स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप 2024 के लिए तैयार है। आज एक जून को रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम टीम का सामना बांग्लादेश से होगा। इस मैच में भारतीय टीम के पास अपनी तैयारियों को परखने का सुनहरा अवसर होगा।

न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले अभ्यास मैच में यशस्वी जायसवाल बल्ले से प्रभावी योगदान देकर प्लेइंग 11 में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे। वहीं, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज घातक गेंदबाजी के साथ तेज गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह का साथी बनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। टी20 विश्व कप के लिए चुने गए सभी साथी खिलाड़ी अपनी-अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी की नियमित प्लेइंग 11 के सदस्य हैं। हालांकि, टीम को विश्व कप के 13 साल के सूखे को खत्म करने के लिए सही संयोजन चुनना होगा। इस स्थिति में यह अभ्यास मैच काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। विराट कोहली का इस मैच में खेलना मुश्किल माना जा रहा है क्योंकि वह अब तक न्यूयॉर्क नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में रोहित शर्मा अन्य 14 खिलाड़ियों को आजमाना चाहेंगे।
आईपीएल के बाद टीम के अधिकांश सदस्यों को दो सप्ताह का विश्राम मिला है। ऐसे में यह मुकाबला सभी खिलाड़ियों की लय परखने का सबसे अहम अवसर है। कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को यशस्वी जायसवाल के मामले में विवेकपूर्ण निर्णय लेने की जरूरत होगी। लय में होने के बावजूद उनका प्लेइंग 11 में जगह बना पाना मुश्किल माना जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण शिवम दुबे हैं। जायसवाल के अंतिम एकादश में जगह बनाने पर दुबे जैसे पावर-हिटर का पत्ता कट सकता है। दरअसल, जायसवाल के बाहर रहने से विराट कोहली को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग का मौका मिल सकता है। वहीं, डेथ ओवर्स में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने वाले शिवम दुबे भी टीम में जगह बना सकते हैं।
पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना ने कहा, “दुबे को भी किसी तरह से टीम में जगह देनी होगी। वह जिस तरह से खड़े-खड़े छक्के लगाता है उस तरह की क्षमता बहुत कम खिलाड़ियों के पास है। इससे पहले हमने युवराज सिंह और (महेंद्र सिंह) धोनी भाई को ऐसा करते देखा है । दुबे तुरुप का इक्का है लेकिन जायसवाल की मौजूदगी में उसे जगह मिलना मुश्किल होगा। कप्तान (रोहित शर्मा) को यह मुश्किल फैसला लेना होगा। मेरी समझ से उसे (दुबे) एकादश में रहना चाहिए उसके पास टीम के लिए 20-30 अतिरिक्त रन बनाने की क्षमता है।”

वहीं, टीम को हार्दिक पांड्या से शानदार गेंदबाजी की उम्मीद है। जसप्रीत बुमराह इस मैच में तेज गेंदबाजी आक्रमण करते नजर आएंगे। इसमें उनका साथ अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज देंगे। दोनों आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ लय में नहीं दिखे थे। ऐसे में इस मैच में दोनों के पास अपनी लय में वापसी का सुनहरा मौका होगा।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

बांग्लादेश: नाजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तस्कीन अहमद, लिट्टन दास, सौम्य सरकार, तंजीद हसन तमीम, शाकिब अल हसन, तौहीद ह्रदय, महमूद उल्लाह रियाद, जैकर अली अनिक, तनवीर इस्लाम, शाक महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब। रिजर्व: अफिफ हुसैन, हसन महमूद।

ICC ने जो शेड्यूल जारी किया है, उसे अमेरिकी समयानुसार तैयार नहीं किया गया है, जिसके कारण ICC की ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 जून को पहला मैच खेला जाना है. मगर अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून से होगी और पहला मैच यूएसए और कनाडा के बीच टेक्सास के ग्रैंड प्रेयेर स्टेडियम में खेला जाएगा. यूएसए बनाम कनाडा मैच को ही उदाहरण के तौर पर लें तो भारतीय समयानुसार इसकी शुरुआत 2 जून को सुबह 6 बजे से होगी. मगर अमेरिका में उस समय 1 जून को रात के 8:30 बज रहे होंगे. इसलिए पैक्टिकल रूप से भारत में वर्ल्ड कप की शुरुआत 2 जून से होगी, लेकिन अमेरिका में 1 जून को पहला मैच खेला जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here