Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
PM Modi In G7 Live: नमस्ते डिप्लोमेसी', जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी का हाथ जोड़ किया स्वागतो - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

PM Modi In G7 Live: नमस्ते डिप्लोमेसी’, जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी का हाथ जोड़ किया स्वागतो

अपुलिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इटली के अपुलिया में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए हैं। पीएम मोदी के समिट के वेन्यू पर पहुंचने पर इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने हाथ जोड़कर उनका स्वागत किया। पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ में शिरकत कर रहे हैं। पीएम मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी द्वारा आयोजित कृत्रिम मेधा यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक सत्र में हिस्सा लेंगे। इस सत्र में पोप फ्रांसिस भी शामिल होंगे।

मैक्रों से भी मिले मोदीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष क्षेत्रों समेत सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। दोनों नेताओं की मुलाकात इटली के दक्षिणी शहर बारी में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “रणनीतिक साझेदारी को नए स्तर पर ले जाया जा रहा है! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की।”

ज़ेलेंस्की से मिले मोदीः यहां जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर श्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान यह सलाह दोहरायी। पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर अपनी पोस्ट में लिखा, “राष्ट्रपति श्री ज़ेलेंस्की के साथ बहुत सार्थक बैठक हुई। भारत, यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है। जारी शत्रुता के संबंध में दोहराया कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और मानता है कि शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति के माध्यम से है।”

सुनक से मिले मोदीः  पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात की और भारत तथा ब्रिटेन के बीच रक्षा संबंध और मजबूत करने पर विचार विमर्श किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने मोदी को लोकसभा चुनावों में पुनः जीत हासिल करने के लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री  मोदी ने ‘एक्स’पर लिखा, “इटली में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलना सुखद रहा। मैंने राजग सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझीदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को गहरा करने की काफी गुंजाइश है। हमने रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने पर भी बात की।”
इससे पहले श्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की

दोनों नेताओं ने अपुलिया के रिसॉर्ट बोर्गो एग्नाजिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान गले मिलकर एक-दूसरे का गर्मजोशी से अभिवादन किया। मोदी ने इस मुलाकात के तुरंत बाद ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘इटली में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलकर बहुत खुशी हुई। मैंने राजग सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।’’

पोप फ्रांसिस से मिले पीएम मोदीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अपने एक दिन के दौरे में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी द्वारा आयोजित कृत्रिम मेधा यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक सत्र में हिस्सा लेंगे। इस सत्र में पोप फ्रांसिस भी शामिल होंगे। पोप फ्रांसिस के मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है।

General Desk

Recent Posts

एकता, अखंडता, संप्रभुता, सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना अब होगा आतंकवाद, जानें किस जुर्म के लिए कौन-सी धारा?

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः आज एक जुलाई है और आज से देश में नए आपराधिक कानून लागू…

17 hours ago

सात साल के लिए हो जाएगी छुट्टी, बस खरीद लीजिए यह दमदार स्मार्टफोन

दिल्लीः यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो गूगल पिक्सल 8 सीरीज का स्मार्टफोन आपके लिए…

17 hours ago

अब गर्मी-सर्दी की झंझट के मिलेगी निजात, परिस्थिति के अनुकूल वातावरण को बदल देता है एसीसी

दिल्लीः मौजूदा समय में भागम वाली जिंदगी में कार चलाते समय आराम और सुविधा बेहद जरूरी हो गए हैं। ऐसे…

19 hours ago

कहीं गामोफोबिया तो नहीं, जिसके कारण शादी से डरते हैं कुछ लोग, इसी के चलते सलमान खान ने नहीं की शादी

दिल्लीः डर सबको लगता है। दुनिया में ऐसा कोई नहीं है, जिसे डर नहीं लगता है, लेकिन जरा सोचिए क्या…

19 hours ago

लेबर कमिश्नर के पास पहुंचा टाटा के एयर इंडिया एक्सप्रेस का मामला, जानें कर्मचारी संघ ने लगाया है कैन सा आरोप

बिजनेस डेस्कः प्रखर प्रहरी दिल्ली: एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के चालक दल के सदस्यों के संगठन ने एयरलाइन…

1 day ago

धर्मेंद्र प्रधान का विवादित बयान, ओडिशा के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्रियों की तुलना भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा से की

भुवनेश्वरः केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के एक बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल प्रधान ने ओडिशा…

1 day ago