स्पोर्ट्स डेस्क: टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ भारत ने टी20 में लगातार आठवां मुकाबला भी जीता।

टीम इंडिया का टी20 विश्व कप 2024 में जीत का सिलसिला बरकरार है। टीम इंडिया ने गुरुवार को अफगानिस्तान को 47 रन से हराया। आको पता दें कि टीम इंडिया की यह इस संस्करण में चौथी जीत रही। भारत के 181 रन के जवाब में गुरुवार को अफगानिस्तान की पारी 134 रन पर सिमट गई थी। राशिद खान की टीम के खिलाफ इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एक खास उपलब्धि भी हासिल की। इतना ही नहीं रोहित शर्मा की टीम 2022 में बनाए गए एक रिकॉर्ड को भी तोड़ने की दहलीज पर है। तो चलिए जानते हैं कि इस मुकाबले में कौन-कौन से रिकॉर्ट बने…

इस मुकाबले में अफगानिस्तान के सभी विकेट कैच आउट के रूप में गिरे। यह टी20 विश्व कप में सिर्फ दूसरी बार है जब किसी टीम के 10 विकेट कैच आउट के रूप में गिरे हों। पहली बार भी अफगानिस्तान के खिलाफ ही ऐसा हुआ था। 2022 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड ने पर्थ में अफगानिस्तान के सभी 10 खिलाड़ियों को कैच आउट कर पवेलियन भेजा था। अब भारत इंग्लैंड के बाद ऐसा करने वाली दूसरी टीम है। ब्रिजटाउन में भारतीय गेंदबाजों का अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के पास कोई तोड़ नहीं था।

भारत की लगातार आठवीं टी20 जीत: वहीं, टीम इंडिया की टी20 में लगातार आठवीं जीत रही है। भारत का यह जीत का सिलसिला दिसंबर 2023 से चला आ रहा है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम ने लगातार सबसे ज्यादा मैच नवंबर 2021 से लेकर फरवरी 2022 के बीच जीते हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने लगातार 12 टी20 मैच जीते थे। वहीं, जनवरी 2020 से लेकर दिसंबर 2020 के बीच भारतीय टीम ने लगातार नौ टी20 मैच जीते थे। रोहित शर्मा अगर अगले दो मैच जीतते हैं तो नौ मैचों को पीछे छोड़ देंगे। वहीं, अगर भारतीय टीम फाइनल भी जीतने में कामयाब रहती है तो लगातार 12 मैच जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेगी।
मैच में क्या हुआ?

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने टी20 विश्व कप में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की। भारत ने अफगानिस्तान को 47 रनों से हराया और सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में जीत दर्ज की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में आठ विकेट पर 181 रन बनाए। सूर्या ने 28 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 53 रन की पारी खेली। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 24 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 32 रन बनाए। जवाब में बुमराह और अर्शदीप ने तीन-तीन विकेट झटके जिसके दम पर भारत ने 20 ओवर में अफगानिस्तान को 134 रनों पर ढेर कर दिया। अफगानिस्तान के लिए अजमातुल्लाह ओमरजई ने 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 26 रन बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here