Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
NEET-UG 2024 Controversy Update: सीबीआई ने दर्ज की प्राथमिकी, जानें इस मामले में अब तक कब क्या हुआ - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

NEET-UG 2024 Controversy Update: सीबीआई ने दर्ज की प्राथमिकी, जानें इस मामले में अब तक कब क्या हुआ

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे
दिल्लीः नीट -यूजी (NEET-UG) यानी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा में अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है। एजेंसी से जुड़े अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। इससे पहले बिहार पुलिस ने इस मामले में कुछ और लोगों को भी गिरफ्तार किया था। इस बीच नीट पेपर लीक का कनेक्शन महाराष्ट्र में भी मिला है। पुलिस ने दो अध्यापकों से पेपर लीक मामले में पूछताछ की है। जिन अध्यापकों से पूछताछ हुई है, उन्हें नांदेड़ की आंतकरोधी स्कवॉड ने शक के आधार पर पकड़ा।

आपको बता दें कि विपक्ष और सामाजिक संगठनों ने नीट यूजी का पेपर लीक होने का आरोप लगाया और मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी। ऐसे में केंद्र सरकार ने नीट पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंपी। बिहार पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने पूछताछ में स्वीकार किया कि परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर लीक हो गया था। पुलिस अब सॉल्वर गैंग के लोगों से भी पूछताछ कर रही है।

वहीं, NEET परीक्षा में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए आज यानी 23 जून को रीएग्‍जाम हुआ। एग्जाम दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे के बीच होना है। एनटीए (NTA) राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने रीएग्‍जाम के एडमिट कार्ड 20 जून को जारी किए हैं। इस परीक्षा का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी किया जाएगा। NEET UG का संशोधित रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी।

इससे पहले NEET-UG एग्जाम विवाद के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार रात 09 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया। प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया गया है। वहीं, केंद्र ने NEET-UG एग्जाम में कथित अनियमितताओं के मामले की जांच CBI को सौंप दी है। शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार देर रात इसकी घोषणा की।

06 शहरों में परीक्षाःNEET री-एग्जाम उन छह शहरों में हो रहा है, जहां समय के नुकसान के चलते बच्चों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। री-एग्जाम इन्हीं 6 शहरों में है लेकिन परीक्षा केंद्र बदल दिए गए हैं। ये 06 शहर हैं-

बालोद, छत्‍तीसगढ़
दंतेवाड़ा, छत्‍तीसगढ़
सूरत, गुजरात
मेघालय, मेघालय
बहादुरगढ़, हरियाणा
चंडीगढ़

आपको बता दें कि हरियाणा के झज्जर सेंटर से 720/720 स्कोर करने वाले 06 कैंडिडेट्स सामने आए थे। इस सेंटर पर रीएग्जाम कंडक्ट नहीं किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि एग्जाम के दौरान किसी तरह की परेशानी न आए, ये सुनिश्चित करने के लिए एग्जाम सेंटर्स में बदलाव किया गया है।

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी एग्जाम सेंटर्स पर मौजूद रहेः NTA ने इस एग्जाम के लिए बने टेस्ट सेंटर्स पर ऑब्जर्वर अपॉइंट कर दिए हैं। एग्जाम के दौरान NTA और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी एग्जाम सेंटर्स पर मौजूद रहे।

NEET PG परीक्षा देर रात स्‍थगित की गईः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार रात 10 बजे NEET PG प्रवेश परीक्षा को स्‍थगित कर दिया। परीक्षा आज 23 जून को होनी थी। मंत्रालय ने कहा है कि ऐसा एहतियाती उपाय के तौर पर किया जा रहा है। परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने NEET-PG प्रवेश परीक्षा की तैयारियों की मजबूती की जांच करने का निर्णय लिया है। इसके अनुसार कल यानी 23 जून, 2024 को होने वाली NEET-PG प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।’ पूरी खबर पढ़ें

NTA के DG हटाए गएः केंद्र सरकार ने शनिवार रात 9 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया। प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया गया है। खरोला इंडियन ट्रेड प्रोमोशन ऑर्गनाइजेशन के CMD हैं। 1 मई 2024 को उन्हें स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) के चेयरमैन का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।

NTA में सुधार के लिए 07 सदस्‍यीय समितिः इससे पहले 22 जून को शिक्षा मंत्रालय ने NTA की परीक्षाओं में गड़बड़‍ियां रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए 07 सदस्यीय हाई लेवल कमेटी का ऐलान किया। ISRO के पूर्व चेयरमैन और IIT कानपुर के पूर्व डायरेक्‍टर के. राधाकृष्‍णन इसके चीफ होंगे। यह कमेटी 2 महीने में शिक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी।

NEET परीक्षा में 1563 कैंडिडेट्स को दिए गए ग्रेस मार्क्‍स के खिलाफ कई कैंडिडेट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस मामले की जांच के लिए NTA ने कमेटी बनाई थी। इस समिति ने 10, 11 और 12 जून को बैठक की। कमेटी ने सुझाव दिया है कि ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के स्‍कोरकार्ड निरस्‍त किए जाने चाहिए और इनके लिए दोबारा परीक्षा कराई जानी चाहिए। वहीं, इन स्‍टूडेंट्स को उनके बगैर ग्रेस मार्क्‍स वाले ओरिजिनल स्‍कोर भी बताए जाने चाहिए।

13 जून को रीएग्‍जाम नोटिफिकेशनः NTA ने सुप्रीम कोर्ट की पहली सुनवाई में ही कहा कि जांच कमेटी की सिफारिशों के तहत ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स का रिजल्‍ट निरस्‍त होगा और इनके लिए रीएग्‍जाम लिया जाएगा। NTA ने इसी दिन रीएग्‍जाम का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया।

रीएग्जाम के लिए हेल्पलाइन नंबर जारीः NTA ने NEET 2024 रीएग्जाम देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। NTA ने कहा कि अगर किसी उम्मीदवार को NEET 2024 रीएग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो तो वह फोन नंबर 011 – 40759000 / 011 – 69227700 पर कॉल या फिर neet@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

20 हजार स्‍टूडेंट्स ने याचिका दायर कीः देशभर में NEET UG 2024 को लेकर अलग-अलग राज्यों में लगभग 20 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा में गड़बड़ी के खिलाफ याचिकाएं दायर की हैं। ग्रेस मार्क्स के खिलाफ दायर की गई याचिका में कहा गया कि NTA ने अब तक ये नहीं बताया कि उन्होंने स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देने के लिए क्या तरीका अपनाया। वहीं, एग्जाम के पहले NTA की तरफ से जारी इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में भी ग्रेस मार्क्स देने के प्रावधान का जिक्र नहीं था। ऐसे में कुछ कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स देना सही नहीं है।

क्या है NEETः  NEET UG यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्‍ट, अंडरग्रेजुएट राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। NEET परीक्षा मेडिकल और डेंटल कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। इस साल लगभग 24 लाख स्टूडेंट्स ने ये एग्जाम दिया था। इसके जरिए भारत और रूस, यूक्रेन समेत कुछ अन्‍य देशों में MBBS, BDS और अन्य मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन मिलता है।

काउंसलिंग पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकारः सुप्रीम कोर्ट NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर चुका है। शुक्रवार 21 जून को एक स्टूडेंट ने याचिका दायर की थी। उसका कहना था कि 773 कैंडिडेट्स बिना ग्रेस मार्क्‍स पाए फेल हुए हैं। पूरी परीक्षा रद्द कर दोबारा कराई जाए। 8 जुलाई को केस पर सुनवाई होनी है ऐसे में 6 जुलाई से शुरू हो रही काउंसलिंग भी 2 दिनों के लिए आगे बढ़ाई जाए।इस पर सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हालांकि, रीएग्‍जाम की मांग पर NTA से 2 हफ्तों में जवाब दाखिल करने को कहा है। इससे पहले भी 2 अलग-अलग याचिकाओं की सुनवाई में भी सुप्रीम कोर्ट काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर चुका है।

पहले बचाव किया, फिर मानी NTA में गड़बड़ीः केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 जून को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, ‘NEET के मामले में जो लाखों मेधावी छात्र परीक्षा में पास हुए हैं, उनके हितों का भी हमें ध्‍यान रखना है। एक नई कमेटी का गठन किया जाएगा जो NTA को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देगी। ‘आइए एक नजर डालते हैं कि अब तक इस मामले में कब क्या हुआः

5 मई: देश में 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर करीब 24 लाख छात्रों ने नीट यूजी परीक्षा दी.

4 जून: परीक्षा परिणाम घोषित, जिसमें 67 छात्रों ने टॉप किया. इसके बाद पेपर लीक के आरोप लगे, जिससे एनटीए और शिक्षा मंत्री दोनों ने इनकार किया.

13 जूनः नीट यूजी परीक्षा को रद्द करने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसकी काउंसिल पर रोक लगाने से इनकार किया और एनटीए से जवाब मांगे. एनटीए ने ग्रेस पाने वाले 1563 की दोबारा परीक्षा आयोजित करने की बात कही.

14 जून: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने परीक्षा में किसी भी तरह की अनियमितता से इनकार किया.

15 जूनः आठ अभ्यर्थियों ने ओएमआर आंसर शीट्स का फिर से मूल्यांकन और अदालत की निगरानी में जांच की मांग करने वाली एक और याचिका दायर की.

17 जूनः शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट यूजी परीक्षा में कुछ जगहों पर अनियमितता की बात स्वीकार की.

19 जून: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द की. यह परीक्षा एक दिन पहले यानी 18 जून को हुई थी. देश भर की यूनिवर्सिटीज में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफ़ेसर पद के लिए लाखों बच्चे यह परीक्षा देते हैं. इसमें करीब दस लाख बच्चों ने हिस्सा लिया था. इस परीक्षा का आयोजन भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने करवाया था.

20 जून: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने हाई लेवल कमेटी की गठन किया. यह कमेटी एनटीए के कामकाज को मजबूत बनाने के लिए सिफारिश देगी.

21 जून: सुप्रीम कोर्ट ने नीट की काउंसिल पर रोक लगाने से इनकार किया. नीट विवाद से जुड़ी सभी याचिकाओं पर अगली सुनवाई के लिए 8 जुलाई की तारीख़ तय की. जबकि छह जुलाई से नीट की काउंसिल शुरू हो रही है.

21 जूनः 25 से 27 जून के बीच होने वाली सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित करने का आदेश.

22 जूनः नीट परीक्षा में कथित धांधली की जांच सीबीआई को केंद्र सरकार ने सौंपी. सुबोध कुमार सिंह को एनटीए के महानिदेशक पद से हटाया और मेडिकल अभ्यर्थियों के लिए 23 जून को आयोजित होने वाली नीट-पीजी परीक्षा स्थगित की.

23 जूनः सीबीआई ने नीट-यूजी अनियमिता की जांच को अपने हाथ लिया और इस संबंध में प्राथमिकी यानी एफआईआर दर्ज की।
General Desk

Recent Posts

एकता, अखंडता, संप्रभुता, सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना अब होगा आतंकवाद, जानें किस जुर्म के लिए कौन-सी धारा?

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः आज एक जुलाई है और आज से देश में नए आपराधिक कानून लागू…

17 hours ago

सात साल के लिए हो जाएगी छुट्टी, बस खरीद लीजिए यह दमदार स्मार्टफोन

दिल्लीः यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो गूगल पिक्सल 8 सीरीज का स्मार्टफोन आपके लिए…

17 hours ago

अब गर्मी-सर्दी की झंझट के मिलेगी निजात, परिस्थिति के अनुकूल वातावरण को बदल देता है एसीसी

दिल्लीः मौजूदा समय में भागम वाली जिंदगी में कार चलाते समय आराम और सुविधा बेहद जरूरी हो गए हैं। ऐसे…

19 hours ago

कहीं गामोफोबिया तो नहीं, जिसके कारण शादी से डरते हैं कुछ लोग, इसी के चलते सलमान खान ने नहीं की शादी

दिल्लीः डर सबको लगता है। दुनिया में ऐसा कोई नहीं है, जिसे डर नहीं लगता है, लेकिन जरा सोचिए क्या…

19 hours ago

लेबर कमिश्नर के पास पहुंचा टाटा के एयर इंडिया एक्सप्रेस का मामला, जानें कर्मचारी संघ ने लगाया है कैन सा आरोप

बिजनेस डेस्कः प्रखर प्रहरी दिल्ली: एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के चालक दल के सदस्यों के संगठन ने एयरलाइन…

1 day ago

धर्मेंद्र प्रधान का विवादित बयान, ओडिशा के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्रियों की तुलना भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा से की

भुवनेश्वरः केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के एक बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल प्रधान ने ओडिशा…

1 day ago