Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Today History 10 July: भारतीय सैनिकों ने वेल्लोर में किया था विद्रोह, रातो-रात कर लिया था किले पर कब्जा - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

Today History 10 July: भारतीय सैनिकों ने वेल्लोर में किया था विद्रोह, रातो-रात कर लिया था किले पर कब्जा

दिल्लीः जब भी भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम की होती है, तो हमें 1857 की क्रांति याद आती है, लेकिन इससे पहले भी भारतीय सिपाहियों ने अंग्रेजों के खिलाफ आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। जी हां 1806 में आज ही के दिन वेल्लोर में भारतीय सिपाहियों ने अंग्रेजों के खिलाफ पहला विद्रोह किया था। वेल्लोर के किले में भारतीय सैनिकों ने करीब 200 अंग्रेज सैनिकों पर हमला किया। किले को अंग्रेजों से मुक्त कराकर टीपू सुल्तान के बेटे को वहां का राजा घोषित कर दिया। इतिहास में इस घटना को वेल्लोर विद्रोह के नाम से जाना जाता है।

इस विद्रोह की वजह अंग्रेजों का नया ड्रेस कोड था। इस ड्रेस कोड में हिन्दू सैनिकों को तिलक लगाने से मना कर दिया गया था, वहीं मुस्लिम सैनिकों को दाढ़ी काटने का हुक्म दिया गया था। साथ ही सैनिकों को एक कलगी लगी हैट भी पहनने का आदेश मिला था।

भारतीय हिन्दू सैनिक तिलक लगाना नहीं छोड़ सकते थे और मुस्लिम सैनिक दाढ़ी नहीं कटा सकते थे। सैनिकों ने अंग्रेजों के इस हुक्म का विरोध किया, लेकिन अंग्रेजों ने विरोध करने वाले सैनिकों पर कोड़े बरसाए और उन्हें सेना से बर्खास्त कर दिया।

अंग्रेजों के इस कदम से सिपाहियों का गुस्सा और बढ़ गया। आपको बता दें कि 9 जुलाई 1806 को टीपू सुल्तान की एक बेटी की शादी वेल्लोर के किले में ही थी। दरअसल 1799 में टीपू सुल्तान का निधन हो गया था और उनका परिवार अब ईस्ट इंडिया कंपनी की पेंशन पर ही चल रहा था। अंग्रेजों ने इस परिवार को वेल्लोर किले का एक हिस्सा रहने के लिए दे रखा था।

इस शादी में विद्रोही सैनिक भी इकट्ठे हुए और फैसला लिया कि किले को अंग्रेजों से मुक्त कराया जाएगा।

इधर शादी खत्म हुई और उधर भारतीय सैनिक अपने प्लान को अंजाम देने में लग गए। सिपाहियों ने अपने अंग्रेज अधिकारियों को सबसे पहले निशाना बनाया। इसके बाद पूरे किले में सिपाही फैल गए और एक-एक कर सभी अंग्रेजों को मारा जाने लगा। किले के सेनापति जॉन फैनकोर्ट भी मारा गया और सुबह होते-होते किला भारतीय सैनिकों के कब्जे में आ गया। किले पर मैसूर सल्तनत का झंडा फहरा दिया गया और टीपू सुल्तान के बेटे को राजा घोषित कर दिया गया।

वेल्लोर से लगभग 25 किलोमीटर आरकोट में ब्रिटिश सेना का कैंप था। किसी तरह ये खबर आरकोट पहुंच गई। अंग्रेजों ने तुरंत गोला-बारूद के साथ सैनिकों को वेल्लोर किले पर आक्रमण के लिए भेज दिया। ब्रिटिश सेना किले में घुसी और भारतीय सैनिकों का नरसंहार करने लगी। जो दिखा उसे गोली से उड़ा दिया गया। थोड़ी ही देर में सैकड़ों भारतीय सैनिक शहीद हो गए।

पहली कम्युनिकेशन सैटेलाइट: अब बात दुनिया की पहली कम्युनिकेशन सैटेलाइट की लॉन्चिंग की करते हैं। आज ही के दिन 1962 में नासा ने टेलस्टार-1 सैटेलाइट लॉन्च की थी। ये दुनिया की पहली कम्युनिकेशन सैटेलाइट थी, जो हजारों किलोमीटर दूर तक सिग्नल ट्रांसमिट कर सकती थी। इसके साथ ही ये पहली सैटेलाइट थी जो टीवी सिग्नल ट्रांसमिट कर सकती थी।

इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग ने संचार जगत में क्रांति ला दी थी। आज भी टेलस्टार को दुनिया की बाकी सभी कम्युनिकेशन सैटेलाइट की जननी माना जाता है। दरअसल इस सैटेलाइट से पहले भी माइक्रो वेव के जरिए सिग्नल ट्रांसमिट किए जाते थे, लेकिन परेशानी ये थी कि इन सिग्नल को समुद्र के पार नहीं भेजा जा सकता था।

धरती की परिधि की वजह से ये केवल सैटेलाइट के जरिए ही किया जा सकता था। इस सैटेलाइट को अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग एजेंसियों ने मिलकर बनाया था, जिसकी जिम्मेदारी बेल लैब्स के रिसर्चर जॉन पीयर्स के कंधों पर थी।

जॉन ने 77 किलोग्राम वजनी और 3 फीट लंबी इस सैटेलाइट में उस समय का सबसे कॉम्प्लेक्स इलेक्ट्रॉनिक सर्किट लगाया था। इस सर्किट में 1 हजार ट्रांजिस्टर थे जो किसी भी सिग्नल को 10 हजार गुना एम्प्लीफाय कर सकते थे। एक बड़ी फुटबॉल की तरह दिखने वाली इस सैटेलाइट को चलाने के लिए 3600 सोलर सेल लगाए गए थे।

सैटेलाइट एक बार में 600 फोन कॉल्स और एक ब्लैक एंड व्हाइट टीवी सिग्नल को ट्रांसमिट कर सकता था। सैटेलाइट को सिग्नल भेजने और सैटेलाइट से सिग्नल रिसीव करने के लिए अमेरिका और यूरोप में स्टेशन बनाए गए।
आज ही के दिन 1962 में डेल्टा रॉकेट के जरिए सैटेलाइट को पृथ्वी की लो ऑर्बिट में लॉन्च किया गया।

सैटेलाइट करीब ढाई घंटे में पृथ्वी का एक चक्कर लगाता, लेकिन इस ढाई घंटे में से केवल 20 मिनट ही ऐसी पोजिशन में रहता जब अमेरिका और यूरोप के बीच सिग्नल ट्रांसमिट हो सकते थे। सैटेलाइट लॉन्च हो चुकी थी और बढ़िया काम कर रहा था।

दो दिनों बाद अमेरिका के एंडोवर अर्थ स्टेशन से एक सिग्नल ट्रांसमिट किया गया। इसे सैटेलाइट ने बखूबी ट्रांसमिट किया और इस सिग्नल को ब्रिटनी फ्रांस के टेलीकॉम सेंटर ने कैच कर लिया। ये अटलांटिक महासागर के पार पहली बार सिग्नल ट्रांसमिशन था।

हालांकि ये सैटेलाइट केवल कुछ महीनों तक ही काम कर सका और रेडिएशन की वजह से इसके सर्किट ने काम करना बंद कर दिया, लेकिन इस सैटेलाइट ने संचार जगत में क्रांति को जन्म दे दिया था। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 10 जुलाई को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर-

1246: नसीरुद्दीन मुहम्मद शाह दिल्ली की गद्दी पर आसीन हुआ।
1553: मात्र 15 साल की उम्र में लेडी जेन ग्रे इंग्लैंड की रानी बनीं। हालांकि वे केवल 9 दिन तक ही इस पद रहीं इसलिए उन्हें 9 दिन की रानी के नाम से भी जाना जाता है।
1624: हॉलैंड और फ्रांस के बीच स्पेन विरोधी संधि पर हस्ताक्षर।
1848: न्यूयॉर्क और शिकागो के बीच पहला टेलीग्राफ लिंक शुरू।
1856: निकोला टेस्ला का जन्म हुआ। उनके नाम पर ही फ्लक्स की मानक इकाई को टेस्ला का नाम दिया गया है।
1907: फ्रांस और जापान के बीच चीन की स्वतंत्रता और अखंडता को बरकरार रखने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर।
1938: होवर्ड ह्यूज ने लॉकहीड-14 के जरिए 91 घंटे में पूरी दुनिया का चक्कर लगाकर रिकॉर्ड बनाया।
1946: राजशाही खत्म होने के बाद इटली गणतांत्रिक राष्ट्र बना।
1965: महिलाओं के लिए पहला एनसीसी कालेज ग्वालियर में खुला।
1966: वायु सेना के लड़ाकू विमान ‘मिग’ का महाराष्ट्र के नासिक जिले में निर्माण शुरू।
1972: मुम्बई के मडगांव बंदरगाह से पूर्ण वातानुकुलित पोत हर्षवर्धन का जलावतरण।
1983: ब्रिटेन में मार्गरेट थैचर पुन: प्रधानमंत्री बनीं।
1986: भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर लॉर्ड्स में पहली टेस्ट जीत हासिल की।
1991: सोवियत संघ के टूटने के बाद बोरिस येत्सिन रूस के पहले राष्ट्रपति बने।
1995: म्यांमार की लोकतंत्र समर्थक असंतुष्ट एवं नजरबंद नेता आंग सान सूकी लगभग 6 साल के बाद नजरबंदी से मुक्त की गईं।
1999: जेनेवा में अंतरराष्ट्रीय श्रम सम्मेलन की शुरुआत।
2002: पाकिस्तान ने विश्व की दूसरी सबसे ऊँची चोटी के-2 का नाम बदलकर ‘चोगोरी’ अथवा ‘शाहगोरी’ कर दिया।
2003: नासा का मंगलयान रोवर लॉन्च।
2005: भारत और श्रीलंका में शिक्षा एवं सामुदायिक विकास से सम्बद्ध दो समझौतों पर हस्ताक्षर।
2008: केन्द्र सरकार ने तीनों सेनाओं के लिए ‘एकीकृत स्पेस सेल’ की घोषणा की।
2008: 54वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म का पुरस्कार प्रदान किया गया।
2008: भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी को ‘बेस्ट आफ़ बुकर’ पुरस्कार प्रदान किया गया।
2013: चीन के सिचुआन प्रांत में भूस्खलन से 40 लोग मरे।
2015: बंगलादेश के मैमनसिंह जिला में मुफ्त में बांटे जा रहे कपड़ों को लेने के दौरान मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गयी।
2017: अमरनाथ यात्रा पर हमला हुआ जिसमें सातश्रद्धालुओं की मृत्यु हुई।
2019: वॉक्सवैगन ने अपने 81 साल पुराने पहले कार मॉडल ‘बीटल’ का प्रोडक्शन बंद करने की घोषणा की।

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

10 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

2 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago