दिल्लीः दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित देश के उत्तरी राज्यों में भारी बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तो बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आपको बता दें कि इससे पहसे 1982 के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश हुई।

दिल्ली के सफदरगंज इलाके में सुबह 8:30 बजे तक 153 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। 2003 को 24 घंटे में 133.4 मिमी बारिश हुई थी। वहीं 2013 को दिल्ली में 123.4 मिमी बारिश हुई थी।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश के पुंछ में सेना के दो जवान पोशाना नदी पार करते हुए बह गए। वहीं लैंडस्लाइड से हिमाचल के कोटगढ़ में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल के लाहौल और स्पीति में बाढ़ और एवलांच की चेतावनी दी है।

उधर, कश्मीर में खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा को लगातार तीसरे दिन रोक दिया गया है। इसके चलते 6 हजार अमरनाथ यात्री रामबन में फंस गए हैं। नेशनल हाईवे 44 फिलहाल बंद है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरण, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। ।

वहीं, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। इन राज्यों में बारिश की संभावना नहीं जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here