

वित्तीय निवेश सलाहकार कंपनी जिओजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “बाजार में सुदृढ़ीकरण का दौर देखने को मिल सकता है क्योंकि ऊंचे भाव और प्रतिकूल मैक्रो स्थिति निवेशकों को तेजी पर बिकवाली की रणनीति अपनाने के लिए प्रभाव डाल सकती है।”
इसके अलावा अगले सप्ताह टीसीएस और इरेडा समेत कई दिगगजं कंपनियों के वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही और पहली छमाही के परिणाम जारी होने वाले है। बाजार को दिशा देने में इनकी कारकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

बीते सप्ताह 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में अवकाश रहने से बाजार में चार दिन ही कारोबार हुए और सेंसेक्स-निफ्टी में चारो दिन गिरावट रही। चीन के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के बीच ऊंचे भाव पर हुई मुनाफावसूली के दबाव में सोमवार को सेंसेक्स दो महीने की सबसे बड़ी एकदिनी 1272.07 अंक की गिरावट लेकर 84,299.78 अंक पर आ गया। इसी तरह निफ्टी 368.10 अंक का गोता लगाकर 25,810.85 अंक पर रहा।

विश्व बाजार के सकारात्मक रुझान के बावजूद स्थानीय स्तर पर ऊर्जा, दूरसंचार, यूटिलिटीज और तेल एवं गैस समेत आठ समूहों में हुई बिकवाली के दबाव में मंगलवार को सेंसेक्स 33.49 अंक टूटकर 84,266.29 अंक और निफ्टी 13.95 अंक फिसलकर 25,796.90 अंक पर रहा।

इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के दबाव में स्थानीय स्तर पर हुई चौतरफा बिकवाली से गुरुवार को सेंसेक्स 1769.19 अंक का गोता लगाकर चार सप्ताह के निचले स्तर 82,497.10 अंक रह गया। इसी तरह निफ्टी 546.80 अंक की गिरावट लेकर 25,250.10 अंक पर आ गया।
इसी तरह मध्य-पश्चिम में बढ़ते तनाव के बीच चीन के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा से एफआईआई की बिकवाली के दबाव में शुक्रवार को सेंसेक्स 808.65 अंक का गोता लगाकर तीन सप्ताह बाद 82 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे 81,688.45 अंक पर आ गया। इसी तरह निफ्टी 235.50 अंक की गिरावट लेकर 25,014.60 अंक पर बंद हुआ।

General Desk

Recent Posts

Women T20 World Cup: भारत ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया, सेमीफानल की उम्मीद बरकरार

दुबई: महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने रविवार को पाकिस्तान को छह विकेट से हराया दिया और इसके…

23 mins ago

भारत में वैश्विक तनाव कम करने की क्षमता हैः जयशंकर

दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत के पास वैश्विक तनाव को कम करने की क्षमता है।…

35 mins ago

असिस्टेंट के यौन शोषण के आरोपी स्त्री-2 के कोरियोग्राफर जानी मास्टर से नेशनल अवॉर्ड छीना गया, तेलंगाना पुलिस ने गोवा से गिरफ्तार किया

मुंबईः मशहूर कोरियोग्राफर जानी मास्टर से बेस्ट कोरियोग्राफर का नेशनल अवॉर्ड छीन लिया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने…

2 hours ago

Volkswagen ने टॉप सेलिंग सेडान Virtus के दो खास वेरिएंट किए लॉन्च, 14.08 लाख रुपये है शुरुआती कीमत

दिल्लीः मशहूर कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन इंडिया ने वर्टस जीटी लाइन और वर्टस जीटी प्लस स्पोर्ट जैसे दो नए वेरिएंट…

8 hours ago

भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 आज:ग्वालियर में 14 साल बाद इंटरनेशनल मैच, इंजर्ड शिवम दुबे बाहर

स्पोर्ट्स डेस्कः दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच आज से टी-20 सीरीज की शुरुआत…

8 hours ago

महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज भारत और पाकिस्तान में भिड़ंत, सेमीफाइन की रेस में बने रहने के लिए टीम इंडिया के लिए जीतना है जरूरी

स्पोर्ट्स डेस्कः विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप  में आज भारतीय टीम पाकिस्तान से भिड़ेगी। भारतीय टीम को सेमीफाइनल की रेस में…

9 hours ago