दिल्लीः  उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और झारखंड में अगले चार दिनों तक तापमान 42 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 17 से कुछ राहत मिलने की संभवना व्यक्त की है।

आपको बता दें कि इस समय केरल में पहुंचे मानसून की सुस्त चाल से देश के उत्तरी, पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में बढ़ रहा है।थ इस वजह से अभी चार दिन राहत के आसार नहीं हैं और लू का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अभी चार दिन उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और झारखंड में तापमान 42 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। 17 से कुछ राहत मिलने की संभवना है। मध्य भारत में मानसून के ठहराव से उत्तर व पश्चिमी भारत में मानसून के आगमन में देरी की आशंका होने लगी है, जिससे इन क्षेत्रों में कुछ और दिन तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा।

महाराष्ट्र और गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में पहुंचने के बाद मानसून की गति धीमी हो गई है। अगर अगले 48 घंटे में मानसून आगे बढ़ने के लिए गति नहीं पकड़ता है, तो उत्तर भारत में इसके आगमन में पांच दिन से एक सप्ताह तक देरी हो सकती है। पश्चिमी राज्य मुंबई और गुजरात में भी मानसून फिलहाल दो दिन की देरी से आगे बढ़ रहा है। देश में मानसून में देरी फसल में नुकसान के तौर पर देखी जाती है, क्योंकि 3.5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था को चलाने में अहम योगदान देने वाला कृषि क्षेत्र मानसून के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। मौसम विभाग के के मुताबिक, अब तक हुई मानसून बारिश सामान्य से एक फीसदी कम रही है, जिससे आगे चलकर बारिश में और कमी के संकेत नजर आते हैं।

मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश व बंगाल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में फिलहाल 16 जून तक भीषण गर्मी रहेगी। झारखंड में गर्मी की वजह से स्कूलों में 15 जून तक छुट्टी दे दी गई है। पश्चिम बंगाल में स्कूल के समय में बदलाव करने का निर्देश दिया गया है।

एक ओर जहां उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है तो देश के दक्षिण, पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर राज्यों में झमाझम बरसात हो रही है। मौसम विभाग ने उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले चार से पांच दिन कहीं मूसलाधार तो कहीं अत्यधिक मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में मालशेज घाट इलाके में भूस्खलन की चपेट में एक ऑटो रिक्शा के आ जाने से दो लोगों की मौत हो गई है। तीन लोग घायल हुए हैं। राज्य में इस महीने वर्षा जनित घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 11 लोगों की जान आकाशीय बिजली गिरने से हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here