जम्मूः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार यानी 08 सितंबर को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (PoK) के निवासियों से भारत में शामिल होने का आह्वान किया और कहा कि हम आपको अपना मानते हैं, जबकि पाकिस्तान पराया।

राजनाथ ने जम्मू-कश्मीर के रामबन में बीजेपी उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर के लिए आयोजित रैली को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने कहा- पाकिस्तान ​PoK के निवासियों को विदेशी मानता है, लेकिन भारत उन्हें अपना मानता है। जब तक भाजपा है, तब तक जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 की वापसी नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि अगस्त 2019 में जब आर्टिकल 370 हटा, तब से जम्मू-कश्मीर में सिक्योरिटी को लेकर बड़े बदलाव हुए। यहां का युवा अब पिस्तौल-रिवॉल्वर के बजाय लैपटॉप और कंप्यूटर रखता है। बीते 5 साल में हमने 40 हजार जॉब जनरेट किए।
उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस की आतंकियों से सहानुभूति है। मैंने सुना कि उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अफजल गुरु को फांसी नहीं दी जानी चाहिए थी। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या अफजल गुरु को माला पहनाई जानी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को लोगों की परेशानी दूर करने और क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए हटाया गया है।

उन्होंने कहा, “पाकिस्तान एक काम करे कि आतंकवाद का समर्थन करना बंद कर दे। कौन पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारना नहीं चाहेगा? क्योंकि मैं इस हकीकत को जानता हूं कि आप दोस्त तो बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं। हम पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध चाहते हैं, लेकिन सबसे पहले उन्हें आतंकवाद बंद करना चाहिए।”रक्षा मंत्री ने कहा कि जब पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को प्रायोजित करना बंद कर देगा तो भारत उसके साथ बातचीत शुरू कर देगा।’

राजनाथ ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की भेंट चढ़ने वालों में 85 प्रतिशत मुसलमान थे। कश्मीर में आतंकवादी घटनाएं आम बात थी। क्या आतंकवादी घटनाओं में हिंदू मारे जा रहे थे? मैं गृह मंत्री रह चुका हूं और मुझे पता है कि आतंकवादी घटनाओं में सबसे ज्यादा मुसलमानों की जान गई है।” इससे पहले रक्षा मंत्री ने पार्टी उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर के समर्थन में रामबन में चुनावी रैली को संबोधित किया और कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में 40,000 से ज्यादा लोगों की जान गई है।

रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के निवासियों से भारत में शामिल होने के लिए कहा। उन्होंने कहा, “हम आपको अपना मानते हैं, जबकि पाकिस्तान आपको विदेशी मानता है।” भाजपा उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर के समर्थन में रामबन विधानसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में समग्र सुरक्षा स्थिति में व्यापक बदलाव आया है।

बीजेपी के वरिष्ठ ने अनुच्छेद 370 को बहाल करने के चुनावी वादे को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन पर तीखा हमला बोला और कहा कि जब तक भाजपा है, यह असंभव है। उन्होंने कहा कि अगस्त 2019 से जम्मू-कश्मीर में समग्र सुरक्षा स्थिति में देखे गए “बड़े बदलाव” का मतलब है कि अब युवा पिस्तौल और रिवॉल्वर के बजाय अपने हाथों में लैपटॉप और कंप्यूटर लेकर चलते हैं। उन्होंने कहा कि अब कोई भी श्रीनगर में लोगों पर गोलियां चलाने की हिम्मत नहीं करता।

रक्षामंत्री ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन करें, ताकि हम इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विकास कर सकें। इतना विकास होगा कि पीओके के लोग इसे देखकर कहेंगे कि हम पाकिस्तान के साथ नहीं रहना चाहते और इसके बजाय भारत चले जाएंगे।” उन्होंने कहा कि हाल ही में पड़ोसी देश में पाकिस्तान के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ने एक हलफनामा दायर किया है जिसमें कहा गया है कि पीओके एक विदेशी भूमि है।

उन्होंने कहा, “मैं पीओके के निवासियों को बताना चाहता हूं कि पाकिस्तान आपको विदेशी मानता है, लेकिन भारत के लोग आपको ऐसा नहीं मानते। हम आपको अपना मानते हैं और इसलिए आइए और हमारे साथ जुड़िए।” भाजपा के स्टार प्रचारक के रूप में रक्षा मंत्री का दौरा गृह मंत्री अमित शाह के दो दिवसीय दौरे के एक दिन बाद हुआ है, जिसके दौरान उन्होंने पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ कई बैठकें कीं और पार्टी कार्यकर्ताओं की एक रैली को भी संबोधित किया।

बीजेपी प्रत्याशी भट का मुकाबला पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) अध्यक्ष और पूर्व मंत्री विकार रसूल वानी से है, जो बनिहाल सीट से जीत की हैट्रिक बनाने की कोशिश में हैं। भट को नेशनल कॉन्फ्रेंस के सज्जाद शाहीन और पीडीपी के इम्तियाज शान से कड़ी चुनौती मिल रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चार सितंबर को संगलदान इलाके में उनके समर्थन में एक विशाल रैली को संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here