त्रिनिदाद: साउथ अफ्रीका ने आखिरकार चोकर्स का दाग मिटा लिया। दक्षिण अफ्रीका ने यहां खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 09 विकेट से एकतरफा शिकस्त दी। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।
इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल में एंट्री की और टीम पर लगा चोकर्स का दाग मिटा दिया। इससे पहले, साउथ अफ्रीका की टीम 5 बार वनडे और 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी है। अब फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला रात 8 बजे होगा। जब गयाना के प्रॉविडेंस स्टेडियम में इंडिया और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। मैच होने की संभावना भी बढ़ गई है, क्योंकि बारिश के चांस घटकर 40% हो गए हैं।

त्रनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग की और 56 रन पर ऑलआउट हो गई। साउथ अफ्रीका ने 01 विकेट खोकर ये टारगेट हासिल कर लिया। रीजा हेंड्रिक्स ने 29 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच बने 3 ओवर में 3 विकेट लेने वाले मार्को यानसन। इस जीत के बाद साउथ अफ्रीका की टीम के ड्रेसिंग रूम में शानदार माहौल था। आइये उनके जश्न पर एक नजर डालते हैं। साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर लगातार टी20 फॉर्मेट में 8वां मुकाबला जीता है। यह उनकी टी20 में अब तक की सबसे लंबी विनिंग स्ट्रीक है।

रीजा हैंड्रिक्स ने जैसे ही टीम के लिए विनिंग रन बनाए तो साउथ अफ्रीका का खेमा खुशी से झूम उठा। हर कोई एक दूसरे को गले लगकर हाथ मिलाकर मुबारकबाद देता हुआ नजर आए। ट्रिस्टन स्टब्स की भी खुशी का ठिकाना नहीं था। क्विंटन डि कॉक के जल्दी आउट होने के बाद रीजा हैंड्रिक्स और कप्तान एडन मार्करम ने पारी को संभाला। दोनों अंत तक नाबाद रहे और मैच जिताकर ही वापस डगआउट में लौटे। वहीं मैच जीतने के बाद दोनों ने मैदान पर ही एक दूसरे को गले लगा लिया था।

आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। वहीं इससे पहले आखिरी बार सेमीफाइनल में भी अफ्रीका 2014 में पहुंची थी। जहां भारत ने उन्हें हराया था। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले ब्ललेबाजी का फैसला किया था। हालांकि अफगानी टीम 11.5 ओवर में 56 रन के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई। 57 रन का टारगेट साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 9 विकेट रहते चेज कर लिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here