दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के लिए ही काफी अहम मानी जा रही है। आपको बता दें कि खुद अमेरिका के राष्ट्रपति कह चुके हैं कि पीएम मोदी से हर कोई मिलना चाहता है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि पीएम काफी व्यस्त रहने वाले हैं। पीएम मोदी अमेरिकी दौरे के दौरान कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का हिस्सा होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन व प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिकी यात्रा पर रहेंगे। तो चलिए अब आपको हम पीएम मोदी के उन कार्यक्रमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें वे भाग लेंगे।

तोपों की सलामी: बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। पीएम मोदी के सम्मान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन उनके व्हाइट हाउस आगमन पर 21 तोपों की सलामी देंगे। ऐसा सम्मान पीएम मोदी को पहली बार दिया जाएगा। मोदी की ये पहली राजकीय यात्रा है।

21 जून: प्रधानमंत्री मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। यहां एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर भारतीय अमेरिकियों के एक समूह द्वारा उनका स्वागत किए जाने की उम्मीद है। बाद में, वह संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। ये कार्यक्रम भारत के लिए काफी अहम है, क्योंकि इससे दुनिया को भारतीय परंपराओं को लेकर एक संदेश जाएगा।

22 जून: इसके बाद पीएम मोदी 22 जून को वाशिंगटन जाएंगे। वहां व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस दौरान सात हजार से अधिक लोग मौजूद हो सकते हैं। इसके बाद मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे।  द्विपक्षीय बैठकों के दौरान रक्षा और तकनीक और कुछ प्रमुख समझौतों पर बातचीत की उम्मीद है।

बाइडेन और प्रथम महिला उसी शाम मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। लोगों का कहना है कि 100 से अधिक मेहमानों, कांग्रेस के सदस्यों, राजनयिकों और मशहूर हस्तियों के रात के खाने में शामिल होने की उम्मीद है।

22 जून को ही प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैक्कार्थी और संसद के बहुमत नेता चक शूमर सहित कांग्रेस के नेताओं के निमंत्रण पर पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। वह 2016 में भी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित कर चुके हैं। वहां दूसरी बार उनका संबोधन होगा। इस दौरान, पीएम मोदी कुछ प्रमुख सदस्यों से बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा शीर्ष अमेरिकी कंपनी के सीईओ के साथ मुलाकात करेंगे।

23 जून: पीएम मोदी 23 जून को अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन में शामिल होंगे। इस लंच कार्यक्रम की मेजबानी अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी वाशिंगटन में एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संस्था, यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भी भाषण देंगे। इस कार्यक्रम में शीर्ष अमेरिकी सीईओ और प्रमुख नेता उपस्थित रहेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अमेरिका के चुनिंदा व्यापारिक ग्रुप के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे।

इसी दिन, वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। भाग लेने वालों में भारतीय मूल के डॉक्टर, होटल व्यवसायी, वकील और उद्योगपति शामिल होंगे।

पीएम मोदा मिस्र का दौरा: आपको बता दें कि मोदी बाद में राष्ट्रपति सिसी के निमंत्रण पर मिस्र की राजकीय यात्रा करने के लिए काहिरा जाएंगे। जनवरी में मोदी को निमंत्रण दिया गया था जब सिसी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here