Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
53 साल के हुए एलन मस्क, 05 रिलेशनशिप और 12 बच्चे, पिता ने यातना दी, स्कूल में बच्चों ने पीटा, जानें दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी की दिलचस्प कहानियां - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

53 साल के हुए एलन मस्क, 05 रिलेशनशिप और 12 बच्चे, पिता ने यातना दी, स्कूल में बच्चों ने पीटा, जानें दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी की दिलचस्प कहानियां

दिल्लीः दनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क ने 8 मई 2021 को सैटरडे नाइट लाइव में एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘जिस किसी को भी मैंने ठेस पहुंचाई है, मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि मैंने इलेक्ट्रिक कारों को रीइन्वेन्ट किया है और रॉकेट शिप में लोगों को मंगल ग्रह पर भेज रहा हूं। तो आपने ये कैसे सोचा कि में एक नॉर्मल चिल पर्सन रहूंगा?’

यह यह बयान मस्क के कैरेक्टर की झलक दिखाता है। आज इलॉन मस्क का जन्मदिन है। एलन मस्क आज 53 साल के हो गए हैं। चलिए आज हम उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानियां आपको बताते हैं…

1980 के दशक में दक्षिण अफ्रीका काफी वॉयलेंट था, जहां मशीन गन से हमले और चाकू से हत्याएं आम बात थीं। एलन मस्क तब 12 साल के थे और बस से एक जंगल में सर्वाइवल कैंप गए थे। इसे वेल्डस्कूल कहा जाता था। यहां बच्चों को खाने और पानी का छोटा-छोटा राशन दिया गया। दूसरे बच्चों की तरह मस्क को भी ये मिला। यहां एक दूसरे का राशन लड़कर लेने की अनुमति थी। पहले हफ्ते, लड़कों को दो ग्रुप में बांटा गया और एक-दूसरे पर हमला करने के लिए कहा गया।

यहां हर कुछ वर्षों में, किसी न किसी बच्चे की मौत हो जाती थी। मस्क कहते हैं- ‘यह बहुत पागलपन भरा, दिमाग हिला देने वाला था। काउंसलर इन कहानियों को याद करते हुए कहते थे- उस बच्चे की तरह कमजोर मत बनो जो पिछले साल मारा गया।’

मस्क के भाई किंबल बताते हैं इस सर्वाइवल कैंप में बड़े बच्चे जल्दी ही छोटे बच्चों के चेहरे पर मुक्का मारना और उनका सामान छीन लेना सीख जाते थे। इलॉन मस्क छोटे थे, इसलिए उन्हें दो बार पीटा गया। कैंप के खत्म होने तक उनका वजन करीब 5 किलो कम हो गया।

दूसरी बार जब इलॉन मस्क वेल्डस्कूल गए, तो वह 16 साल के थे। उनका शरीर भालू जैसा हो चुका था और छह फीट लंबे थे। जूडो भी सीख लिया था। मस्क समझ चुके थे कि अगर कोई उन्हें परेशान करेगा, तो नाक पर बहुत जोर से मुक्का मारना है।

एलन मस्क 2008 में अपनी दो कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स को चलाने के लिए फंडिंग की कमी से जूझ रहे थे। वह टेस्ला की रोडस्टर कार के लिए ग्राहकों का बुकिंग अमाउंट खर्च कर चुके थे। ये कार अब तक बनी भी नहीं थी। वहीं स्पेसएक्स का रॉकेट अभी तक ऑर्बिट में नहीं पहुंचा था।

2008 की मंदी से स्थिति और खराब हो गई। कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए दोस्तों और परिवार से पैसे उधार मांगे। उनके भाई किंबल भी मंदी में मस्क की तरह बैंकरप्ट होने की कगार पर थे, लेकिन फिर भी किंबल ने एपल के शेयर बेचकर 3.75 लाख डॉलर मस्क को दिए।

मस्क के दोस्त बिल ली ने कंपनी में 20 लाख डॉलर और गूगल के सर्गी ब्रिन ने 5 लाख डॉलर निवेश किए। यहां तक कि टेस्ला के रेगुलर एम्प्लॉइज ने भी चेक लिखे। मस्क ने अपने खर्चों को कवर करने के लिए व्यक्तिगत रूप से उधार लिया।

मस्क उस समय बेहद तनाव में रहने लगे थे। उनकी गर्लफ्रेंड तालुलाह रिले बताती हैं- ‘वह खुद से बात करने लगे थे, अपने हाथों को फैलाकर जोर-जोर से चिल्लाते थे। कई बार नींद में भी चिल्लाते थे और हाथ पटकते थे। मुझे लगता था कि उन्हें कभी भी दिल का दौरा पड़ सकता है।

मस्क कहते हैं, ‘मैं हर दिन, पूरे दिन और रात काम कर रहा था, किसी तरह इस स्थिति से निकलना था।’ उनका वजन बहुत बढ़ गया और फिर अचानक बहुत कम हो गया, लेकिन वह ऊर्जावान और बहुत ज्यादा फोकस्ड हो गए। भय ने उनके मन को एकाग्र कर दिया था।

एक दिन मस्क के दोस्त मार्क जंकोसा ने पूछा- यार, तुम इन स्पेसएक्स-टेस्ला में से किसी एक को छोड़ क्यों नहीं देते? मस्क ने जवाब दिया- अगर टेस्ला छोड़ी तो कभी भी सस्टेनेबल एनर्जी को हासिल नहीं कर पाएंगे। स्पेसएक्स छोड़ी तो मल्टी प्लेनेटरी स्पीसीज नहीं बन पाएंगे।

3 अगस्त 2008 को इलॉन मस्क के पुराने साथी और पेपाल के को-फाउंडर पीटर थिएल ने स्पेसएक्स में 2 करोड़ डॉलर की फंडिंग की। ये फंडिंग उन्हें अपने तीसरे रॉकेट टेस्ट के फेल होने के बाद मिली थी। ये मस्क के लिए लाइफ लाइन की तरह था, क्योंकि इससे वो रॉकेट का चौथा टेस्ट कर सकते थे। 28 सितंबर 2008 को चौथा टेस्ट किया गया जो सफल रहा जिसने स्पेसएक्स को बचा लिया।

मस्क ने स्पेसएक्स को तो बचा लिया था, लेकिन अभी भी टेस्ला पर बैंकरप्ट होने का खतरा मंडरा रहा था। 2008 के आखिर में मस्क ने 2 करोड़ डॉलर के इक्विटी फंडिंग राउंड के लिए अपने एग्जिस्टिंग इन्वेस्टर्स को लिस्ट किया। इनमें से एक इन्वेस्टर वैंटेज पॉइंट कैपिटल इसके लिए तैयार नहीं था। काफी मुश्किलों के बाद वैंटेज पॉइंट भी इस प्लान के लिए मान गया और टेस्ला बच गई।

एलन मस्क को सबसे दुखद अनुभव स्कूल में मिले जिसकी झलक आज भी उनके बिहेवियर में दिखती है। इलॉन को स्कूल में रेगुलरली बुली किया जाता था। स्टूडेंड अक्सर उनके चेहरे पर मुक्का मारते थे।

एक सुबह असेंबली में, एक स्टूडेंट दोस्तों की एक टोली के साथ घूम रहा था और मस्क से टकरा गया। मस्क ने उसे पीछे धकेल दिया। लड़के और उसके दोस्तों ने लंच के समय इलॉन की तलाश की और उसे सैंडविच खाते हुए पाया। वे पीछे से आए, सिर पर लात मारी और सीढ़ियों से नीचे धकेल दिया। वे उस पर बैठ गए और बस उन्हें पीटते रहे और उनके सिर पर लात मारते रहे।

मस्क का चेहरा पहचान में नहीं आ रहा था। चेहरा इतना सूज गया था कि मुश्किल से उसकी आंखें दिख रही थीं। उसे अस्पताल ले जाया गया और एक हफ्ते तक वो स्कूल नहीं जा पाए।

दशकों बाद भी मस्क को उनके नाक के अंदर के टिशू को फिक्स करवाने के लिए सर्जरी करानी पड़ी, लेकिन मस्क के ये घाव उनके पिता इरॉल मस्क के दिए भावनात्मक घावों की तुलना में मामूली थे, जो आज तक इलॉन को परेशान करते हैं। स्कूल की लड़ाई के बाद, मस्क के पिता इरॉल ने उस बच्चे का पक्ष लिया जिसने इलॉन के चेहरे पर मुक्का मारा था।

जब इलॉन अस्पताल से घर आए, तो उनके पिता ने उन्हें डांटा। इलॉन याद करते हुए कहते हैं, ‘मुझे एक घंटे तक खड़ा रहना पड़ा, वह मुझ पर चिल्ला रहे थे और कहा कि मैं बिल्कुल बेकार हूं।’ वहीं किंबल कहते हैं मेरे पिता अक्सर ऐसा करते थे। उनमें कोई दया नहीं थी।

उनके पिता का स्वभाव जेकिल-एंड-हाइड जैसा है। एक मिनट वह फ्रेंडली व्यवहार करेंगे, अगले ही पल दुर्व्यवहार करने लगेंगे। इलॉन कहते हैं उनके पिता उन्हें घंटों डांटते थे और एक ही जगह खड़ा रखते थे। यह मानसिक यातना थी। मस्क को जब ये पता चला था कि उनके पिता इरॉल मस्क के सौतेली बेटी जाना बेजुइडेनहौट से दो बच्चे हैं तो ये उनके लिए शॉक की तरह था।

बात 2018 की है। कस्टमर्स के ऑर्डर पूरे करने के लिए टेस्ला पर प्रोडक्शन बढ़ाने का भारी दबाव था। एक शनिवार की बात है। रात के करीब 10 बज रहे थे। मस्क प्रोडक्शन लाइन में रोबोटिक आर्म का अलाइनमेंट बंद होने के कारण गुस्सा हो गए। इस रोबोटिक आर्म का काम बैटरी में कूलिंग ट्यूब इंस्टॉल करने का था। अलाइनमेंट बंद होने के कारण ये प्रोसेस रुक रही थी।

एक यंग मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियर गेज कॉफिन को बुलाया गया। वह मस्क से मिलने के मौके को लेकर उत्साहित थे। वह टेस्ला के लिए दो साल से काम कर रहे थे। उस इंजीनियर ने हफ्ते के सातों दिन फैक्ट्री में काम करते हुए बिताए थे।

जब वह पहुंचा, तो मस्क चिल्लाए, “अरे, यह लाइन में नहीं है। क्या तुमने ऐसा किया?” कॉफिन ने रुक-रुक कर जवाब दिया और मस्क से पूछा कि वह किस बात का जिक्र कर रहे थे। कोडिंग? डिजाइन? टूलींग? मस्क पूछते रहे, “क्या तुमने ऐसा किया?”

कॉफिन, सवाल को समझने की कोशिश कर रहे थे। इसने मस्क को और भी गुस्सा दिला दिया। उन्होंने कहा, “तुम इडियट हो, बाहर निकल जाओ और वापस मत आना।” उनके प्रोजेक्ट मैनेजर ने कुछ मिनट बाद उन्हें बताया कि मस्क ने उन्हें नौकरी से निकालने का आदेश दिया है।

टेस्ला में ग्लोबल सेल्स और सर्विसेज के प्रेसिडेंट रहे जॉन मैकनील कहते हैं, जब इलॉन अपसेट होते हैं, तो वह अक्सर जूनियर लोगों पर भड़क जाते हैं।

एम्प्लॉइज को फायर करने को लेकर मस्क कहते हैं, ”लोगों के साथ अच्छा बनने की कोशिश करके आप वास्तव में उन दर्जनों अन्य लोगों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं कर रहे हैं जो अपना काम अच्छी तरह से कर रहे हैं और अगर मैं समस्या वाले स्थानों को ठीक नहीं करूंगा तो उन्हें दुख होगा।”

मस्क की गर्लफ्रेंड और सिंगर ग्रीम्स कहती हैं, ”मस्क की कई अलग-अलग पर्सनैलिटी हैं। इनके बीच वह बहुत तेजी से मूव करते हैं। जब मस्क का डेमन मोड होता है तो वह डार्क हो जाते हैं और उनके दिमाग में उथल-पुथल मच जाती है।’’

एलन मस्क की उनके पिता इरॉल के साथ बुरी यादें रही हों, लेकिन वह फिजिक्स, इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन के फंडामेंटल सिखाने का श्रेय अपने पिता को देते हैं। इन्हीं की बदौलत मस्क, टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी इनोवेटिव कंपनियां बना पाए हैं। मस्क कहते हैं, ‘उनके पिता की टीचिंग पैसे से ज्यादा मूल्यवान है।’

बचपन में अपने खाली समय में, मस्क छोटे रॉकेट बनाया करते थे और धमाके के लिए स्विमिंग-पूल क्लोरीन और ब्रेक फ्लूइड जैसे विभिन्न मिश्रणों के साथ प्रयोग करते थे। अपने पिता के ऑफिस में रखी किताबों को भी वह घंटों पढ़ते थे।

एक किताब जो उन्हें अपने पिता के ऑफिस में मिली, उसमें भविष्य में होने वाले महान आविष्कारों के बारे में बताया गया था। मस्क कहते हैं, ‘मैं स्कूल से वापस आता और अपने पिता के ऑफिस के बगल वाले कमरे में जाता और इसे बार-बार पढ़ता।’

मस्क बताते हैं कि इस बुक में एक आइडिया आयन थ्रस्टर से चलने वाला रॉकेट था। थ्रस्ट के लिए गैस के बजाय रॉकेट में पार्टिकल्स का इस्तेमाल करने का आइडिया दिया गया था। इस बुक ने ही मस्क को दूसरे ग्रहों पर जाने के बारे में सोचने पर मजबूर किया।

टेस्ला इंक अपनी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के साथ रिन्यूएबल एनर्जी इंडस्ट्री में गेम-चेंजिंग कंपनी है। टेस्ला ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से लेकर बैटरी टेक्नोलॉजी, सोलर एनर्जी और एनर्जी स्टोरेज जैसे कई प्रोडक्ट डेवलप किए हैं, जिन्होंने दुनिया को ज्यादा सस्टेनेबल फ्यूचर की ओर ले जाने में मदद की है। एलन मस्क ने साल 2003 में इसे स्थापित किया था। आज इस कंपनी का मार्केट कैप 50 लाख करोड़ रुपए हैं। मस्क टेस्ला कार को भारत में भी लॉन्च करने वाले हैं।

साल 2002 में एलन मस्क ने स्पेस-एक्स कंपनी बनाई थी। स्पेस-एक्स ने तब इतिहास रचा था जब 31 मई 2020 को कंपनी ने दुनिया का पहला प्राइवेट ह्यूमन मिशन लॉन्च किया था। इस मिशन के तहत दो एस्ट्रोनॉट -रॉबर्ट बेहेनकेन और डगलस हर्ले स्पेस गए थे। करीब 63 दिन अंतरिक्ष में रहने के बाद ये दोनों वापस धरती पर लौटे थे। मस्क की कंपनी ने रियूजेबल रॉकेट टेक्नोलॉजी डेवलप कर सैटेलाइट लॉन्चिंग और दूसरे स्पेस मिशन्स को सस्ता बनाया है।


पेपाल की शुरुआत 1998 में हुई थी जब पीटर थिएल और 3 साथियों ने कन्फिनिटी नाम की कंपनी बनाई। कन्फिनिटी के टैबलेट जैसे दिखने वाले डिवाइस के जरिए यूजर्स पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते थे। साल 2000 में मस्क ने अपनी ऑनलाइन बैंकिंग कंपनी X.com के साथ इसका मर्जर कर दिया और कुछ टाइम बाद इसका नाम पेपाल कर लिया। ईबे ने 2002 में इसे 1.5 अरब डॉलर में खरीद लिया। आज के हिसाब से ये रकम करीब 12 हजार करोड़ रुपए होती है।

क्वींस कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हुई मुलाकात के बाद एलन मस्क ने 2000 में एक कनाडाई ऑथर जस्टिन विल्सन से शादी की और 2008 में उनका तलाक हो गया। उनके पहले बेटे नेवाडा का जन्म 2002 में हुआ, जब वह दस हफ्ते का था तो इंफेंट डेथ सिंड्रोम से उसकी मौत हो गई। 2004 में कपल ने IVF के जरिए जुड़वां बच्चों विवियन और ग्रिफिन का वेलकम किया। 2006 में तीन बच्चों काई, सैक्सन और डेमियन भी IVF से हुए।

मस्क ने 2008 में ब्रिटिश स्टार तालुलाह रिले के साथ डेटिंग शुरू की थी। 2010 में दोनों ने शादी की। हालांकि, 2012 में तलाक हो गया। अगली गर्मियों तक, उन्होंने फिर से शादी की। दिसंबर 2014 में, तालुलाह ने दूसरी बार तलाक की अर्जी दायर की, लेकिन अगले साल इसे वापस ले लिया। मार्च 2016 में, तालुलाह ने तीसरी बार अर्जी दायर की और तलाक लिया। कपल का कोई बच्चा नहीं है।

एलन मस्क ने एक्ट्रेस एम्बर हर्ड को 2016 के अंत और 2017 की शुरुआत में कई महीनों तक डेट किया। एम्बर के पूर्व पति जॉनी ने बाद में एम्बर पर इलॉन के साथ उसे धोखा देने का आरोप लगाया, जबकि वे शादीशुदा थे, लेकिन इलॉन और एम्बर दोनों ने इस संबंध से इनकार किया। वे 2017 की गर्मियों में अलग हो गए और नवंबर 2017 में इलॉन ने बताया कि वह एम्बर के साथ ‘वास्तव में प्यार में’ थे।

एलन मस्क और सिंगर ग्रिम्स ने मेट गाला में रेड कार्पेट पर डेब्यू करने से एक महीने पहले अप्रैल 2018 में डेटिंग शुरू की थी। मई 2020 में, कपल ने अपने पहले बच्चे का वेलकम किया। इसका नाम X Æ A-12 रखा। दिसंबर 2021 में, उन्होंने सरोगेट के जरिए बेटी एक्सा डार्क साइडरेल का स्वागत किया। 2022 में दोनों अलग हो गए। पिछले साल यह भी सामने आया कि कपल का तीसरा बच्चा टेक्नो मैकेनिकस है। बच्चे के बारे में उसकी सही जन्मतिथि सहित बहुत कम जानकारी है।

मौजूदा समय में एलन  मस्क न्यूरालिंक एग्जीक्यूटिव शिवोन ज़िलिस के साथ रिश्ते में हैं। कपल ने बताया है कि उन्होंने हाल ही में तीसरे बच्चे का स्वागत किया है। इलॉन और शिवोन ने नवंबर 2021 में जुड़वां बच्चे स्ट्राइडर और एज़्योर का वेलकम किया था। मस्क का मानना है कि दुनिया इस समय कम जनसंख्या के संकट का सामना कर रही है और अच्छे IQ वाले लोगों को बच्चे पैदा करने चाहिए।

दुनिया के समय अमीर कारोबारी एलन मस्क 10 लाख लोगों को मंगल ग्रह पर पहुंचाकर इंसानों को मल्टीप्लेनेटरी बनाना चाहते हैं। इसके लिए वह दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप बना रहे हैं। इसके अभी तक 4 टेस्ट हो चुके हैं। मस्क के स्टारशिप का इस्तेमाल इंसानों को चांद पर पहुंचाने के लिए भी किया जाएगा। स्पेसशिप इंसानों को दुनिया के किसी भी कोने में एक घंटे से कम समय में पहुंचाने में भी सक्षम होगा।

एलन मस्क की ब्रेन-चिप कंपनी न्यूरालिंक ने सिक्के के आकार का डिवाइस बनाया है। इसे लिंक कहते हैं। ये डिवाइस कंप्यूटर, मोबाइल फोन या किसी अन्य उपकरण को ब्रेन एक्टिविटी (न्यूरल इम्पल्स) से सीधे कंट्रोल करने में सक्षम करता है। उदाहरण के लिए पैरालिसिस से पीड़ित व्यक्ति के मस्तिष्क में चिप लगाने के बाद वह सिर्फ सोचकर माउस का कर्सर मूव कर सकता है।

मस्क का दावा है कि उनकी चिप के जरिए ब्लाइंड इंसान भी देख सकेंगे। इलॉन मस्क जिस टेक्नोलॉजी के जरिए चिप बना रहे हैं उसे ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस या शॉर्ट में BCIs कहा जाता है। न्यूरालिंक अभी इस चिप का ह्यूमन ट्रायल कर रही है।

अब मस्क की नेटवर्थ और बचपन …30 अरब डॉलर से 219 अरब डॉलर पहुंची नेटवर्थ
2020 की शुरुआत में मस्क की नेटवर्थ 30 अरब डॉलर, यानी 245 करोड़ रुपए के करीब थी। साल के आखिर तक ये बढ़कर 167 अरब डॉलर, यानी करीब 13.6 लाख करोड़ रुपए हो गई। उस साल टेस्ला का स्टॉक 650% से ज्यादा बढ़ा था।

मस्क की टेस्ला में लगभग 20% हिस्सेदारी थी, इसलिए कंपनी के शेयर में उछाल से उनकी नेटवर्थ में इतनी बढ़ोतरी हुई थी। अभी उनकी हिस्सेदारी 13.4% और नेटवर्थ 219 अरब डॉलर यानी करीब 18 लाख करोड़ रुपए है।

एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका में 28 जून 1971 को हुआ था। एलन मस्क प्रिटोरिया में पले-बढ़े हैं। उनकी मां मेय मस्क कनाडा में जन्मी दक्षिण-अफ्रीकी मॉडल हैं, जो 1969 की मिस साउथ अफ्रीका प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट थीं। उनके पिता इरॉल मस्क इंजीनियर थे। उनके माता-पिता 1980 में अलग हो गए थे। मस्क ने 1995 में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर्स की डिग्री ली थी। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स PhD प्रोग्राम के ड्रॉपआउट हैं।

General Desk

Recent Posts

एकता, अखंडता, संप्रभुता, सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना अब होगा आतंकवाद, जानें किस जुर्म के लिए कौन-सी धारा?

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः आज एक जुलाई है और आज से देश में नए आपराधिक कानून लागू…

17 hours ago

सात साल के लिए हो जाएगी छुट्टी, बस खरीद लीजिए यह दमदार स्मार्टफोन

दिल्लीः यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो गूगल पिक्सल 8 सीरीज का स्मार्टफोन आपके लिए…

17 hours ago

अब गर्मी-सर्दी की झंझट के मिलेगी निजात, परिस्थिति के अनुकूल वातावरण को बदल देता है एसीसी

दिल्लीः मौजूदा समय में भागम वाली जिंदगी में कार चलाते समय आराम और सुविधा बेहद जरूरी हो गए हैं। ऐसे…

19 hours ago

कहीं गामोफोबिया तो नहीं, जिसके कारण शादी से डरते हैं कुछ लोग, इसी के चलते सलमान खान ने नहीं की शादी

दिल्लीः डर सबको लगता है। दुनिया में ऐसा कोई नहीं है, जिसे डर नहीं लगता है, लेकिन जरा सोचिए क्या…

19 hours ago

लेबर कमिश्नर के पास पहुंचा टाटा के एयर इंडिया एक्सप्रेस का मामला, जानें कर्मचारी संघ ने लगाया है कैन सा आरोप

बिजनेस डेस्कः प्रखर प्रहरी दिल्ली: एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के चालक दल के सदस्यों के संगठन ने एयरलाइन…

1 day ago

धर्मेंद्र प्रधान का विवादित बयान, ओडिशा के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्रियों की तुलना भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा से की

भुवनेश्वरः केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के एक बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल प्रधान ने ओडिशा…

1 day ago