स्पोर्ट्स डेस्कः टी 20 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने कमाल का कैच लपका। बाए हाथ के बल्लेबाज डेविड मिलर का बाउंड्री पर लिये गये इस कैच को देख कर दुनिया हैरान रह गई। सूर्य कुमार के इस कैच को देखकर क्रिकेट प्रेमियों और पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों को 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में कपिल देव द्वारा लिए गए ऐतिहासिक कैच की याद आ गई। दरअसल, सू्र्या का यह कैच एक ऐसा करिश्मा था जिसने मैच को पूरी तरह से पलट दिया।

1983 में कपिल देव ने लिया था विवियन रिचर्ड्स का कमाल का कैचः 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में कपिल देव ने विवियन रिचर्ड्स का कैच लपककर भारत को पहली बार विश्व विजेता बनाया था।  कपिल देव का वह कैच जिसने मैच को पूरी तरह से पलट दिया था।  वह कैच ऐसा था, जिसने भारत के लिए इतिहास रच दिया था। उस कैच की वजह से ही भारतीय टीम विश्व विजेता बनी थी।  उस कैच के बारे में आज भी कहा जाता है कि कपिल देव ने कैच नहीं बल्कि वर्ल्ड कप अपने हाथों में लपका है। उस ऐतिहासिक फाइनल में विवियन रिचर्ड्स ने 7 चौके की मदद से 28 गेंद में 33 रन बना लिए थे।  ऐसा लग रहा था कि विलियन रिचर्ड्स वेस्टइंडीज को मैच जीता देंगे, लेकिन मदन लाल की एक गेंद पर रिचर्ड्स ने शॉट मारने की कोशिश की, गेंद हवा में उड़ी .. कपिल देव ने पीछे की ओर दौड़ते हुए एक असंभव सा कैच लपकर रिचर्ड्स की पारी का अंत कर दिया था। कपिल देव का वह कैच कमाल का था।  उस कैच की वजह से ही भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही थी।
अब 2024 में सूर्या ने टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में एक ऐसा कैच लपका जिसने भारत को फिर से विश्व विजेता बना दिया। सूर्या ने डेविड मिलर का चौंकाने वाला कैच बाउंड्री लाइन पर लपका।  यह एक ऐसा कैच था जिसने भारत के लिए मैच बना दिया था।  मिलर ने हार्दिक की फुलटॉस गेंद पर लॉन्ग ऑन पर हवाई शॉट मारा, गेंद बाउंड्री के पार जा रही थी।  ऐसे में सूर्या ने छलांग लगाकर कैच को पहले पकड़ा, लेकिन उन्हें लगा कि उनका पैर बाउंड्री लाइन के बाहर जाने वाली है, तब सूर्या ने गेंद को हवा में उछाल दी, इसके बाद सूर्या बाउंड्री लाइन से बाहर आए और फिर कैच को दूसरी कोशिश में लपक लिया. सूर्या के इस करिश्माई कैच ने भारत के लिए जीत की नींव रखी, मिलर के आउट होते ही भारतीय टीम विश्व विजेता बनने के करीब पहुंच गई।

मैच में 20 ओवर तक साउथ अफ्रीका और भारत ही टीमें बारबर बनी हुई थी, लेकिन सूर्यकुमार यादव के द्वारा बाउंड्री पर लपका गया डेविड का मिलर का चमत्कारिक कैच टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। पारी के 20वें ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का हैरतअंगेज कैच लपका।

सूर्यकुमार यादव के इस कैच के बदौलत ही साउथ अफ्रीका की टीम बैकफुट पर आ गई और इसके बाद हार्दिक ने फिर कोई मौका नहीं दिया। अंतिम ओवर में साउथ अफ्रीका की टीम को 16 रन की जरूरत थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 9 रन दिए जिससे भारत ने 7 रन से इस मैच को अपने नाम कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here