Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
बस करा लीजिए केलव यह एक टेस्ट, पता चल जाएगी आपके लीवर की स्थिति, रख पाएंगे स्वस्थ - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

बस करा लीजिए केलव यह एक टेस्ट, पता चल जाएगी आपके लीवर की स्थिति, रख पाएंगे स्वस्थ

दिल्लीः स्‍वस्‍थ रहने के लिए हमारे लिवर का स्‍वस्‍थ होना जरूरी है। इसकी बदौलत ही हम दिन भर में अपने शारीरिक कामों को ठीक से कर पाते हैं। लिवर का काम हमारे ब्‍लड से गंदगी को बाहर निकालना, भोजन में पाए जाने वाले केमिकल्‍स को फिल्‍टर करना और पित्‍त का उत्‍पादन करना है। अगर लिवर जरा भी कमजोर हो जाए, तो यह भोजन को ठीक से पचा नहीं पाता और व्यक्ति को भूख भी नहीं लगती। तो चलिए आज हम लीवर की बारे में बात करते हैं और बताते हैं इक स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है।

कई स्‍टडीज बताती हैं कि जो लोग ज्‍यादा मात्रा में एल्‍कोहल का सेवन करते हैं, उनका लिवर बहुत जल्‍दी खराब होता है। इसके अलावा मोटापे, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से जूझ रहे लोगों में लिवर की बीमारियों का खतरा ज्‍यादा होता है। लिवर डैमेज का पता लगाने के लिए लिवर टेस्‍ट किया जाता है। इसे एसजीपीटी टेस्‍ट कहते हैं। यह खून में लिवर एंजाइम लेवल के बारे में बताता है।

एसजीपीटी टेस्‍ट क्‍या होता हैः  एसजीपीटी टेस्ट एक ब्‍लड टेस्ट है। यह टेस्‍ट लिवर में बनने वाले एलनिन ट्रांसएमिनेज (ALT) एंजाइम को मापने के लिए होता है। एसजीपीटी के लिए नॉर्मल रेंज 7 से 55 यूनिट प्रति लीटर खून के बीच होती है। टेस्‍ट कराने पर आपका एसजीपीटी 50 है, तो इसका मतलब है कि आपका लिवर हेल्‍दी है। यह एक नॉर्मल रेंज मानी जाती है।

क्या होता है हाई एसजीपीटी लेवल का कारणः अनहेल्‍दी फूड, डायबिटीज, ओबेसिटी, हार्ट अटैक और हेपेटाइटिस सी जैसे कारक हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। ज्‍यादा शराब पीने से भी लिवर डैमेज होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक स्‍टडी के अनुसार, शराब का ज्‍यादा सेवन एसजीपीटी लेवल को बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार है। अगर आपकी बॉडी में एसजीपीटी लेवल लगातार बढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका लिवर डैमेज होने की शुरूआत हो चुकी है।

कैसे पता लगाए कि बढ़ रहा है एसजीपीटी लेवलः अगर आपको उल्‍टी, मतली, कमजोरी, थकान, पैरों में सूजन और पीलिया जैसे लक्षण दिखाई दें, तो इन्‍हें इग्‍नोर नहीं करना चाहिए। बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें और एसजीपीटी टेस्ट करने के लिए कहें।

कितनी बार कराना टेस्‍ट जरूरी हैः एसजीपीटी लिवर से जुड़ी बीमारी का पता लगाने में मदद करता है। अगर टेस्‍ट में लिवर डैमेज के बारे में पता चलता है, तो डॉक्टर दवा देता है। बीमारी ठीक हुई या नहीं, यह देखने के लिए डॉक्‍टर फिर से टेस्‍ट कराने के लिए कह सकता है। अगर रिपोर्ट में सबकुछ नॉर्मल है, तो व्‍यक्ति को साल में एक बार चेकअप जरूर कराना चाहिए।

कैसे मैनेज कर सकते हैं एसजीपीटी लेवल कोः एसजीपीटी लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए हेल्‍दी ईटिंग पर ध्‍यान दें।

विटामिन डी का लेवल बनाए रखना जरूरीः लिवर को आकार में रखने के लिए आप तेज चलना, साइकिल चलाना और स्‍वीमिंग जैसी कार्डियो एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।

हेल्‍थ चैकअप नियमित रूप से कराते रहेंः धूम्रपान करने से बचें। यह लिवर डैमेज के साथ एसजीपीटी लेवल बढ़ाने में योगदान देता है।

 

General Desk

Recent Posts

30 एकड़ में आश्रम, मॉडर्न लुक और कारों का काफिला, जेल से लौटा तो नाम-पहचान बदली, कौन है भोले बाबा

दिल्लीः नाम- सूरज पाल उर्फ 'नारायण साकार हरि' उर्फ 'भोले बाबा', जन्मस्थान- उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले की पटियाली तहसील…

18 hours ago

पीएम मोदी ने कहा…कांग्रेस के मुंह झूठ लगा, तीन किस्से भी सुनाए, बोले…कांग्रेस अब परजीवी पार्टी कहलाएगी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर…

23 hours ago

पुणे में जीका वायर से दो और मामलों की हुई पुष्टि, अब तक छह मरीज मिले

पुणेः महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां 01 जुलाई को 2 प्रेग्नेंट महिलाओं…

2 days ago

राहुल गांधी के भाषण पर चली कैची, सदन की कार्यवाही से हटाए गए विवादित हिस्से

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण के दौरान…

2 days ago

लोकसभा में क्या बोले राहुल कि खड़े हो गए पीएम मोदी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी…

2 days ago

एकता, अखंडता, संप्रभुता, सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना अब होगा आतंकवाद, जानें किस जुर्म के लिए कौन-सी धारा?

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः आज एक जुलाई है और आज से देश में नए आपराधिक कानून लागू…

3 days ago