संवाददाताः संतोष कुमार दुबे

नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यक्रम में इस बार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो ) के पूर्व अध्यक्ष एवं पद्म भूषण सम्मानित डॉ. के. राधाकृष्णन मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

आरएसएस ने डॉ. के. राधाकृष्णन को इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। आरएसएस ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर इस बात की जानकारी दी।

गौरतलब है कि विजयादशमी आरएसएस का सबसे महत्वूर्ण कार्यक्रमों में से एक है। आरएसएस ने मुताबिक यह कार्यक्रम 12 अक्टूबर को सुबह 7:40 बजे नागपुर स्थित रेशमबाग मैदान में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत लोगों को संबोधित करेंगे।

इस कार्यक्रम को डॉ. राधाकृष्णन भी संबोधित करेंगे। उल्लेखनीय है कि डॉ. राधाकृष्णन के नेतृत्व में ही इसरो का अंतरिक्ष यान अपने पहले प्रयास में मंगल ग्रह पर पहुंचा था। प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. राधाकृष्णन का पूरा नाम डॉ कोप्पिल्लील राधाकृष्णन है। इनका जन्म 29 अगस्त 1949 को केरल के इरिंजालकुड़ा में हुआ था।

डॉ. राधाकृष्णन ने 1970 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री केरल विश्वविद्यालय से हासिल की थी। इसके अगले साल यानी 1971 में तिरुअनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में बतौर एवियॉनिक्स इंजीनियर के तौर पर इसरो में काम करना शुरू किया। डॉ. राधाकृष्णन विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर का निदेशक भी रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here