दिल्लीः दिल्ली और एनसीआर में पिछले 24 घंटे से मौसम मेहरबान है। रुक-रुककर हो रही मूसलाधार बारिश से मौसम सुहावना हो गया है, लेकिन भारी बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर की कई सड़कों पर इस कदर पानी जमा हो गया है और लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को पता नहीं चल पा रहा है कि रोड किधर से है और नालियां कहां पर है। सड़कें तालाब जैसी नजर आ रही हैं। शाम का वक्त है और लोगों का ऑफिस से घर का टाइम। लोग भीगते हुए घर तो जा रहे हैं लेकिन उन्हें समझ में नहीं आ रहा है किधर से होकर जाएं। क्योंकि हर जगह पानी ही पानी नजर नजर आ रहा है। रोड पर पानी जमा होने से लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी जारी कर कुछ मार्गों से यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि रोड पर पानी भरने के कारण धौला कुआं से महिपालपुर की ओर एनएच-48 पर यातायात प्रभावित है।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा, हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत कई इलाकों में जोरदार बरसात हो रही। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी बारिश का ये दौर थमने वाला नहीं है। शनिवार को दिल्ली ही नहीं उत्तर प्रदेश के कई इलाकों, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा में भी भारी बारिश का अलर्ट है। जानिए आपके शहर में मौसम का हाल।

दिल्ली-एनसीआर के भारी बारिश का अलर्टः देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर लगातार जारी है। खास तौर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों को बीते दो दिनों से सूरज के दर्शन तक ठीक से नहीं हो रहे। बस बारिश ही बारिश नजर आ रही। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में देर रात बारिश हुई, जिससे कई इलाके जलमग्न हो गए और यातायात बाधित हो गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को और अधिक बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। कल यानी शनिवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश होगी। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किये जाने की संभावना है।

राजस्थान के अनेक इलाकों में बीते चौबीस घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई हालांकि मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अब इससे राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बरसात हुई। इस दौरान जयपुर, दौसा, सीकर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, कोटा, झालावाड़ और बारां जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 14 सितंबर से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने के आसार हैं। इस दौरान 17 सितंबर तक छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर मौसम विभाग ने कई इलाकों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। देहरादून समेत कुछ जिलों में स्कूल बंद रखे गए। देहरादून में तड़के शुरू हुई बारिश रूक-रूक कर दिन भर जारी रही जबकि जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के बारिश के ‘रेड अलर्ट’ को देखते हुए एहतियातन सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए। चमोली जिले में भी स्कूल बंद रखे गए। गढ़वाल और कुमांउ, दोनों क्षेत्रों के पहाड़ी इलाकों में बारिश हो रही है। इस बीच, केदारनाथ पैदल मार्ग पर बारिश के कारण फंस गए तीर्थयात्रियों से गौरीकुंड के होटल मालिकों ने केवल एक ही दिन का किराया लेने का निर्णय लिया है।

मॉनसून फुल एक्टिव मोड पर है। ऐसे में यूपी और मध्य प्रदेश में जमकर बारिश के आसार हैं। कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला-बदला है। भारी बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को पश्चिमी यूपी में कई जगह जोरदार बरसात का अलर्ट है। इसके अलावा पूर्वी यूपी के भी कई जिलों में जमकर बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर, भोपाल समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं।

शहर न्यूनतम तापमान (°C) अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली———- 22———- 30
नोएडा ———-23———- 26
गाजियाबाद——-23———-25
पटना———– 27——— 36
लखनऊ——– 22——— -32
जयपुर——— 23——— -32
भोपाल——— 24——— -31
मुंबई———- 23———- 28
अहमदाबाद —–24 ———-33
जम्मू ———–22 ———-32

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसकी वजह से शिमला, किन्नौर और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों में बाढ़ के खतरे की भी चेतावनी है। राज्य के 12 में से पांच जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली चमकने का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। राज्य के कुछ हिस्सों में गुरुवार से हल्की बारिश जारी रही। हिमाचल प्रदेश में 27 जून को मॉनसून के आगमन के बाद से अब तक बारिश की मात्रा सामान्य से 21 फीसदी कम है।

ओडिशा में अगले कुछ दिन बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार तक अलग-अलग इलाकों में जमकर बरसात की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि बांग्लादेश के तटीय और आसपास के क्षेत्रों में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है, जिससे राज्य में बारिश हो सकती है। आईएमडी ने एक विशेष मौसम बुलेटिन में बताया कि दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश और उसके आसपास के क्षेत्रों पर ऊपरी हवा के चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले 24 घंटे के भीतर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यही वजह है कि ओडिशा में 15 सितंबर तक बारिश होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here