दिल्लीः लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। दिल्ली में आज एनडीए यानी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की बैठक होने वाली है। जनता दल यूनाइटेड, लोक जनशक्ति पार्टी और शिवसेना इस बैठक में शामिल होगी। प्राप्त जानकारी के मुताबि शान चार बजे होने वाली एनडीए के घटक दलों की इस बैठक में सरकार बनाने को लेकर चर्चा होगी।
एनडीए में शामिल शिवसेना तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ( अजित पवार) ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केद्र में सरकार बनाने के लिए अपना समर्थन दिया है। दोनों ही दलों के नेता आज दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होंगे। आपको बता दें कि शिवसेना को महाराष्ट्र में सात और एनसीपी को एक सीट पर जीत मिली है।

वहीं, तेलुगुदेशम पार्टी (टीडीपी) बीजेपी के बाद एडीए का दूसरा सबसे बड़ा घटक दल है। इसके वरिष्ठ नेता कनकमेडला रविंद्र कुमार ने कहा कि आंध्र प्रदेश में बीजेपी और जनसेना के साथ हमारा चुनाव पूर्व समझौता महज राजनीतिक अंकगणित की सौदेबाजी नहीं है, बल्कि यह विश्वसनीयता का बंधन है।

उधर, जेडीयू के महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि हम जनादेश का सम्मान करते हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी इंडी गठबंधन के संस्थापकों में शामिल रहे हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि वह विपक्षी गठबंधन में फिर से शामिल हो सकते हैं। त्यागी ने अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा क जनता का फैसला सर्वोपरि है। जदयू ने एनडीए में रहकर भाजपा के साथ चुनाव लड़ा है और केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनेगी।

लोक जनशक्ति पार्टी-राम विलास के प्रमुख चिराग पासवान ने भी कहा कि वे किसी भी सूरत में एनडीए का साथ नहीं छोड़ेंगे और बुधवार को दिल्ली में होने वाली एनडीए की बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि मैं देश के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी को बधाई देना चाहता हूं। उनके नेतृत्व में एनडीए तीसरी बार केंद्र में सरकार बनने जा रहा है। एनडीए का तीसरा कार्यकाल देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा, जिसका वादा उन्होंने देश से किया है। यह सरकार विकास से जुड़े सभी वादों को पूरा करेगी। हमारी पार्टी और हमारे सांसद एनडीए सरकार का समर्थन करेंगे।

उधर, राष्ट्रपति भवन में नई सरकार की शपथ की तैयारियां शुरू हो गई हैं। परंपरा के मुताबिक पीएम मोदी बृहस्पतिवार को नई सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। सबसे बड़े दल के नाते राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें आमंत्रित करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here