कोझीकोड: केरल के कोझीकोड में कालीकट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर एयर अरेबिया की फ्लाइट में शनिवार (22 जून) सुबह बम की सूचना मिली, जिसके बाद बम डिटेक्शन स्क्वाड और पुलिस मौके पर पहुंची। जांच के बाद सूचना फर्जी पाई गई। यह फ्लाइट कालीकट से शारजाह के लिए सुबह साढ़े 8 बजे उड़ान भरने वाली थी।

हवाई अड्डा के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह बोर्डिंग से पहले ग्राउंड स्टाफ को एक नोट मिला था।, जिसमें बम लिखा हुआ था। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। बम डिटेक्शन स्क्वाड की टीम ने मौके पर पहुंचकर पूरे एयरक्राफ्ट की जांच की, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

बताया जा रहा है कि फ्लाइट की पिछली ट्रिप के किसी पैसेंजर ने यह नोट छोड़ा था। फिलहाल बम स्क्वाड की टीम से फाइनल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। फ्लाइट अब साढ़े 8 घंटे की देरी के बाद शाम 5 बजे उड़ान भरेगी।

उधर, पुलिस ने कहा कि नोट को फ्लाइट में रखने वाले पैसेंजर की खोजबीन जारी है। पूरी जांच के बाद ही मामले से जुड़ी अन्य जानकारी दी जाएगी।

इससे पहले 18 जून को मुंबई-पटना सहित कई शहरों में बम विस्फोट की धमकी मिली थी। आइए जानते हैं कि हाल के दिनों में कब-कब बम की धमकी मिली।

मुंबई में बीएमसी (BMC) मुख्यालय  और 50 अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी:  मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के हेडक्वार्टर को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। पुलिस ने बताया कि एक अज्ञात व्यक्ति ने ईमेल भेजा था। इसके बाद बिल्डिंग की तलाशी ली गई, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

इससे पहले मुंबई के 50 से ज्यादा अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी वाला मेल मिला। मेल भेजने वाले ने दावा किया कि बम अस्पतालों के बिस्तरों के नीचे और बाथरूम में रखे गए थे। जिन अस्पतालों को धमकी भरा मेल मिला है, उनमें मुंबई के जसलोक अस्पताल, रहेजा अस्पताल, सेवन हिल अस्पताल, कोहिनूर अस्पताल, केईएम अस्पताल, जेजे अस्पताल और सेंट जॉर्ज अस्पताल शामिल हैं।

पुलिस के मुताबिक, मेल भेजने के लिए भेजने वाले ने वीपीएन नेटवर्क का इस्तेमाल किया था, जो Beeble.com नाम की वेबसाइट से भेजा गया था। सूचना मिलने पर पुलिस टीम और बम निरोधक दस्ते ने अस्पतालों की तलाशी ली, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

18 जून को वडोदरा और पटना हवाई अड्डा पर धमकी भरा मेल आया था: गुजरात के वडोदरा और बिहार के पटना हवाई अड्डा  पर भी बम की धमकी वाले ईमेल मिले थे। पटना एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि धमकी भरा मेल एयरपोर्ट डायरेक्टर अंचल प्रकाश के मेल पर आया था।

मेल में लिखा था कि पटना एयरपोर्ट के किसी कोने में बम रखा हुआ है। किसी भी वक्त यह फट सकता है। इसे अफवाह नहीं समझें। करीब चार घंटे तक बम निरोधक दस्ते और डॉग स्क्वॉयड ने एयरपोर्ट के चप्पे-चप्पे को खंगाला। हालांकि, जांच में कुछ भी नहीं मिला।

भोपाल हवाई अड्डा को उड़ाने की धमकी: भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट अथॉरिटी को एक अज्ञात शख्स ने अंग्रेजी में धमकी भरा ई-मेल भेजा। इसमें भोपाल के अलावा अन्य एयरपोर्ट्स को भी टैग किया गया था। भोपाल एयरपोर्ट के डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने पुलिस को इसकी सूचना दी। शिकायत के आधार पर CISF ने एयरपोर्ट पर सर्चिंग की। हालांकि, कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। पूरी खबर पढ़ें…

मई में बम की आठ फर्जी धमकी: 

  • 01 मई को दिल्ली-NCR के 100 से ज्यादा स्कूलों में बम रखे होने का ई-मेल भेजा गया था। बाद में पुलिस ने इस सूचना को फर्जी बताया था। इससे पहले रविवार (12 मई) को दिल्ली एयरपोर्ट, 20 अस्पताल और उत्तर रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन अफसर के ऑफिस को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। वहीं, 30 अप्रैल को दिल्ली के चाचा नेहरू अस्पताल को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी।​​​​​​
  • 06 मई को अहमदाबाद के 23 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। इसके बाद सोमवार सुबह विद्यार्थियों और अभिभावकों में दहशत फैल गई। ई-मेल मिलने के बाद बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वॉड और पुलिस अधिकारियों की टीमों ने स्कूलों की तलाशी ली।
  • स्कूलों को भेजा गया ई-मेल तौहीद वॉरियर के नाम से प्रेषित है। ईमेल में लिखा है… इस्तिशादी (जिहादी) पूरे शहर में फैल गए हैं और हमला करने के लिए तैयार हैं। तौहीद के योद्धा उन सभी को मार डालेंगे जो हमारी खिलाफत करेंगे। हमारा लक्ष्य गुजरात में शरिया कानून स्थापित करना है। हमारे सामने सरेंडर कर दो या हमारी नफरत से मर जाओ। हम तुम्हारे जीवन को खून की नदियों में बदल देंगे।
  • 12 मई यानी रविवार को देश के कई हवाई अड्डों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। ईमेल में लिखा गया था कि दिल्ली, जयपुर, दिल्ली, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जम्मू, लखनऊ, पटना, अगरतला, औरंगाबाद, बागडोगरा, भोपाल और कालीकट एयरपोर्ट की बिल्डिंग में बम छिपाए गए हैं।
  • मेल में लिखा था- कुछ घंटों में ब्लास्ट होगा। इस मेल को धमकी मत मानिएगा। बम को निष्क्रिय कर दीजिए, नहीं तो कई निर्दोष लोगों की जान जाएगी। CISF की ऑफिशियल ID पर रविवार दोपहर आए ई-मेल के बाद एयरपोर्ट प्रशासन और सुरक्षकर्मी अलर्ट हो गए। एयरपोर्ट्स की सर्चिंग की गई, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।
  • 13 मई सोमवार को लखनऊ के 4 स्कूलों में सुबह ई-मेल भेजकर बम होने धमकी दी गई। इनमें गोमतीनगर के विबग्योर, सेंट मैरी, पीजीआई और आलमबाग के एलपीएस स्कूल शामिल हैं। स्कूल प्रबंधन ने तत्काल स्कूलों में छुट्‌टी घोषित कर दी। बच्चों को कैंपस से बाहर निकाल दिया। पेरेंट्स को मैसेज भेजकर बच्चों को तुरंत घर ले जाने के लिए कह दिया।
  • डीसीपी DCP ईस्ट ने बताया कि सभी स्कूलों की जांच की गई। किसी भी तरह का संदिग्ध सामान अभी तक मिला है। सभी धमकी एक ही मेल ID से मिले हैं। साइबर एक्सपर्ट्स, ATS और पुलिस टीम जांच में जुटी हैं। NIA से भी सहयोग मांगा है।
  • 13 मई यानी सोमवार को जयपुर के 56 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। अज्ञात व्यक्ति ने सभी स्कूल के प्रिंसिपल को सुबह-सुबह मेल के जरिए स्कूल की बिल्डिंग में बम होने की सूचना दी। इसके बाद सारे स्कूल को खाली करवाया गया।
  • जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि मेल सुबह 4 बजे स्कूल की मेल आईडी पर आया है। सभी जगह पर लगभग एक ही समय में मेल गए हैं। मेल करने वाला कौन है, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई हैं। साइबर टीमें इस पर काम कर रही हैं। जिन स्कूलों में मेल आए वहां पर सर्च किया गया, लेकिन किसी भी स्कूल में विस्फोटक सामग्री नहीं मिली।
  • 15 मई को कानपुर के 7 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। बुधवार सुबह पुलिस, बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉड की टीम स्कूलों में जांच करने पहुंची। पुलिस सबसे पहले गुमटी इलाके में श्री सनातन धर्म एजुकेशन स्कूल पहुंची। पुलिस को देखकर वहां हड़कंप मच गया। बच्चे सहम गए। क्लास रूम से बाहर आ गए। कुछ बच्चे रोने लगे। प्रबंधन ने तुरंत पेरेंट्स को सूचना दी। स्कूल में छुट्‌टी कर दी गई।
  • 22 मई को गृह और वित्त मंत्रालय को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी।  दिल्ली में गृह और वित्त मंत्रालय को बम से उड़ाने की धमकी मिली। दिल्ली फायर सर्विस के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि नॉर्थ ब्लॉक स्थित पुलिस कंट्रोल रूम को बम की धमकी वाला एक मेल मिला। दिल्ली फायर सर्विस को 3 बजे इसकी सूचना मिली। इसके बाद मौके पर दमकल की दो गाड़ियां भेजी गईं। दिल्ली पुलिस, बम स्क्वॉड की टीम को भी एक्टिव किया गया। हालांकि, जांच के बाद कोई भी संदिग्ध चीज नहीं मिली।
  • 23 मई को दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में ब्लास्ट की धमकी मिली थी। दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के लेडी श्रीराम कॉलेज को बम से उड़ाने की धमकी मिली । दिल्ली फायर सर्विस के मुताबिक, DU के लेडी श्रीराम कॉलेज को बम से उड़ाने को लेकर कॉल आई है। इसके बाद मौके पर दमकल की दो गाड़ियां भेजी गईं। दिल्ली पुलिस, बम स्क्वॉड की टीम को भी एक्टिव किया गया। हालांकि, जांच के बाद कोई भी संदिग्ध चीज नहीं मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here