दिल्‍ली: आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी कार की जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां इस कार की कीमत इतनी है, जितने में आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में 200 घर खरीद सकते हैं। यह कार है दुनिया की मशहूर कार निर्माता रोल्‍स रॉयस की। आपको बता दें कि ‘बोट टेल’ कंपनी का सबसे महंगा मॉडल है। इसकी कीमत लगभग 234 करोड़ रुपये है। यह कार अपनी खूबसूरती, आराम और शानदार सुविधाओं के लिए जानी जाती है। बोट टेल को क्लासिक याट्स से प्रेरित होकर डिजाइन किया गया है। इसमें वही शक्तिशाली ट्विन-टर्बो 6.75-लीटर V12 इंजन लगा है जो फैंटम मॉडल में होता है। यह कार दुनिया में सिर्फ तीन लोगों के पास है। उनमें अंबानी और अडानी परिवार शामिल नहीं है।

इस कार को बनाने में लगभग 4 साल का समय लगा था। इसमें 1,813 पार्ट्स लगे हैं। अब तक रोल्‍स-रॉयस ने इस कार के सिर्फ तीन ही यूनिट बनाए हैं। खास बात यह है कि इन तीनों ही यूनिट को उनके ग्राहकों की पसंद के हिसाब से कस्टमाइज किया गया है। यानी तीनों ही कारें एक-दूसरे से अलग हैं।

क‍िन-किन लोगों के पास है यह कारः
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरबपति रैपर जे-जेड और उनकी पत्नी पॉप स्टार बेयॉन्‍स रोल्‍स रॉयस बोट टेल के मालिकों में शामिल हैं। इसके अलावा इसका एक मालिक मालिक मोती के व्यवसाय से जुड़े एक अमीर परिवार से है। हालांकि, उनकी पहचान अभी तक गुप्त है। इस अनमोल रॉल्‍स रॉयस कार का दूसरा मॉडल अर्जेंटीना के फुटबॉलर माउरो आईकार्डी के पास है।

क्या है खूबियांः इस कार की विशेषता इसकी डिजाइन है। इसमें क्लासिक स्पीडबोट्स जैसी विंडस्क्रीन और पीछे की तरफ कैलिडोलेग्‍नो विनीर का इस्तेमाल किया गया है, जो आमतौर पर डैशबोर्ड में ही देखने को मिलता है। इसके अलावा, इस कार के इंटीरियर में भी काफी कुछ खास है। इसमें बढ़िया कटलरी, चांदी के बर्तन और दो रेफ्रिजरेटर मौजूद हैं। इन्‍हें खासतौर पर शैम्पेन को ठंडा रखने के लिए डिजाइन किया गया है। यह चार सीटर कन्वर्टिबल सिर्फ एक कार नहीं, बल्कि एक शानदार मोबाइल डाइनिंग एक्सपीरियंस भी है। इसमें एक फोल्‍ड होने वाला टेबल और पीछे की तरफ एक छतरी भी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here