Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
बाल काटने के लिए ब्रिटेन से आता है नाई, जहाज के रेनोवेशन पर खर्च किए 989 हजार करोड़, जानें दुनिया से सबसे बड़े महल के राजा व्यतित करते हैं कैसी लग्जरी लाइफ - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

बाल काटने के लिए ब्रिटेन से आता है नाई, जहाज के रेनोवेशन पर खर्च किए 989 हजार करोड़, जानें दुनिया से सबसे बड़े महल के राजा व्यतित करते हैं कैसी लग्जरी लाइफ

दिल्लीः विलासिता…आपने राजा, महाराजाओं के विलासिता के किस्से जरूर पढ़े और सुने होंगे, लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि मौजूदा समय में भी राजाओं के ठाट-बाट में कोई कम नहीं हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रुनेई के किंग की विलासितापूर्ण लाइफ स्टाइल की। ब्रुनेई इंडोनेशिया से सटा एक छोटा सा देश है ब्रुनेई, जिसकी कुल आबादी करीब साढ़े चार लाख है और यहां के राजा हसनल बोल्कैया इब्नी उमर अली सैफुद्दीन हैं।

अली सैफुद्दीन की विलासिता के किस्से दुनिया भर में मशहूर हैं। इन्होंने हाल ही में 16 अरब रुपए में एक यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान किया है। यह यूनिवर्सिटी युगांडा के पूर्व राष्ट्रपति ईदी अमीन दादा के याद में खोली जानी है।

आपको बता दें कि बोल्कैया ब्रुनेई के 29वें सुल्तान हैं। 1984 में अंग्रेजों के जाने के बाद से वे ब्रुनेई के प्रधानमंत्री पद पर भी हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद बोल्कैया सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा हैं। इन्होंने 2017 में 50 साल राज करने पर गोल्डन जुबली मनाई थी।

ब्रुनेई जैसे छोटे से देश में सुल्तान सबसे शक्तिशाली व्यक्ति होने के साथ-साथ सबसे अमीर राजाओं में भी हैं। 1980 तक वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। फोर्ब्स के अनुसार, बोल्कैया की कुल संपत्ति 2008 में 1.4 लाख करोड़ रुपए थी।

द टाइम्स यूके के अनुसार, बोल्कैया बाल कटवाने पर लगभग 16 लाख रुपए खर्च करते हैं। उनके हेयर स्टाइलिश महीने में दो बार प्राइवेट चार्टर्ड प्लेन से बुलाए जाते हैं।

जहाज के रेनोवेशन पर 989 हजार करोड़ खर्च कियेः लोगों का सोने से प्यार जगजाहिर है, लेकिन ब्रुनेई के बोल्कैया के पास सोने का पानी चढ़ाया हुआ प्राइवेट जेट है। डेली मेल के अनुसार सुल्तान ने खुद के लिए बोइंग 747 विमान खरीदा, जिसकी कीमत करीब 40 करोड़ डॉलर यानी करीब 3,000 करोड़ रुपए है।

दिलचस्प ये है कि उन्होंने इसमें अलग से 989 हजार करोड़ खर्च किया। यानी जितने का जहाज नहीं, उससे अधिक की एसेसरीज जोड़ी गईं, जिसमें सोने की वॉश बेसिन और आलीशान गोल्ड प्लेटेड खिड़कियां शामिल हैं। इस विमान के फ्लोर पर सोने के तारों वाली कालीन बिछाई गई है, जो हैंडमेड है।

यह एक सरकारी जेट है, इसलिए इसके बारे में ज्यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। तस्वीरें और तमाम मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि इसमें सुल्तान के आराम के लिए बेडरूम, पर्सनल ऑफिस, मास्टर बेडरूम और हीरे जड़े झूमर लगे हैं।

इसके अलावा सुल्तान के पास बोइंग 767-200, एक एयरबस A340-200 और दो सिकोरस्की हेलिकॉप्टर भी हैं। इसमें वे तब सफर करते हैं, जब उन्हें विदेशों में जाना पड़ता है। यह एक घंटे में 13,450 किमी तक उड़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोल्कैया ने अपनी बेटी को उसके एक जन्मदिन पर एयरबस ए340 भी गिफ्ट की थी।

22 कैरेट सोने के गुंबद वाला महल जिसमें 1788 रूम, 257 वॉशरूमः सुल्तान बोल्कैया की विलासिता का अंदाजा आप इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने राजा बनने के बाद 50 अरब रुपए का महल बनवाया। इस महल को “इस्ताना नुरुल इमान” के नाम से जाना जाता है।

इस महल में 800 कारों को रखने के लिए एक गैराज है। विशेष बात यह कि यह महल की दीवारों पर सोने का पानी चढ़ा हुआ है। 20 लाख वर्ग फीट के क्षेत्र में फैला यह महल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। यह दुनिया का सबसे बड़ा महल है। इस महल के गुंबद पर 22 कैरेट सोना जड़ा है।

इस महल में 1788 कमरे, 257 बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं। इसके अलावा इस महल में 110 गैराज और 200 घोड़ों के लिए एयरकंडीशन्ड अस्तबल भी हैं। राजा अपने महलों में जो दावत देते हैं, उसमें सोने के बर्तनों में भोजन परोसा जाता है।

अब बात करते हैं सुल्तान के कारों की। ब्रुनेई के सुल्तान बोल्कैया कारों के काफि शौकीन है। इनके पास 7000 लग्जरी कारें हैं। इनकी कीमत तकरीबन 341 अरब है। इसमें 600 रोल्स रॉयस और 300 फेरारी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि साल 1990 के दशक में बिकने वाली सभी रोल्स रॉयस में से आधी बोल्कैया परिवार के पास थीं।

2011 में उन्हें सबसे बड़े रोल्स रॉयस संग्रह के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया था। सुल्तान के छोटे भाई रात को ब्रुनेई की राजधानी बंदर सिरी बेगावन में फरारी कारों का काफिला लेकर निकलते हैं।

सुल्तान के पास एक विशेष रोल्स रॉयस भी है, जिसकी छत खुल सकती है। इस कार के ग्रिल्स से लेकर टायरों पर सोने की परत चढ़ी हुई है।

बोल्कैया के कार कलेक्शन में एक लेम्बोर्गिनी मर्सिएलेगो एलपी640, बेंटले कॉन्टिनेंटल आर, फेरारी मिथोस कॉन्सेप्ट कार, फेरारी 456 जीटी सेडान, दुनिया की एकमात्र राइट हैंड मर्सिडीज-बेंज सीएलके-जीटीआर और पांच मैकलेरन एफ1 शामिल हैं।

30 बंगाल टाइगर वाला चिड़ियाघरः इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार सुल्तान के पास एक चिड़ियाघर भी है, जिसमें लगभग 30 बंगाल टाइगर हैं। ये टाइगर सुल्तान हसनल बोल्कैया के मनोरंजन के संसाधनों में से एक हैं। इस जू में बाज, राजहंस और काकटो हैं।

कई ऐसे जानवर भी हैं, जिन्हें सर्कस के जानवरों की तरह ट्रेंड किया गया है। इन पशुओं को बास्केटबॉल खेलने, साइकिल चलाने, गाने, बात करने और अन्य जानवरों की आवाज की नकल करने के लिए ट्रेनिंग दी गई है। वहां काम करने वाली केयरटेकर चावलाक ने बैंकॉक पोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि सुल्तान जब भी किसी विदेशी मेहमान से मिलते हैं, तो उन्हें जानवरों का खेल दिखाते हैं।

सुल्तान बोल्कैया गोल्फ के शौकीन हैं। उन्होंने दुनिया के सबसे सफल गोल्फ खिलाड़ी जैक निक्लॉस को गोल्फ कोर्स डिजाइन करने के लिए हायर किया। सुल्तान चाहते थे कि उनके सैकड़ों होटलों में से एक एम्पायर होटल में गोल्फ कोर्स बनाया जाए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

General Desk

Recent Posts

PM मोदी से मिलकर हवाई अड्डा पहुंची टीम इंडिया, मुंबई में शाम 5 बजे खुली बस में विक्ट्री परेड होगी

स्पोर्ट्स डेस्क दिल्लीः विश्वविजेता टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। टी-20 का चैम्पियन…

2 days ago

30 एकड़ में आश्रम, मॉडर्न लुक और कारों का काफिला, जेल से लौटा तो नाम-पहचान बदली, कौन है भोले बाबा

दिल्लीः नाम- सूरज पाल उर्फ 'नारायण साकार हरि' उर्फ 'भोले बाबा', जन्मस्थान- उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले की पटियाली तहसील…

3 days ago

पीएम मोदी ने कहा…कांग्रेस के मुंह झूठ लगा, तीन किस्से भी सुनाए, बोले…कांग्रेस अब परजीवी पार्टी कहलाएगी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर…

4 days ago

पुणे में जीका वायर से दो और मामलों की हुई पुष्टि, अब तक छह मरीज मिले

पुणेः महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां 01 जुलाई को 2 प्रेग्नेंट महिलाओं…

4 days ago

राहुल गांधी के भाषण पर चली कैची, सदन की कार्यवाही से हटाए गए विवादित हिस्से

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण के दौरान…

4 days ago

लोकसभा में क्या बोले राहुल कि खड़े हो गए पीएम मोदी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी…

5 days ago