स्पोर्ट्स डेस्क दो जून यानी रविवार सो फटाफट क्रिकेट का सबसे बड़ा धमाल शुरू होने जा रहा है।पहली बार टी 20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। जी हां टी 20 वर्ल्ड कप में, दो मेजबान हैं और पहली बार सुपर पावर अमेरिका की एंट्री होने जा रही है। इस बार कनाडा और युगांडा को भी भागीदारी दी गई है। टी-20 के बेस्ट20 फटाफट क्रिकेट के महासंग्राम के लिए कमर कस चुके हैं। हम भी तैयार हैं इस बार के टॉप-8 दावेदारों की कमियों, खूबियों का विश्लेषण लेकर। सबसे पहले बात करेंगे ओपनिंग एडिशन की चैंपियन टीम भारत की। समझने की कोशिश करेंगे कि रोहित शर्मा एंड कंपनी की ताकत-कमजोरी क्या है?

आईसीसी रैंकिंग्स में दुनिया की नंबर वन भारतीय टीम ने टी-20 फॉर्मेट में अबतक कुल 219 मैच खेले हैं, जिसमें 140 जीते तो 68 हारे हैं। बेस्ट रिजल्ट 2007 में आया था, जब ओपनिंग एडिशन में ही टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। भारत एक बार फिर प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा। ग्रुप स्टेज में सिर्फ पाकिस्तान से ही चुनौती मिलने की उम्मीद है।

टीम की सबसे बड़ी ताकत अनुभव है। रोहित शर्मा पिछले सभी टी20 वर्ल्ड कप में खेल चुके हैं। विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत के पास भी लंबा अनुभव है। फिनिशर के रोल में कौन? यह तय नहीं है। यही टीम की सबसे बड़ी कमजोरी भी है। यह काम शिवम सुपर-8 स्टेज से दुबे करेंगे या हार्दिक पंड्या शुरू होगा या फिर रविंद्र जडेजा? इसका जवाब फिलहाल नहीं है।

ICC ने जो शेड्यूल जारी किया है, उसे अमेरिकी समयानुसार तैयार नहीं किया गया है, जिसके कारण ICC की ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 जून को पहला मैच खेला जाना है. मगर अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून से होगी और पहला मैच यूएसए और कनाडा के बीच टेक्सास के ग्रैंड प्रेयेर स्टेडियम में खेला जाएगा. यूएसए बनाम कनाडा मैच को ही उदाहरण के तौर पर लें तो भारतीय समयानुसार इसकी शुरुआत 2 जून को सुबह 6 बजे से होगी. मगर अमेरिका में उस समय 1 जून को रात के 8:30 बज रहे होंगे. इसलिए पैक्टिकल रूप से भारत में वर्ल्ड कप की शुरुआत 2 जून से होगी, लेकिन अमेरिका में 1 जून को पहला मैच खेला जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here