Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
मां दुर्गा के नौ रूप 09 मूल्यों का प्रतीक, अगर ये बातें जिंदगी में उतार लें तो प्रोफेशनल सक्सेस आपके पीछे आएगी - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

मां दुर्गा के नौ रूप 09 मूल्यों का प्रतीक, अगर ये बातें जिंदगी में उतार लें तो प्रोफेशनल सक्सेस आपके पीछे आएगी

दिल्लीः आज शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन है। आज के दिन मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की जाती है। आपको बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक नवरात्रि, देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा को समर्पित है। ये नौ दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ-साथ शरीर, मन और आत्मा के रिन्यूअल का प्रतीक भी हैं।

नवरात्रि को जहां पारंपरिक रूप से उपवास और भक्ति के समय के रूप में देखा जाता है, वहीं यह वेलनेस ट्रांसफॉर्मेशन के लिए एक पावरफुल फ्रेमवर्क के रूप में भी काम कर सकता है। प्रत्येक दिन के पीछे के गहरे अर्थों के साथ जुड़कर आप एक पर्सनल वेलनेस जर्नी शुरू कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

आइए इस बात पर गहराई से विचार करें कि नवरात्रि का प्रत्येक दिन आपके ट्रांसफॉर्मेशन के लिए कैसे एक यूनीक फेज काे रिप्रेजेंट करता है। नवरात्रि के 09 दिनों में मां दुर्गा नौ रूपों में प्रकट होती हैं। वो 09 रूप 09 अलग मानवीय गुणों का प्रतीक हैं। ये वे गुण हैं, जिन्हें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में आत्मसात करना हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बना सकता है।

तो आज रिलेशनशिप कॉलम में इस बारे में बात करेंगे कि नवरात्रि के नौ दिनों में आप देवी दुर्गा के 9 अलग-अलग रूपों से क्या कुछ सीख सकते हैं, जो आपकी वर्किंग लाइफ को आसान बना सके।

अब आइए इस बारे में विस्तार से बात करते हैं कि हम माता के नौ स्वरूपों से क्या सीख सकते हैं, जो हमारी वर्किंग लाइफ में भी काम आएंगे।

मां शैलपुत्री से क्या सीखेंः देवी शैलपुत्री मां दुर्गा का पहला अवतार हैं। इनको पहाड़ों की बेटी भी कहा जाता है। शैल का अर्थ होता है पर्वत और पुत्री का मतलब बेटी। मां शैलपुत्री हमें अपनी जड़ों से जुड़े रहना सिखाती हैं। जिस तरह एक पहाड़ ऊंचा और दृढ़ रहता है, उसी तरह वह लोगों को अपने विश्वासों और मूल्यों पर अडिग रहना सिखाती हैं। मां शैलपुत्री मनुष्यों को अपनी आंतरिक शक्ति को पहचानने और उसका उपयोग करने, चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूत बने रहने और विजयी होने के लिए प्रेरित करती हैं। ऊपर दी गई इन बातों को हम अपनी वर्क लाइफ में फॉलो करके अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करते हैं।

मां ब्रम्हचारिणी से क्या सीखेंः नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है। वह तपस्या और संयम की प्रतीक हैं और लोगों को आत्म-अनुशासन व समर्पण का मूल्य सिखाती हैं। मां ब्रह्मचारिणी सिखाती हैं कि कैसे जीवन में कुछ संयम का अभ्यास करके और अपनी ऊर्जा को सही जगह पर लगाकर आप सफलता हासिल कर सकते हैं।

वर्क लाइफ में संयम और आत्म-अनुशासन का होना बहुत जरूरी है। जब आपके अंदर ये चीजें होंगी तो आप समय पर उठेंगे, समय पर सोएंगे, समय पर ऑफिस पहुंचेंगे और समय पर सारे काम भी पूरे करेंगे। संयमित जीवन आपको हमेशा खुश रखता है।

माता चंद्रघंटा से क्या सीखेंः नवरात्रि के तीसरे दिन पूजी जाने वाली मां चंद्रघंटा के माथे पर अर्धचंद्र होता है। वह शांति और स्थिरता का प्रतीक हैं। ऐसा माना जाता है कि मां चंद्रघंटा लोगों को सिखाती हैं कि समस्याओं से घिरे होने के बावजूद शांति और आंतरिक संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

जिस तरह चंद्रमा पूरी रात शांत रहता है, ठीक उसी तरह वह प्रतिकूल परिस्थितियों में भी चिंता मुक्त रहना सिखाती हैं। हालांकि ये थोड़ा कठिन है, लेकिन इसे अपनाकर हम अपनी वर्क लाइफ को संतुलित बना सकते हैं और स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं।

मां कूष्मांडा से क्या सीखेंः नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा होती है, जिन्हें सृष्टिकर्ता के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मां कूष्मांडा लोगों को अपनी ऊर्जा को सही दिशा में ले जाने के लिए प्रेरित करती हैं। इनसे हमें सीख मिलती है कि हम ऑफिस में अपनी उर्जा को सही काम में खर्च करें। इससे सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

स्कंदमाता से क्या सीखेंः स्कंदमाता मातृ प्रेम और सुरक्षा का प्रतीक हैं। वह लोगों को बिना शर्त प्यार बरसाने के तरीके सिखाती हैं और कभी-कभी प्यार के लिए किए जाने वाले त्याग की भी सीख देती हैं। स्कंदमाता हमें पर्सनल लाइफ को मैनेज करने के लिए एक मूल मंत्र देती हैं, वह है प्यार में समर्पण और त्याग। ये एक मजबूत रिश्ते के लिए सबसे बड़ी और अहम चीज है।

मां कात्यायनी से क्या सीखेंः नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा होती है। मां कात्यायनी साहस व शक्ति की प्रतीक हैं और हमें बिना किसी चिंता के अपने डर का सामना करना सिखाती हैं। मां कात्यायनी लोगों को यह भी सिखाती हैं कि हमेशा सही के लिए खड़ा होना चाहिए और एक योद्धा की तरह चुनौतियों का सामना करना चाहिए। मां कात्यायनी हमें अपनी प्रोफेशनल लाइफ में किसी भी चुनौती का डटकर सामना करने की सीख देती हैं।

मां कालरात्रि से क्या सीखेंः नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के उग्र रूप मां कालरात्रि की पूजा होती है। मां कालरात्रि बुरी शक्तियों के विनाश और उनके चंगुल से मुक्ति का प्रतीक हैं। मां कालरात्रि लोगों को दो बातें सिखाती हैं- पहली यह कि चुनौतियों का सामना करने के लिए साहस और उग्रता दिखानी चाहिए और दूसरी यह कि आसक्ति का त्याग कर देना चाहिए। इससे हमें ये सीख मिलती है कि किसी भी काम के लिए साहस के साथ-साथ हिम्मत की भी जरूरत है।

मां महागौरी से क्या सीखेंः माता महागौरी को पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। वह लोगों को आंतरिक-शुद्धि और आत्म-चिंतन का महत्व सिखाती हैं। इससे हमें ये सीख मिलती है कि ऑफिस में खुद की परफॉर्मेंस का आकलन करते रहना चाहिए। साथ ही किसी के प्रति ईर्ष्या-द्वेष की भावना नहीं रखनी चाहिए।

मां सिद्धिदात्री से क्या सीखेंः मां सिद्धिदात्री दिव्य ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक हैं। वह लोगों को सही मार्ग पर चलना व हमेशा सत्य की तलाश करना सिखाती हैं। मां सिद्धिदात्री हमें सिखाती हैं कि झूठ कभी नहीं बोलना चाहिए और सत्य के मार्ग पर चलकर आप किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

General Desk

Recent Posts

T-20 World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को मिली करारी शिकस्त, न्यूजीलैंड ने 58 रन से किया पराजित

स्पोर्ट्स डेस्कः भारतीय महिला टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में अपने मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने…

2 hours ago

इंडिगो एयरलाइन का बुकिंग सिस्टम में गड़बड़ी, चेक-इन करने में परेशानी, देश भर में एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स की लगी हैं लंबी कतारें लगीं

दिल्लीः विमानन कंपनी इंडिगो एयरलाइन का नेटवर्क स्लो हो गया है, जिसका बुकिंग सिस्टम और बेवसाइट पर असर पड़ा है।…

3 hours ago

मिलावट से सेहत को खतराः कहीं आपकी कॉफी में गोबर तो नहीं, 30% फूड सैंपल टेस्ट में फेल, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

दिल्लीः इस समय त्योहारों का सीजन चल रहा है और दुर्गापूजा और दीपावली जैसे प्रमुख त्योहारों के समय में खाद्य…

9 hours ago

Shardiya Navratri 2024ः नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघण्‍टा की पूजा से बढ़ता है आत्‍मविश्‍वास, जानें पूजाविधि, पूजा मंत्र और आरती

दिल्ली: आज दिन शनिवार और शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन है। आज के दिन मां चंद्रघण्टा की पूजा की जाती…

9 hours ago

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 weeks ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 weeks ago