दिल्लीः आज गुरुवार यानी नौतपा का छठा दिन है। नौतपा यानी भीषण गर्मी वाले नौ दिनों की अवधि। नौतपा के पांचवें दिन यानी बुधवार को हरियाणा के रोहतक में सबसे ज्यादा 48.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बुधवार कोजानकारी दी थी कि दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री पहुंच गया है, लेकिन, रात को IMD ने बताया कि दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर तापमान 45.2 डिग्री से 49.1 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग ने बताया कि 52.3 डिग्री का डेटा गलत था। दिल्ली में हीटवेव के बीच शाम को बारिश भी गई, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली।

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड, ओडिशा में हीटवेव का रेड अलर्ट है। वहीं, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट है।

मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को बताया था कि मानसून अगले 24 घंटे में यानी गुरुवार शाम तक केरल तट से टकरा सकता है। आमतौर पर मानसून केरल में 1 जून को प्रवेश करता है। इसके कुछ दिनों बाद उत्तर-पूर्व में आता है और 5 जून तक देश के अधिकांश हिस्से को कवर कर लेता है।

मानसून के जल्दी आने का कारण 26 मई को बंगाल में आया रेमल साइक्लोन का बताया जा रहा है, जो पिछले सप्ताह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में आया था। इससे पहले 30 मई, 2017 को साइक्लोन मोरा के कारण मानसून समय से पहले आया था। आपको बता दें कि 2023 में केरल में मानसून की एंट्री सात दिनों की देरी के बाद 8 जून को हुई थी।

गर्मी का असरः दिल्ली में पाइप से कार धोने पर 2000 रुपए फाइन: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड के CEO को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि वे तुरंत दिल्ली भर में 200 टीमें तैनात करें, ताकि पाइप से कार धोने, पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने और निर्माण या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति के उपयोग पर नकेल कसी जा सके।

आतिशी ने निर्देश दिया कि 30 मई को सुबह 8 बजे से टीमें तैनात की जाएंगी और पानी की बर्बादी करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 2000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर अवैध पानी के कनेक्शन को काट दिया जाएगा।

दिल्ली में मजदूरों को पेड लीव: दिल्ली में कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूरों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक पेड लीव दी गई है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने निर्देश जारी किए हैं।

पानी की किल्लत: सेंट्रल वाटर कमीशन के मुताबिक, देश के 150 मुख्य जल स्रोतों में पिछले हफ्ते पानी का स्टॉक कम होकर सिर्फ 24 फीसदी रह गया, जिसके चलते कई राज्यों में पानी की किल्लत हुई और बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ।

बिजली की खपत बढ़ी: देश की बिजली की डिमांड बढ़कर 239.96 गीगावॉट हो गई है, जो इस सीजन में अब तक सबसे ज्यादा है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पावर डिमांड बढ़कर पिछले साल के ऑल टाइम हाई 243.27 GW को पार कर जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here