ठाणेः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के ठाणे में कांग्रेस और विपक्षी दलों पर हमला बोला और कहा कि कांग्रेस और उनके सहयोगियों का एक ही मिशन है- बांटो और सत्ता में रहो। हम बंटेंगे तो बांटने वाले महफिल सजाएंगे, जश्न मनाएंगे। कांग्रेस अर्बन नक्सल गैंग चला रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि वे (कांग्रेस) सोचते हैं कि अगर हम सभी एकजुट हो जाएंगे, तो देश को बांटने का उनका एजेंडा फेल हो जाएगा। कांग्रेस की सोच शुरू से ही विदेशी रही है। अंग्रेजी हुकूमत की तरह कांग्रेस परिवार भी दलित, पिछड़ों और आदिवासियों को अपने बराबर नहीं समझता।

इससे पहले उन्होंने वाशिम में कई परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हाल ही में दिल्ली में हजारों करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त की गई है। एक कांग्रेस नेता ड्रग्स रैकेट का सरगना है। कांग्रेस युवाओं को नशे की लत में धकेलकर मिलने वाले पैसे से चुनाव लड़ना चाहती है।

दरअसल, दिल्ली के महरौली में 2 अक्टूबर को 560 किलोग्राम कोकीन जब्त की गई। बाजार में इसकी कीमत करीब 5600 करोड़ है। इसका मुख्य आरोपी तुषार गोयल 2022 में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की RTI सेल का चेयरमैन रह चुका है। आरोपी की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर भी RTI सेल चेयरमैन, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस लिखा हुआ है।

पीएम मोदी ने वाशिम से महाराष्ट्र दौरे की शुरुआत की। उन्होंने पोहरादेवी में जगदंबा माता मंदिर में पूजा-अर्चना की और पारंपरिक ढोल बजाया। इसके बाद संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसके बाद PM मोदी ने वाशिम में बंजारा विरासत म्यूजियम का उद्घाटन किया। फिर एक कार्यक्रम में पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी की। PM ने वाशिम में करीब 23,300 करोड़ रुपए की कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी योजनाओं की शुरुआत की।

PM मोदी आज महाराष्ट्र में कुल 56,000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाले डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करने वाले हैं। वे ठाणे में 32,800 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इसके बाद PM मुंबई में लगभग 14,120 करोड़ रुपए की लागत वाली मुंबई मेट्रो लाइन- 3 के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) से आरे जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड (JVLR) सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। फिर BKC और सांताक्रूज के बीच मेट्रो में सवारी भी करेंगे।

PM ने वाशिम में 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपए की पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी की। इसके साथ ही पीएम-किसान के तहत किसानों को जारी की गई कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपए हो गई है।

पीएम मोदी ने नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त भी लॉन्च की और 2,000 करोड़ रुपए जारी किए। प्रधानमंत्री ने कृषि अवसंरचना कोष (AIF) के तहत 1,920 करोड़ की लागत वाली 7,500 से अधिक परियोजनाएं लॉन्च की। इनमें कस्टम हायरिंग सेंटर, प्राइमरी प्रोसेसिंग यूनिट्स, वेयर हाउसेज, छंटाई और ग्रेडिंग यूनिट्स, कोल्ड स्टोरेज प्रोजेक्ट्स, पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट शामिल हैं।

पीएम मोदी ने लगभग 1,300 करोड़ रुपए के कम्बाइंड टर्नओवर वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) डेडिकेट किए। इसके अलावा उन्होंने मवेशियों के लिए यूनिफाइड जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड सीमन तकनीक लॉन्च किया। इस पहल का उद्देश्य किसानों के लिए किफायती मूल्य पर सेक्स सॉर्टेड सीमन की उपलब्धता बढ़ाना और प्रति खुराक लागत लगभग 200 रुपए कम करना है।

यूनिफाइड जीनोमिक चिप, स्वदेशी मवेशियों के लिए GAUCHIP और भैंसों के लिए MAHISHCHIP को जीनोटाइपिंग सर्विसेज के साथ विकसित किया गया है। जीनोमिक सिलेक्शन के जरिए हाई क्वालिटी वाले बैल कम उम्र में ही विकसित किए जा सकेंगे।
वाशिम में मोदी के कार्यक्रम की तस्वीरें…

PM मोदी वाशिम के बाद शाम करीब 4 बजे ठाणे जाएंगे। वहां 32,800 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी करीब 12,200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना की नींव रखेंगे।
इस प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 29 किमी है, जिसमें 20 एलिवेटेड और 2 अंडर ग्राउंड स्टेशन हैं। यह महाराष्ट्र सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स में एक है। ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल प्रोजेक्ट बनने से इंडस्ट्रियल और कॉमर्शियल हब ठाणे पर ट्रैफिक लोड कम होगा।

इसके बाद PM छेदा नगर से आनंद नगर, ठाणे तक एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला रखेंगे, जिसकी लागत लगभग 3,310 करोड़ रुपए है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दक्षिण मुंबई से ठाणे की डायरेक्ट कनेक्टिविटी होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ठाणे से मुंबई जाएंगे। वहां शाम 6 बजे BKC से आरे JVLR तक चलने वाली मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। फिर BKC और सांताक्रूज मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो में सफर करेंगे।
इसके अलावा, PM मोदी को महाराष्ट्र को मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0 के तहत 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले सोलर पार्क डेडिकेट करेंगे। मोदी कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के लाभार्थियों को भी सम्मानित करेंगे।

PM लगभग 2,550 करोड़ रुपए की नवी मुंबई एयरपोर्ट इन्फ्लूएंस नोटिफाइड एरिया (NAINA) प्रोजेक्ट के फेज-1 की आधारशिला रखेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत मुख्य सड़कें, पुल, फ्लाईओवर, अंडरपासेज और इंटीग्रेटेड यूटिलिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here