Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 आज:ग्वालियर में 14 साल बाद इंटरनेशनल मैच, इंजर्ड शिवम दुबे बाहर - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: खेल

भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 आज:ग्वालियर में 14 साल बाद इंटरनेशनल मैच, इंजर्ड शिवम दुबे बाहर

स्पोर्ट्स डेस्कः दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच आज से टी-20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। टी20 सीरीज का पहला मुकाबला ग्वालियर के नए बने माधवराव सिंधिया स्टेडियम में शाम 07 बजे से शुरू होगा। शहर में 14 साल बाद इंटरनेशनल मैच होगा, यहां 2010 में आखिरी बार भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे खेला गया था।

भारत के ऑलराउंडर शिवम दुबे इंजर्ड होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह बैटर तिलक वर्मा टीम के साथ जुड़े। सूर्यकुमार यादव टी-20 में फुल टाइम कैप्टन बनने के बाद पहली बार भारत में कप्तानी करेंगे।

भारत और बांग्लादेश के बीच टी-20 इंटरनेशनल में 14 मैच खेले गए। इनमें से भारत ने 13 और बांग्लादेश ने महज एक में जीत हासिल की। यह जीत 2019 में टीम को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पर मिली थी। भारत में दोनों के बीच 4 मैच हुए, 3 में भारत और एक में बांग्लादेश को जीत मिली।

भारत ने 2024 में टी-20 वर्ल्ड कप में रूप में बड़ी कामयाबी हासिल की। इस साल टीम के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा रन बनाए, लेकिन वह इस फॉर्मेट को अलविदा कह चुके हैं। उनके बाद शिवम दुबे टॉप स्कोरर रहे, लेकिन वह भी इंजर्ड होकर सीरीज से बाहर हो गए। उनके बाद यशस्वी जायसवाल ने 293 रन बनाए।

गेंदबाजों में अर्शदीप सिंह टीम के टॉप विकेट टेकर हैं। उनके नाम 12 मैचों में 24 विकेट हैं। उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारत के बॉलिंग अटैक को मजबूती दी थी। उन्हें मयंक यादव और हर्षित राणा का साथ मिल सकता है।

बांग्लादेश के लिए 2024 में तौहिद हृदॉय ने सबसे ज्यादा 416 रन बनाए। उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में भी बांग्लादेश के लिए कई उपयोगी पारियां खेली थीं। लेग स्पिनर रिशाद हुसैन इस साल टीम के टॉप विकेट टेकर हैं। उनके नाम 18 ही मैचों में 26 विकेट हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 में भारत से तेज गेंदबाज मयंक यादव और हर्षित राणा डेब्यू कर सकते हैं। दोनों ने पिछले IPL सीजन में प्रभावित किया था। मयंक ने 150 KMPH से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी करते हुए 4 ही मैचों में 7 विकेट झटके थे। वहीं हर्षित ने चैंपियन कोलकाता के लिए खेलते हुए 13 मैचों में 19 विकेट लिए थे।

भारत-बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज शुरू होने से पहले ही भारत के अहम ऑलराउंडर शिवम दुबे इंजर्ड होकर सीरीज से बाहर हो गए। उन्हें पीठ में चोट लग गई। उनकी जगह बैटर तिलक वर्मा को स्क्वॉड में शामिल किया गया। वह आज सुबह ही टीम के साथ जुड़े।

लंबे टेस्ट सीजन के बीच बांग्लादेश के खिलाफ 03 टी-20 की सीरीज खेलने को कई एक्सपर्ट्स ने खराब बताया। क्योंकि भारत को अगले साल वनडे चैंपियंस ट्रॉफी खेलनी है, टीम वनडे की बजाय टी-20 खेलने पर फोकस कर रही है। लेकिन इस सीरीज से भारत को कई बड़े सवालों के जवाब मिलेंगे। पॉइंट्स में जानते हैं भारत के 4 बड़े चैलेंज…

रोहित शर्मा और विराट कोहली के रिटायरमेंट के बाद उनकी जगह खाली। अभिषेक शर्मा, रियान पराग और संजू सैमसन मौजूदा सीरीज में इन 2 स्पॉट के लिए दावेदारी पेश करेंगे। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का स्पॉट भरने के लिए टीम इंडिया में किसी ऑलराउंडर को ही फिट होना होगा। बैटिंग, बॉलिंग के साथ उस खिलाड़ी को जडेजा जैसी फील्डिंग के स्टैंडर्ड भी मैंटेन करने होंगे। वॉशिंगटन सुंदर और नितिश रेड्डी ऑलराउंडर की पोजिशन पर दावेदारी पेश करेंगे। विकेटकीपर स्पॉट पर ऋषभ पंत को वर्ल्ड कप में प्राथमिकता मिली थी। उन्हें फिलहाल आराम दिया गया है, लेकिन वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद उनकी जगह तय भी नहीं मानी जा सकती है। ऐसे में विकेटकीपर स्पॉट के लिए सैमसन और जितेश दोनों ही मजबूत दावेदारी पेश कर सकते हैं।

मयंक यादव और हर्षित राणा के रूप में 2 युवा पेसर्स को मौका मिला। दोनों ही दिल्ली से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और IPL के पिछले सीजन में प्रभावित कर चुके हैं। मयंक जहां अपनी पेस से प्रभावित करते हैं, वहीं हर्षित के पास वैरिएशन और बैटिंग की काबिलियत है। दोनों में भारत के लिए लंबे समय तक खेलने की प्रतिभा भी नजर आती है।

ग्वालियर के माधवराव सिंधिया स्टेडियम में पहली बार ही कोई इंटरनेशनल मैच होगा। यहां घरेलू क्रिकेट के मैच भी नहीं खेले गए, ऐसे में पिच कैसा बिहेव करेगी, इसके बारे में कह पाना मुश्किल है। यहां जून में मध्य प्रदेश प्रीमियर लीग के मैच हुए थे। जहां हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिले थे, अगर पिच इसी तरह रही तो टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुनी सकती है।

मौसम की स्थितिः ग्वालियर में रविवार को बारिश के महज 4% चांस हैं, दिन भर धूप छाई रहेगी, ऐसे में बारिश की कोई संभावना नहीं है। टेम्परेचर 24 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रियान पराग, तिलक वर्मा/नितिश रेड्डी, हार्दिक पंड्या, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मयंक यादव।
​​एक्स्ट्रा: हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती और जितेश शर्मा।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिटन दास (विकेटकीपर), तौहिद हृदॉय, महमूदुल्लाह, मेहदी हसन मिराज, शेख मेहदी हसन, रिशाद हुसैन, मस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद और तंजिम हसन साकिब।
एक्स्ट्रा: जाकेर अली, परवेज हुसैन इमोन, शोरिफुल इस्लाम, रकिबुल हसन।

General Desk

Recent Posts

Volkswagen ने टॉप सेलिंग सेडान Virtus के दो खास वेरिएंट किए लॉन्च, 14.08 लाख रुपये है शुरुआती कीमत

दिल्लीः मशहूर कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन इंडिया ने वर्टस जीटी लाइन और वर्टस जीटी प्लस स्पोर्ट जैसे दो नए वेरिएंट…

2 hours ago

महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज भारत और पाकिस्तान में भिड़ंत, सेमीफाइन की रेस में बने रहने के लिए टीम इंडिया के लिए जीतना है जरूरी

स्पोर्ट्स डेस्कः विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप  में आज भारतीय टीम पाकिस्तान से भिड़ेगी। भारतीय टीम को सेमीफाइनल की रेस में…

3 hours ago

92वां वायुसेना दिवस समारोह: रविवार को चेन्नई के मरीना बीच पर वायुसेना के जांबाज दिखाएंगे हैरतअंगेज करतब

चेन्नईः इस बार 92वां वायुसेना दिवस समारोह रविवार को चेन्नई के मरीना बीच पर मनाया जा रहा है। आपको बता…

17 hours ago

एग्जिट पोल में हरियाणा में 10 साल बाद कांग्रेस की सरकार, जम्मू-कश्मीर में गठबंधन सरकार के आसार

दिल्ली: हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर विभिन्न एजेन्सियों ने सर्वे किया है। विभिन्न एजेंसियों की…

17 hours ago

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए पीएनबीएआरडी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इतनी मिलेगी सैलरी

दिल्लीः अगर आप 10वीं पास हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। नेशनल…

18 hours ago

हम बंटेंगे तो बांटने वाले महफिल सजाएंगेस कांग्रेस का मकसद बांटो और सत्ता में रहो, वे दलित-आदिवासियों को अपने बराबर नहीं समझतेः मोदी

ठाणेः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के ठाणे में कांग्रेस और विपक्षी दलों पर हमला बोला और कहा कि…

19 hours ago