संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी
दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने शनिवार को कहा कि पत्रकारों को राष्ट्रहित में सच को खरा खरा कहना चाहिए और सूचना क्रांति के इस युग में खबरें ऐसे प्रस्तुत करनी चाहिए कि उसका समाज पर बुरा प्रभाव न पड़े।

इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र के तत्वावधान में आज यहां आयोजित देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान 2024 का आयोजन किया गया। कांस्टीटयूशन क्लब के स्पीकर हॉल एनेक्सी में आयोजित इस सम्मान समारोह में विभिन्न श्रेणियों में 12 पत्रकारों सम्मानित किया गया। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर मुख्य वक्ता के तौर पर शामिल हुए। वहीं एबीपी न्यूज़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अविनाश पाण्डेय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। बोथरा फाउंडेशन ट्रस्ट, दिल्ली  के मुख्य परामर्शक एवं ट्रस्टी शुभ करण बोथरा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

आंबेकर ने कहा कि पत्रकारों को सच्ची जानकारी समाज और राष्ट्र हित में सामने लाना चाहिए।  उन्होंने कहा कि पत्रकार जब क्षेत्र में जाकर जमीन स्तर पर रिपोर्टिंग करते है, तो उसके बाद ही सच्चाई हमारे सामने आ पाती है। पत्रकार लोकतंत्र के सजग प्रहरी है और उनकी वजह से लोकतंत्र मजबूत होता है। उन्होंने कहा कि पत्रकार अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखकर बिना किसी स्वार्थ के समाचार देते है, तो उससे हमारा समाज जुड़ता है। देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान समारोह में पुरस्कार पाए पत्रकारों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि सूचना क्रांति के इस युग में हमें खबरें ऐसे प्रस्तुत करनी चाहिए जिनका समाज पर बुरा प्रभाव न पड़े। इस दौरान उन्होंने आपातकाल का उल्लेख करते हुए कहा कहा कि इसी माह की 25 तारीख को सारे देश ने आपातकाल के काले अध्याय को याद किया। उन्होंने कहा कि बुरी घटनाओं को इसलिए भी याद करना चाहिए,  ताकि कोई फिर राष्ट्र पर ऐसा आघात न करें। उन्होंने कहा कि जब देश में आपातकाल लगा, तो उसके खिलाफ उठ खड़े हुए और पत्रकारों दबावों के आगे झुकने की बजाय लोकतंत्र को जीवित रखने के लिए काम किया

समारोह में टीआईसीई की एसोसिएट एडिटर श्रेष्ठा वर्मा को उत्कृष्ट युवा पत्रकार देवऋषि नारद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं जागरण नई मीडिया की प्रमुख उप सम्पादक दीप्ति मिश्रा उत्कृष्ट स्त्री सरोकार / महिला संवेदना पत्रकारिता देवऋषि नारद सम्मान, एबीवीपी न्यूज के एसोसिएट एग्जीक्यूटिव प्रोडूसर विकास कौशिक उत्कृष्ट ग्रामीण / पर्यावरण पत्रकारिता देवऋषि नारद सम्मान,  जैनिक जागरण के डिप्टी न्यूज एडिटर धर्मेन्द्र सिंहको उत्कृष्ट न्यूज़ रूम सहयोग देवऋषि नारद सम्मान,  पांचजन्य के सीनियर डिप्टी एडिटर मनीष चौहान को उत्कृष्ट डिजिटल पत्रकार देवऋषि नारद सम्मान,  ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के वाईस प्रेसिडेंट हरीश चंद्र बर्णवाल को उत्कृष्ट कंटेंट क्रिएटर (यूट्यूब) देवऋषि नारद सम्मान, भारत 24 के विशेष संवाददाता गौरव मिश्रा को उत्कृष्ट साहसिक पत्रकार देवऋषि नारद सम्मान, न्यूज़ नेशन के सीनियर कैमरामैन संजय कुमार को उत्कृष्ट छायाकार (फोटो /विडियो) देवऋषि नारद सम्मान, दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर नेमिष हेमंत को उत्कृष्ट पत्रकार प्रिंट देवऋषि नारद सम्मान,  टाइम्स नाउ नवभारत के कंसल्टिंग एडिटर दिनेश गौतम को उत्कृष्ट पत्रकार टीवी देवऋषि नारद सम्मान तथा स्वदेश की राजनीतिक संपादक अनीता चौधरी को उत्कृष्ट स्तम्भकार देवऋषि नारद सम्मान से सम्मानित किया गया। इन सभी को प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह, शाल तथा 11,000  रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया था।

वहीं, डी डी न्यूज़ की सीनियर कंसल्टिंग एडिटर रीमा परासर को उत्कृष्ट पत्रकार देवऋषि नारद सम्मान से सम्मानित किया गया। इन्हें प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह, शाल तथा 21,000 रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान 2024 के लिए इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र द्वारा ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से 12 श्रेणियों में प्रविष्टियाँ मंगवाई गई थी। इन श्रेणियों में प्राप्त प्रविष्टियों का अध्ययन कर सम्मानित होने वाले पत्रकारों का चयन करने के लिए एक सम्मानित निर्णायक मंडल (जूरी) का गठन किया गया था। निर्णायक मंडल में बुलंद भारत टीवी के एडिटर इन  चीफी राज किशोर, डी डी न्यूज़ की महानिदेशक प्रिया कुमार, महानिदेशक, ऑर्गनाइजर के सम्पादक प्रफुल्ल केतकर, पांचजन्य के सम्पादक हितेश शंकर, दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर अनंत विजय, और वरिष्ठ स्तंभकार एवं नैनालिस्ट हर्ष वर्धन त्रिपाठी शामिल थे।

वहीं, सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए एबीपी न्यूज़ के सीईओ अविनाश पाण्डेय ने कहा कि आज पत्रकारों को देवऋषि नारद जी से सिखना चाहिए कि उन्होंने हर समस्या को कैसे संवाद के माध्यम से हल किया। उन्होंने कहा कि देवऋषि नारद ने हमें संवाद का ऐसा विकल्प दिया, जिससे हर बड़ी समस्या का हल संभव हो पाया। उन्होंने कहा कि नारद जी हमेशा किसी आधार और तथ्यों के साथ ही सूचना का आदान-प्रदान करते थे,  ताकि किसी सूचना का समाज पर गलत प्रभाव न पड़े। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को नारद जी की शैली से सीखना चाहिए कि किस शब्द को कब और कैसे प्रयोग करना है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निर्णायक मंडल के अध्यक्ष बुलंद एवं भारत टीवी के प्रधान संपादक राज किशोर ने देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान 2024 में सम्मानित हुए पत्रकारों के चयन की प्रक्रिया से अवगत कराया।

कार्यक्रम में कई गणमान्य अतिथि, बड़ी संख्या में मीडिया कर्मी, संपादक, वरिष्ठ पत्रकार शामिल हुए।
इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र के उपाध्यक्ष रीतेश अग्रवाल ने इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र के बारे में समारोह में उपस्थित लोगों को अवगत कराया तथा इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष अशोक सचदेवा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here