दिल्लीः आज एक जून है। एक जून यानी नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है।आज से 19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 72 रुपए तक सस्ता हो गया है। वहीं एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम घटने से हवाई सफर सस्ता हो सकता है। वहीं, अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर या ड्राइविंग स्कूल जाकर दे सकेंगे। पंजाब नेशनल बैंक में जिन अकाउंट में 3 साल से ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है वो अकाउंट आज से बंद हो जाएंगे।

तो चलिए जानते हैं कि कुछ ऐसे बदलाव जो आपकी जिंदगी को प्रभावित करते हैं….

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटे- ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज से 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 72 रुपए तक घटा दिए हैं। दिल्ली में दाम अब 69.50 रुपए घटकर 1676 रुपए हो गए हैं। पहले ये 1,745.50 रुपए में मिल रहा था। वहीं कोलकाता में यह सिलेंडर अब 72 रुपए कम होकर 1787 रुपए में मिल रहा है, पहले इसके दाम 1859 रुपए थे।मुंबई में सिलेंडर 1698.50 रुपए से 69.50 रुपए कम हो कर 1629 का हो गया है। चेन्नई में सिलेंडर 1840.50 रुपए का मिल रहा है।

हालांकि, 14.2 KG वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में यह ₹803, कोलकाता में ₹829, मुंबई में ₹802.50 और चेन्नई में ₹818.50 का मिल रहा है।

हवाई सफर हो सकता है सस्ता- ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने महानगरों में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों को घटाया है। इससे हवाई सफर सस्ता हो सकता है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में ATF 6,673.87 रुपए सस्ता होकर 94,969.01 रुपए प्रति किलोलीटर (1000 लीटर) हो गया है। वहीं चेन्नई में ATF 7,044.95 रुपए सस्ता होकर 98,557.14 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है।

आधार-पैन लिंक न होने पर देना होगा ज्यादा टैक्स- अगर आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आज से ज्यादा टीडीएस कटेगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स से 31 मई से पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने को कहा था। पैन को आधार से लिंक करने पर अभी 1000 रुपए की फीस लग रही है।

पैन को आधार से लिंक न करने पर पैन इनऑपरेटिव भी हो जाएगा। हालांकि, जो व्यक्ति एग्जेम्प्टेड कैटेगरी में आते हैं, वे प्रभावित नहीं होंगे। आप घर बैठे चेक कर सकते हैं आपका पैन, आधार से लिंक है या नहीं। पैन-आधार लिंक करने की प्रोसेस के लिए यहां क्लिक करें

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO में टेस्ट की जरूरत नहीं-अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। आप अपना ड्राइविंग टेस्ट प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर या ड्राइविंग स्कूल जाकर दे सकेंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने ड्राइविंग लाइसेंस नियमों में बदलाव किया है।

वहीं अब नाबालिग के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और 25 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। इसके अलावा गाड़ी मालिक का रजिस्ट्रेशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और नाबालिग 25 साल की उम्र तक लाइसेंस के लिए अयोग्य हो जाएगा।

तीन साल से लेनदेन न होने वाले खाते होंगे बंद- अगर आपका बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आपने 3 साल से ज्यादा समय से उसमें कोई लेनदेन नहीं किया है तो वह अकाउंट बंद हो जाएगा। बैंक ने कहा- ऐसे सभी खाताधारकों को नोटिस दिया जाता है, जिन्होंने 30 अप्रैल 2024 तक 3 साल से अधिक समय से अपना खाता संचालित नहीं किया है और उनके खाते में कोई बैलेंस नहीं है। ये खाते नोटिस की तारीख से एक महीने बाद बंद कर दिए जाएंगे।

बैंक ने यह नोटिस 6 मई को अपने X हैंडल से शेयर किया था। PNB ने कहा यह सुनिश्चित करने के लिए कि इन खातों का दुरुपयोग न हो, बैंक ने ऐसे खातों को बंद करने का निर्णय लिया है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं- आज यानी एक जून को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपए लीटर है तो डीजल 87.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here