Election Commission

दिल्लीः कल चार जून यानी मंगलवार को लोकसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। मंगवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। चुनाव आयोग को काउंटिंग के दौरान या इसके बाद हिंसा की आशंका है। इसके चलते आयोग ने देश के सात राज्यों में केंद्रीय बलों को तैनात किया है। आपको बता दें कि आचार संहिता के हटने के बाद चुनाव आयोग ने ने पहली बार देश के सात राज्यों में फोर्सेस की तैनाती की है।

वहीं, कांग्रेस ने वोटिंग को लेकर दो लेटर जारी किए हैं। पार्टी ने एक चिट्ठी कार्यकर्ताओं, तो दूसरी ब्यूरोक्रेसी के लिए जारी की है। कार्यकर्ताओं से कहा कि काउंटिंग में कहीं गड़बड़ी देखें तो वीडियो बनाएं। कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ता और पोलिंग एजेंट्स के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। ब्यूरोक्रेसी से अपील की कि संविधान, अपने कर्तव्यों का पालन करें। किसी भी भय, पक्षपात या द्वेष के बिना राष्ट्र की सेवा करें। दरअसल, 01 जून को आए एग्जिट पोल्स में तीसरी बार मोदी सरकार बनती दिख रही है। विपक्ष ने इन एग्जिट पोल्स को खारिज किया है।
वहीं. मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने 03 जून को बताया कि चुनाव के बाद हिंसा किसी भी सूरत में नहीं होनी चाहिए। इसी को देखते हुए हमने आचार संहिता हटने के बाद भी ऐहतियातन कदम उठाए हैं। हिंसा की आशंका देखते हुए आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में सेंट्रल फोर्स तैनात की गई है। उन्होंने ने बताया कि आंध्र प्रदेश और बंगाल में काउंटिंग डे (4 जून) के बाद 15 दिन तक फोर्स तैनात रहेंगी। वहीं उत्तर प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में काउंटिंग के दो दिन बाद तक फोर्सेस तैनात रहेंगी।

कांग्रेस ने मतगणना के दिन संभावित गड़बड़ी को लेकर दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पार्टी की तरफ से कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए हैं कि सभी को सजग रहना है और अगर उनको कोई धांधली नजर आती है तो वो उसका वीडियो बनाकर हेल्पलाइन नंबर पर भेजें। इसको लेकर एक बड़ी लीगल टीम भी सेटअप की गई है। कार्यकर्ताओं को लिखे पत्र में कांग्रेस ने कहा, यह जनता का चुनाव है। जैसा कि हमने पिछले कुछ हफ्तों में देखा है, भाजपा और उनके नेताओं ने बार-बार नैतिक आचार संहिता का उल्लंघन किया, संविधान को बदलने और भारतीय लोकतंत्र को खत्म करने की बात खुलेआम कही। भाजपा के इस नैतिक रूप से भ्रष्ट आचरण के कारण ही हमें कल मतगणना के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है।

पार्टी ने कहा है कि हम कांग्रेस पार्टी के हर कार्यकर्ता से अपील करते हैं कि वे लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपने घरों से बाहर निकलें। हम घर से टीवी समाचार देखने और परिणाम देखने के बजाय, सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध करते हैं कि वे जिला कांग्रेस कार्यालयों और राज्य कांग्रेस मुख्यालयों में पहुंचकर हमारे वोटों की सुरक्षा में पार्टी के प्रयासों में मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here