स्पोर्ट्स डेस्कः अंतरराष्ट्रीय टी20 विश्व कप का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत भारतीय समयानुसार दो जून से हो रही है। हालांकि क्रिकेट प्रेमियों को सबसे ज्यादा इंतजार नौ जून को न्यूयॉर्क में होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच की है, लेकिन अब इस मैच पर आतंकी हमले का साया मंडराने लगा है। आईआईएस से जुड़े एक आतंकी संगठन ने वीडियो जारी कर ‘लोन वुल्फ’ हमले की धमकी दी है। इसके बाद न्यूयॉर्क पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने सुरक्षाकर्मियों को हाई अलर्ट किया है। आपको बता दें कि भारत-पाकिस्तान महामुकाबला नौ जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

ब्रिटिश अखबार ‘एक्सप्रेस’ ने सबसे पहले इस धमकी की खबर दी थी और कहा था कि आतंकी संगठन ने लंदन स्थित वेम्बले स्टेडियम (फुटबॉल स्टेडियम) समेत यूरोप के कई मैदानों को भी निशाना बनाने की धमकी दी है। दरअसल, ISIS-K द्वारा ब्रिटिश चैट साइट पर पोस्ट किए गए वीडियो में आइजनहावर पार्क स्थित नासाउ क्रिकेट स्टेडियम की एक तस्वीर थी और वहां ड्रोन उड़ते दिखाई पड़ रहे थे। वीडियो में 9/6/2024 की तारीख का जिक्र था। उसी दिन भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच भी होना है।

नासाउ काउंटी के पुलिस आयुक्त पैट्रिक राइडर ने कहा कि वायरल वीडियो में इस आतंकवादी समूह ने ‘लोन वुल्फ’ के हमले की धमकी दी है। ‘लोन वुल्फ’ आतंकवादी संगठनों से जुड़े सदस्य हैं जो संगठनों से इजाजत लेकर स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, जिससे उन्हें ट्रैक करना अधिक कठिन हो जाता है। राइडर ने कहा कि अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को आइजनहावर पार्क स्थित क्रिकेट स्टेडियम में तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘जब यहां के निवासियों की सुरक्षा की बात आएगी तो हम बारीकी से छानबीन करेंगे। दक्षिण और मध्य एशिया में सक्रिय इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन आईएसआईएस-खोरासन (ISIS-K) द्वारा चैट ग्रुप में पोस्ट किए गए वीडियो में खतरे के स्तर के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं दी गई थी।’

राइडर ने कहा, ‘जब आपके पास एक बड़े स्तर का मैच और इस तरह की भीड़ होती है, तो हर लीड विश्वसनीय होता है।’ उन्होंने कहा कि उन्हें अप्रैल में भी धमकियां मिली थीं और तब भी आईएसआईएस-के ने ही धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि आईएसआईएस-के ने जगह का नाम तो नहीं बताया है, लेकिन स्टेडियम की तस्वीर और वहां उसी तारीख को भारत-पाकिस्तान मैच को देखते हुए यह थोड़ा स्पष्ट हो गया है।

न्यूयॉर्क शहर की सीमा से लगे नासाउ काउंटी के प्रमुख ब्रूस ब्लेकमैन ने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम हर उस स्थिति से निपटने में सक्षम है जो संभावित रूप से उत्पन्न हो सकती है। इसके लिए हमने कई सावधानियां बरती हैं। हम हर खतरे को गंभीरता से लेते हैं। हर खतरे के लिए एक ही प्रक्रिया होती है। हम खतरों को कम नहीं आंकते। हम अपने सभी लीड्स को ट्रैक करते हैं।’

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बुधवार को कहा कि उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य पुलिस को सतर्क रहने और कड़ी से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी करने के साथ-साथ भारी संख्या में पुलिस की तैनाती, शहर की निगरानी और स्क्रीनिंग प्रक्रिया को और सख्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं। गवर्नर होचुल ने कहा, ‘हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। मेरा प्रशासन संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों और नासाउ काउंटी के साथ महीनों से काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि न्यूयॉर्कवासी और यहां आने वाले मेहमान सुरक्षित रहें।’

आईआईएस-के द्वारा ड्रोन से हमले की धमकी मिलने के बाद काउंटी अधिकारियों ने एफएए (फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन) से आइजनहावर पार्क को ड्रोन के लिए नो-फ्लाई जोन बनाने का अनुरोध किया है। आईएसआईएस-के ने पहले भी पाकिस्तान में हमले किए हैं और भारत को आतंकी हमले की धमकी दी है। मार्च में आईएसआईएस-के के आतंकवादियों ने मॉस्को में एक कंसर्ट हॉल पर हमला किया था जिसमें करीब 130 लोग मारे गए थे। टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में खेला जाना है। कुछ दिन पहले वेस्टइंडीज को भी आतंकी हमले की धमकी मिली थी। हालांकि, आईसीसी ने इस पूर मसले पर कहा है कि वह स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। खिलाड़ियों और लोगों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। आईसीसी ने आश्वस्त किया था कि फैंस और खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय किया जा रहा है।

नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह विशेष रूप से टी20 विश्व कप 2024 टूर्नामेंट के लिए ही बनाया गया है। यह स्टेडियम डलास में एक और स्टेडियम के साथ आगामी टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। टीम इंडिया को अपने सारे मुकाबले अमेरिका में ही खेलने हैं। इनमें से शुरुआती तीन मैच, यानी भारत बनाम आयरलैंड (पांच जून), भारत बनाम पाकिस्तान (नौ जून) और भारत बनाम अमेरिका (12 जून) न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। इसके बाद टीम इंडिया 15 जून को कनाडा के खिलाफ फ्लोरिडा में मैच खेलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here